Delhi Lockdown News: दिल्ली में अनलॉक धीरे-धीरे शुरू: CM केजरीवाल

Delhi Lockdown News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus in Delhi) की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ने लगी है और नए मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने धीरे-धीरे लॉकडाउन खत्म करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में अनलॉक प्रक्रिया 31 मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी.

Delhi Lockdown News [Hindi] दिल्ली में 1 June से शुरू होगी Unlock की प्रक्रिया

आर्थिक गतिविधियों को शुरू करना जरूरी: अरविन्द केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘करोड़ों लोगों की मेहनत का नतीजा है कि दिल्ली में अब कोरोना केस धीरे धीरे कम हो रहे है. अब धीरे-धीरे अनलॉक करने का समय है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘ऐसा ना हो कि कोरोना से लोग बच जाए और भूखमरी से मर जाए, इसलिए अब आर्थिक गतिविधियों को शुरू करना जरूरी है. इस प्रक्रिया में हमें निचले वर्ग – दिहाड़ी मजदूर, श्रमिकों, प्रवासी कामगारों का सबसे पहले ध्यान रखना होगा.’

Delhi Lockdown News: दिल्ली में कमजोर पड़ने लगी है कोरोना की दूसरी लहर

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना केसों (Coronavirus in Delhi) में लगातार कमी आ रही है और पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1072 केस आए हैं, जबकि 117 मौतें दर्ज की गई. 30 मार्च के बाद एक दिन में सबसे कम मामले सामने आए हैं, वहीं 15 अप्रैल के बाद सबसे कम मौत का आंकड़ा हैं. बता दें कि दिल्ली में 30 मार्च को 992 केस सामने आए थे, वहीं 15 अप्रैल को राजधानी में 112 संक्रमितों की मौत हुई थी. दिल्ली में संक्रमण दर घटकर 1.53 फीसदी हो गई है, जो 24 मार्च के बाद सबसे कम है. 24 मार्च को दिल्ली में संक्रमण दर 1.52 फीसदी थी.

Also Read: Delhi Lockdown News Update: Proposal to Close Corona Hotspot Markets Sent to Center 

Delhi Lockdown News: व्यापारिक संगठनों ने अनलॉक की मांग की है

बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही अब व्यापारियों की तरफ से दिल्ली में बाजार खोलने की मांग भी होने लगी है. चैंबर्स ऑफ ट्रेड एंड ट्रेडर्स (सीटीआई) की तरफ से कराए गए सर्वे में 80 फीसदी व्यापारियों ने एक जून से दिल्ली में बंदी खोलने को लेकर अपना पक्ष रखा है.

Also Read: West Bengal Lockdown Hindi News

सीटीआई के चेयरमैन और अध्यक्ष ने बताया कि दिल्ली सरकार हर हफ्ते स्थिति की समीक्षा करके एक हफ्ते के लिए बंदी बढ़ा रही है, जो अभी तक संतुलित निर्णय रहा है. ऐसे में अब आने वाले सोमवार को बंदी की अवधि खत्म हो रही है. इसलिए हमने दिल्ली के तमाम व्यापारी संगठनों के बीच एक सर्वे कराया है, जिसमें दिल्ली के लगभग 560 व्यापारी संगठनों ने हिस्सा लिया है और 560 संगठनों में से लगभग 450 संगठनों ने कोरोना केस और संक्रमण दर में गिरावट को देखते हुए एक जून से बंदी खत्म करते हुए बाजार और फैक्ट्रियों को खोलने की अनुमति मांगी है.

सोमवार से कन्स्ट्रक्शन और फैक्ट्रीज़ की गतिविधियां शुरू करने पर कहा उन्होंने बताया कि-

  • इंडस्ट्रियल एरिया में चारदीवारी या परिसर में मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन यूनिट को चलाने की इजाजत होगी.
  • एक चारदीवारी (तय कंस्ट्रक्शन साइट) में मजदूरों को कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी के लिए काम करने की इजाजत होगी.
Credit: Aaj Tak

मामले बढ़े तो रोकी जाएगी अनलॉक की प्रक्रिया

उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों को देखते हुए ही आगे अनलॉक की प्रक्रिया बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा, ‘हर हफ्ते हम जनता के सुझावों के आधार पर और एक्सपर्ट के विचारों के आधार पर धीरे-धीरे खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे. अगर मामले फिर से बढ़ने लगे तो हमको इस प्रक्रिया को रोकना होगा. सभी को एहतियात बरतने की ज़रूरत है. लॉकडाउन मजबूरी में लगाया जाता है हम नहीं लगाना चाहते.’ उन्होंने अपील की कि ‘जब तक जरूरत ना हो तब तक घर से बाहर ना निकले. हम सब को जिम्मेदारी के साथ आचरण करना है.

One thought on “Delhi Lockdown News: दिल्ली में अनलॉक धीरे-धीरे शुरू: CM केजरीवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *