Dilip Kumar Death: नहीं रहे बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार

बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का आज सुबह 7:30 बजे निधन हो गया। दिलीप कुमार 98 साल के थे, अभिनेता लंबे वक्त से वृद्धावस्था की बीमारियों से पीड़ित थे। दिलीप कुमार के घर पर तमाम दिग्गज अभिनेताओं, कलाकारों का उनके अंतिम दर्शन के लिए तांता लगा है। 

सुपुर्द-ए-खाक होंगे दिलीप कुमार (Dilip Kumar)

दिलीप कुमार को बुधवार शाम 4 बजे मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. अस्पताल से दिलीप कुमार का पार्थिव शरीर उनके घर पहुंच गया है. यहां दिग्गज अभिनेता को अंतिम विदाई देने के लिए कई हस्तियां पहुंच रही हैं. बॉलीवुड से लेकर राजनीति और खेल जगत की तमाम हस्तियां हैरान और दुखी हैं.

Dilip Kumar Death news in hindi

दिलीप कुमार का जीवन परिचय (Birth, Age, Caste, Religion) सहित

Nameदिलीप कुमार
Real Nameमुहम्मद युसुफ खान
Nicknameट्रैजेडी किंग
Date of Birth  11 दिसंबर 1922
मृत्यु दिनांक7 जुलाई 2021
Age98 साल
Birth Placeपेशावर उत्तर-पश्चिम प्रोविंस, ब्रिटिश इंडिया
Zodiac Signधनु राशि
Home Townमुंबई
Nationalityभारतीय
Education QualificationNA
Religionइस्लाम
 Hobbyखाना पकाना
Marital Statusविवाहित

Dilip Kumar Death News: टूटा सचिन का दिल

दिलीप कुमार के निधन पर टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन रमेश तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) बहुत आहत हैं. सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘RIP दिलीप कुमार जी. आपके जैसा दूसरा कभी नहीं होगा. भारतीय सिनेमा में आपका योगदान अद्वितीय है और आपको बहुत याद किया जाएगा. सायरा बानो जी और उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना.’

लंबी बीमारी के चलते हुआ निधन

बता दें कि हिंदी फिल्म जगत में ‘ट्रेजेडी किंग’ के नाम से मशहूर हुए दिलीप कुमार पिछले मंगलवार से हिंदुजा अस्पताल के आईसीयू में भर्ती थे. उनका इलाज कर रहे डॉ. जलील पारकर ने बताया, ‘लंबी बीमारी के कारण सुबह साढ़े सात बजे उनका निधन हो गया.’

दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान

हिंदी फिल्मों के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में गिने जाने वाले दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान था. उन्होंने 1944 में ‘ज्वार भाटा’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी और अपने पांच दशक लंबे करियर में ‘मुगल-ए-आजम’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’ तथा ‘राम और श्याम’ जैसी अनेक हिट फिल्में दीं. वह आखिरी बार 1998 में आई फिल्म ‘किला’ में नजर आए थे.

कब हुई थी उनकी शादी?

दिलीप कुमार की शादी अभिनेत्री सायरा बानो से वर्ष 1966 मे हुई। विवाह के समय दिलीप कुमार 44 वर्ष और सायरा बानो की 22 वर्ष की थीं। 1980 मे कुछ समय के लिए उन्होंने आसमां से दूसरी शादी भी की थी।

दिलीप कुमार जी का बॉलीवुड करियर 

दिलीप कुमार ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘ज्वार भाटा’ से की, जो वर्ष 1944 मे आई। हालांकि यह फ़िल्म सफल नहीं रही। उनकी पहली हिट फ़िल्म “जुगनू” थी। 1947 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म ने बॉलीवुड में दिलीप कुमार को हिट फ़िल्मों के स्टार की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया। 1949 में फ़िल्म “अंदाज़” में दिलीप कुमार ने पहली बार राजकपूर के साथ काम किया। यह फ़िल्म एक हिट साबित हुई। दीदार (1951) और देवदास (1955) जैसी फ़िल्मों में गंभीर भूमिकाओं के लिए मशहूर होने के कारण उन्हें ट्रेजडी किंग कहा जाने लगा। मुग़ले-ए-आज़म (1960) में उन्होंने मुग़ल राजकुमार जहाँगीर की भूमिका निभाई।

■ Also Read: Rohit Sardana Death News: मशहूर टीवी पत्रकार रोहित सरदाना का दिल के दौरे से निधन, मीडिया जगत में शोक की लहर

“राम और श्याम” में दिलीप कुमार द्वारा निभाया गया दोहरी भूमिका (डबल रोल) आज भी लोगों को गुदगुदाने में सफल साबित होता है। 1970, 1980 और 1990 के दशक में उन्होंने कम फ़िल्मों में काम किया। इस समय की उनकी प्रमुख फ़िल्में थीं: क्रांति (1981), विधाता (1982), दुनिया (1984), कर्मा (1986), इज़्ज़तदार (1990) और सौदागर(1991)। 1998 में बनी फ़िल्म “क़िला” उनकी आखिरी फ़िल्म थी।उन्होने रमेश सिप्पी की फिल्म शक्ति मे अमिताभ बच्चन के साथ काम किया। इस फिल्म के लिए उन्हे फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार भी मिला।

अंतिम दर्शन के लिए पहुंचेंगे उद्धव ठाकरे

दिलीप कुमार के अंतिम दर्शन के लिए थोड़ी देर में सीएम उद्धव ठाकरे भी पहुंचेंगे. इससे पहले उनके राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार की घोषणा की जा चुकी है.

Also Read: Swami Vivekananda Death Anniversary (Punya Tithi): Vivekananda Ji Read Vedas, Remained Ignorant

दिलीप कुमार अवार्ड्स व् अचीवमेंट (Dilip kumar Awards and Achivement)

  • 1991 में दिलीप जी को देश के तीसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.
  • 1993 में दिलीप जी को फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था.
  • 1994 में उनको भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया गया.
  • 1998 में दिलीप जी को पाकिस्तान सरकार के द्वारा सर्वोच्च नागरिक पुरुस्कार निशान ए पाकिस्तान से सम्मानित किया गया. ये दुसरे भारतीय थे, जिन्हें ये सम्मान मिला था, इसके पहले देश के पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई को ये सम्मान मिला था.
  • दिलीप जी का नाम सबसे अधिक अवार्ड पाने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है.
Credit: India Today

FAQ About Dilip Kumar in Hindi

Q : दिलीप कुमार की उम्र कितनी है ?

Ans : 98 साल

दिलीप कुमार की पत्नी कौन है ?

Ans : सायरा  बानु, आसमा रहमान

Q : दिलीप कुमार का असली नाम क्या है ?


Ans : मोहम्मद युसूफ खान

Q : दिलीप कुमार का धर्म क्या हैं?


इस्लाम

One thought on “Dilip Kumar Death: नहीं रहे बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *