CUET UG Application 2022: शुरू हुई सीयूईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया, ऐसे करें अप्लाई

CUET UG Application 2022 [Hindi] सीयूईटी से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारियां

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET UG Application 2022: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित किए जाने वाले कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी (यूजी) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एनटीए सीयूईटी अप्लीकेशन 2022 के लिए ऑनलाइन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट, cuet.samarth.ac.in पर उपलब्ध कराया है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपना सीयूईटी यूजी अप्लीकेशन 2022 सबमिट कर सकते हैं। इससे पहले, एनटीए ने सीयूईटी 2022 के लिए शेड्यूल 2 अप्रैल को जारी किया था, जिसके अनुसार आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू होकर 6 मई तक चलेगी। वहीं, प्रवेश परीक्षा का आयोजन जुलाई माह के पहले और दूसरे सप्ताह के दौरान किया जाना है।

CUET UG Application 2022: इन स्टेप में कर पाएंगे अप्लाई

सीयूईटी यूजी अप्लीकेशन 2022 ऑनलाइन सबमिट करने के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही एक्टिव किए जाने वाले ऑनलाइन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर उम्मीदवारों को अपने विवरणों को भरकर सबमिट करके पहले पंजीकरण करना होगा और फिर लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को अपने प्रमाण-पत्रों की स्कैन प्रतियों, फोटों और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। ऐसे में उम्मीदवार आवेदन शुरू करने से पहले इन्हें पहले से सेव कर लें।

सीयूईटी 2022 से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारियां

GPAT Admit Card 2022: ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट हॉल टिकट रिलीज, 9 अप्रैल को होगा एग्जामयह भी पढ़ें

  • सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों (डीयू, जेएनयू, बीएचयू, आदि) में वर्ष 2022-23 के लिए यूजी दाखिला सीयूईटी स्कोर के आधार पर होगा
  • इन केंद्रीय विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों में भी प्रवेश सीयूईटी स्कोर से होगा
  • 8 डीम्ड विश्वविद्यालयों द्वारा सीयूईटी स्कोर से दाखिले के लिए सहमित जताई गई है
  • कर्नाटक राज्य के 25 विश्वविद्यालयों ने भी सीयूईटी से दाखिले लेने की बात कही है
  • परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में किया जाएगा – अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू।
  • परीक्षा या आवेदन को लेकर किसी भी सहायता के लिए उम्मीदवार एनटीए की हेल्पलाइन 011-40759000 पर कॉल कर सकते हैं या आधिकारिक आइडी cuet-ug@nta.ac.in पर ईमेल भी कर सकते हैं।

CUET UG Application 2022: डॉक्‍यूमेंट्स

1. 12वीं के डॉक्‍यूमेंट्स
2. 10वीं की मार्कशीट
3. माइग्रेशन सर्ट‍िफ‍िकेट
4. जाति प्रमाण पत्र
5. फोटो और हस्‍ताक्षर की स्‍कैन कॉपी
6. सरकारी id प्रूफ जैसे कि पैन कार्ड (PAN card), आधार कार्ड (Aadhaar Card)

CUET 2022: एप्‍ल‍िकेशन फीस

छात्रों को फॉर्म (CUET application form) भरने के लिए किसी प्रकार का शुल्‍क नहीं देना होगा.

पेपर पैटर्न (CUET Paper Pattern)

  • CUET 2022 एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न के अनुसार, पेपर के चार खंड होंगे। CUCET 2022 प्रश्न पत्र में एक अनिवार्य भाषा परीक्षा, दो डोमेन-विशिष्ट परीक्षण और जनरल परीक्षा शामिल होगी।
  • सेक्शन 1 A लैंग्वेज – परीक्षा की 13 अलग-अलग भाषाओं में से कोई भी भाषा चुनी जा सकती है।
    सेक्शन 1 B – लैंग्वेज – सेक्शन 1ए में प्रस्तावित भाषा के अलावा कोई भी 19 भाषाओं में से एक भाषा चुनी जा सकती है।
    सेक्शन 2 – डोमेन – एक उम्मीदवार यूनिवर्सिटी द्वारा वांछित अधिकतम छह (06) डोमेन चुन सकता है। उम्मीदवारों को सेक्शन 2 में भी 50 में से 40 प्रश्नों को अटेम्प्ट करना है।
    सेक्शन 3 – सामान्य परीक्षा – किसी भी ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा प्रोग्राम पेश किए जा रहे हैं जहां एडमिशन के लिए एक कॉमन परीक्षा का उपयोग किया जा रहा है। इस मामले में उम्मीदवारों को 75 में से 60 प्रश्नों को अटेम्प्ट करना है।

NTA ने हेल्पलाइन भी जारी की

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार NTA की बेवसाइट nta.ac.in देख सकते हैं. स्टूडेंट्स की कोई समस्या हो तो वह एनटीए की हेल्पलाइन 011-40759000 या 011-6922 7700 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा cuet-ug@nta.ac.in पर एनटीए को ईमेल लिखकर भी अपने सवाल पूछ सकते हैं.

■ Also Read: ऐसे चेक करें HP Police Constable Result

CUET UG Application 2022: अलग-अलग टेस्ट की जरूरत नहीं

सीयूईटी पुराने सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) का ही नया रूप है. पहले CUCET के अंतर्गत सिर्फ 14 केंद्रीय विश्वविद्याल (Central University) आते थे. जामिया, डीयू (DU), जेएनयू (JNU) जैसे कई बड़े संस्थान अपने यहां अलग एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exams) करवाते थे. इस वजह से कई स्टूडेंट्स को अलग-अलग परीक्षाएं देनी पड़ती थीं. अब नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) के तहत सभी को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाया गया है, जिसे सीयूईटी (CUET 2022) नाम दिया गया है.

Credit: Mohit Tyagi
 

क्यों हो रहा है ये टेस्ट

इस एग्जाम को पास करने वाले कैंडिडेट्स को सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलेगा। इससे पहले कई सेंट्रल यूनिवर्सिटी में 12वीं में मिले मार्क्स के आधार पर एडमिशन मिलता था। लेकिन अब इस टेस्ट के आधार पर एडमिशन मिलेगा। 12वीं में मिले मार्क्स का कोई वेटेज छात्रों को नहीं मिलेगा। बता दें कि यह परीक्षा कंप्यूटर मोड पर आयोजित की जाएगी। देशभर में यह एग्जाम 13 भाषाओं में आयोजित किए जाएंगे। 

किन विश्वविद्यालयों में मिलेगा CUET के जरिये प्रवेश

CUET की व्यवस्था लागू होने के बाद UGC द्वारा वित्त पोषित सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में इसी के जरिये छात्रों को स्नातक में प्रवेश मिलेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI), इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) समेत सभी प्रसिद्ध केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब इसी टेस्ट के जरिये एडमिशन मिलेगा। हालांकि, स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए विश्वविद्यालयों के पास अभी भी CUET स्कोर का उपयोग पहले की तरह करने की छूट होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × five =