Delhi Weather News: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से फिर बढ़ी ठंड

Delhi Weather News [Hindi] दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से फिर बढ़ी ठंड

शुक्रवार देर रात हुई बारिश के बाद शनिवार को दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना हो गया है। यह अलग बता है कि हवाओं के चलते ठंड का एहसास अन्य दिनों की तुलना में अधिक है, लेकिन धूप खिलने से इसका असर दिन में कम हो जाएगा। वहीं, शनिवार देर तक बीच-बीच में बारिश होने के आसार हैं, इसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार,  शुक्रवार की तरह ही शनिवार को भी दिन भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। शनिवार सुबह से 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली झोंकेदार हवा दिनभर चलेगी, इस दौरान बीच में हल्की बारिश भी होगी। शनिवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम विभाग की ओर से शनिवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। रविवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। कुलमिलाकर शनिवार सुबह से लेकर रात तक बारिश हो सकती है। 

: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश हो रही है। इससे मौसम का मिजाज भी बदला है। लोगों को फिर ठंडे मौसम का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज कई इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली के नरेला, बवाना, हरियाणा के सोनीपत, खरखौदा, गुरुग्राम, जींद, हिसार, सिवानी, गन्नौर, रोहतक, झज्जर, यूपी के बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरठ, राजस्थान के पिलानी, भिवाड़ी, तिजारा, खैरथल, कोटपुतली और आसपास के क्षेत्रों में आज मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Delhi Weather News [Hindi] दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से फिर बढ़ी ठंड

दिल्ली में यलो अलर्ट

इस बीच कड़कड़ाती और चमकती बिजली के साथ हुई बारिश की तस्वीरें कई तस्वीरें सामने आई हैं. मौसम विभाग (IMD) ने आज बारिश होने का सटीक अनुमान लगाया था. IMD ने आज के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक कर हुई बारिश के साथ हल्की हवाओं ने भी ठंड का अहसास कराया.

अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में रात और सुबह में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 

Delhi Weather News: दिल्ली की हवा में बढ़ी नमी

मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। सुबह 9 बजे से धूप सहन से परे हो गई थी। तीन बजे तक तो धूप ने लोगों को गर्म कपड़े उतारने पर मजबूर कर दिया। वहीं न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री रहा। दोपहर तीन बजे के बाद कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हुई। लोदी रोड में बूंदाबांदी, सफदरजंग में बूंदाबांदी और रिज में 1.2 एमएम बारिश हुई। पालम और पश्चिमी दिल्ली में भी कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई। हवा में नमी का स्तर 45 से 95 प्रतिशत तक रहा।

■ Also Read: National Pollution Control Day: जानिए क्यों मनाया जाता हैं नेश्नल पॉल्यूशन डे, क्या है इसके पीछे की कहानी और महत्व?

बुधवार को छाएंगे बादल

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को बादल छाएंगे। हल्की बारिश की संभावना है। हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती हैं। अधिकतम तापमान में बड़ी गिरावट होगी। अधिकतम तापमान 22 डिग्री पर सिमट सकता है। न्यूनतम तापमान बढ़कर 13 डिग्री तक रह सकता है। अब 10 फरवरी से सुबह-शाम ठिठुरन होगी। मौसम साफ होने के बाद न्यूनतम तापमान एक बार फिर 8 डिग्री के आसपास सिमट जाएगा और यह 14 फरवरी तक ऐसे ही बना रहेगा। वहीं अब कुछ दिन अधिकतम तापमान कम रहेगा। यह 22 से 24 डिग्री के बीच बना रहेगा। 14 फरवरी को दोपहर में फिर गर्मी अपना अहसास करवाएगी। तापमान 25 डिग्री तक जा सकता है।

Delhi Weather News: दिल्ली में AQI अभी भी खराब श्रेणी में

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी (‘bad’ category) में दर्ज की गई. सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 271 दर्ज किया गया. एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

■ Also Read: Delhi Weather (Delhi Rains): दिल्ली में बारिश ने राहत के साथ ढाया कहर

गेहूं की फसल को होगा फायदा

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 9 फरवरी को बरसात होगी, लेकिन उसका गेहूं की फसल पर कोई नकारात्मक प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा। क्योंकि फरवरी में आए इस पश्चिमी विक्षोभ से तापमान नियंत्रित हुआ है। यदि यह नहीं आता तो दिन के तापमान में ज्यादा वृद्धि हो सकती थी, जिस प्रभाव फसलों पर भी गिर सकता था। इस समय दिन के तापमान में काफी कमी देखने को मिली है, जबकि रात का तापमान बढ़ा है। अब दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

देशभर के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक आज पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान (Rajasthan) में भी छिटपुट बारिश (Rain) की संभावना है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग ओलावृष्टि की संभावना है. आज 9 और कल 10 फरवरी को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड और उत्तरी ओडिशा में छिटपुट बारिश का अनुमान लगाया गया है. आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है और उसके बाद धीरे धीरे ठंड में कमी आने का अनुमान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fifteen + twenty =