Elon Musk Twitter News [Hindi] | ट्विटर के मालिक बने दुनिया के सबसे आमिर आदमी एलोन मस्क

Elon Musk Twitter News [Hindi] ट्विटर के मालिक बने एलोन मस्क

Elon Musk Twitter News [Hindi] | दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों में शामिल एलन मस्क ने आखिरकार ट्विटर को खरीद लिया। ट्विटर के साथ डील डन होने के बाद टेस्ला चीफ ने फ्री स्पीच को लेकर एक ट्वीट किया। इससे पहले ट्विटर डील डन होने के बाद उन्हें दुनिया भर से बधाई भी मिलने लगी।

दुनिया के सबसे अमीर शख्स में से एक और टेस्ला चीफ एलन मस्क ने आखिरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीद ही लिया। मस्क ने 44 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर के साथ यह डील फाइनल की। डील की घोषणा के बाद ही एलन मस्क ने फ्री स्पीच को लेकर एक ट्वीट किया। इस ट्वीट में मस्क ने फ्री स्पीच के महत्व पर जोर दिया। मस्क ने लिखा कि बोलने की स्वतंत्रता लोकतंत्र का एक आधार है। उन्होंने आगे लिखा कि ट्विटर एक डिजिटल टाउन स्क्वायर हैं जहां मानवता के लिहाज से भविष्य के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।

नए फीचर्स के साथ पहले से बेहतर होगा ट्विटर

मस्क ने अपने ट्वीट में कहा कि मैं नए फीचर्स, ओपन सोर्स एल्गोरिदम के साथ ट्विटर को पहले बेहतर प्रोडक्ट बनाना चाहता हूं। इसके साथ ही ताकि स्पैमर को हराकर विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाया जा सके और सभी मनुष्यों को अथेन्टिकेट किया जा सके। मस्क ने लिखा कि ट्विटर में आपार संभावनाएं हैं। मैं कंपनी के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं।

हमें अपनी टीमों पर गर्व: पराग अग्रवाल

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने कहा, ‘ट्विटर (Twitter) का एक उद्देश्य और प्रासंगिकता है जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है. हमें अपनी टीमों पर गहरा गर्व है और उस काम से प्रेरित हैं, जो कभी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा.’

Elon Musk Twitter News [Hindi] | 44 बिलियन डॉलर की डील

इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को खरीदने के लिए एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर यानी 3368 अरब रुपए की डील की है। ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने देर रात मस्क के साथ हुई डील के बारे में एक प्रेस रिलीज के जरिए जानकारी दी।

Also Read | World Book Day [Hindi]: Quotes, Theme, Importance, History

ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं: मस्क

एलन मस्क ने सौदे की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा, “बोलने की आजादी एक कामकाजी लोकतंत्र का आधार है, और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है। मैं नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को बढ़ाकर, विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाकर, स्पैम बॉट्स को हराकर और सभी मनुष्यों को प्रमाणित करके ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं।” उन्होंने कहा, “ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है। मैं कंपनी और उपयोगकर्ताओं के समुदाय के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

Elon Musk Twitter News [Hindi] | क्या होता है लेवरेज्ड अधिग्रहण

लेवरेज्य अधिग्रहण में आमतौर सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों पर कर्ज लादकर उन्हें निजी करना होता है और उनके कैश फ्लो का इस्तेमाल इसे चुकाने के लिए किया जाता है. साथ ही इन कंपनियों का अधिग्रहण करने वाली कंपनियां इन्हें अधिक प्रतिस्पर्धात्मक और इनोवेटिव बनाने का लक्ष्य रखती है. सैद्धांतिक तौर पर तो लगभग इसका यही मतलब होता है. बेशक, मस्क की उपस्थिति का मतलब है कि अधिग्रहण इकलौता मुद्दा नहीं है.

Also Read | Cryptocurrency Plunged: Know How We Can Avoid Falling Fortunes

तो आइए इस सौदे की गणित देखें. मस्क कह रहे हैं कि वह 21 अरब डॉलर खुद की जेब से दे रहे हैं और इसके ऊपर से वह टेस्ला के शेयर भी बेचेंगे. वहीं, बैंक उन्हें 12.5 अरब डॉलर का लोन दे रहे हैं. जिसके लिए उन्होंने टेस्ला के 62 अरब डॉलर के अतिरिक्त शेयर दाव पर लगाए हैं. इसके अलावा 13 अरब डॉलर का कर्ज ट्विटर के खाते में जाएगा. यानी ट्विटर हर साल करीब 1 अरब डॉलर ब्याज देगा. ट्विटर का कैश फ्लो इस साल 1.43 अरब डॉल और 2023 में करीब 1.85 अरब डॉलर होने का अनुमान है. 

जब ट्रंप को ट्विटर ने किया था बैन, मस्क ने की थी आलोचना

बता दें कि ट्विटर लगातार आरोप झेल रहा है. उसपर पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर सियासत का साथ देने के आरोप लगे हैं. पिछले साल ही ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप को बैन कर दिया था. तब मस्क ने लिखा था कि फ्री स्पीच का मध्यस्थ बनने के लिए काफी लोग ट्विटर की आलोचना करेंगे.

Credit | Aaj Tak

व्हाइट हाउस ने तो एलन मस्क के ट्विटर के मालिक बनने को लेकर सीधी प्रतिक्रिया नहीं दी है लेकिन उसके प्रवक्ता जेन साकी ने कहा है कि राष्ट्रपति बाइडन हमेशा से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की ताकत को लेकर चिंतित हैं, इससे फर्क नहीं पड़ता कि कौन ट्विटर का मालिक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × 2 =