Gujarat Election 2022 [Hindi] | गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Gujarat Election 2022 Hindiगुजरात में 1,5 दिसंबर को मतदान,8 को नतीजे

Gujarat Election 2022 [Hindi] Date LIVE Updates- गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। गुजरात में पिछली बार की तरह दो चरणों में चुनाव होंगे। वोटिंग 1 और 5 दिसंबर को होगी, जबकि नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे।

3.2 लाख नए मतदाता: चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50प्रतिशत मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन. 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जिनमें सिर्फ महिलाओं की तैनाती की जाएगी।

2023 के उम्मीदवारों की सूची तैयार करने का काम

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा था कि कांग्रेस ने नवंबर के अंत तक 2023 विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की सूची तैयार करने के लिए कहा है। दिल्ली में बैठकों में शामिल हुए सिद्धारमैया ने बतताया था, ‘जल्द से जल्द स्क्रीनिंग कमेटी बनाने के निर्देश हैं। ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम नवंबर तक शॉर्टलिस्ट किए जाने हैं। उन्होंने नवंबर के अंत तक सभी उम्मीदवारों के नामों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए थे।’

गुजरात में 182 सीटों के लिए चुनाव

गुजरात में विधानसभा (Gujarat Assembly) की कुल 182 सीटें हैं। इनमें 40 सीटें आरक्षित हैं। 13 सीटें अनुसूचित जाति (SC) के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) व आदिवासी समाज के लिए सुरक्षित हैं। 2017 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 99, कांग्रेस को 77 सीटें मिलीं थी। दो सीटें भारतीय ट्राइबल पार्टी , एक सीट एनसीपी को मिली थी, बाकी तीन सीटों में निर्दलीय जीते थे।

Also Read | Congress President Election Result [Hindi] | खरगे बने कांग्रेस अध्यक्ष, 26 अक्तूबर को संभालेंगे कार्यभार

गुजरात में लंबे समय से चुनावों में भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला हो रहा है, लेकिन इस बार विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी (Aam aadmi Party) भी मैदान में जोर अजमाइश कर रही है।

Gujarat Election 2022 | गुजरात चुनाव में आप का क्या है रोल 

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (AAP) ने पाटीवारों का वोट जुटाने के लिए कई बड़े दांव चलने का काम किया है. अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में पार्टी के सीएम फेस को लेकर भी चर्चा की. इसके लिए केजरीवाल ने एक नंबर भी जारी किया था. हालांकि, इसके बाद केजरीवाल को नोट पर तस्वीर वाले बयान को लेकर कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. आप ने चुनाव को लेकर 22 उम्मीदवारों की 8वीं लिस्ट भी जारी कर दी है. अबतक आम आदमी पार्टी 108 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. 

Gujarat Election 2022 | 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को चुनाव का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग के अनुसार चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे।

पहले चरण में 89 और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान

बता दें कि पहले चरण के चुनाव में 89 विधानसभा सीटों पर मतदान डाले जाएंगे. वहीं दूसरे चरण के चुनाव में 93 सीटों पर मतदान होंगे.

हिमाचल प्रदेश के भी नतीजे 8 दिसंबर को

बता दें कि गुजरात के अलावा हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को एक चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। वहीं नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किये जाएंगे। मालूम हो कि गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। जिसमें भाजपा ने 2017 में 99 सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस की झोली में 77 सीटें आई थीं। इसके अलावा 6 सीटें अन्य के खाते में गई थीं।

Also Read | National Unity Day [Hindi]: जानें लौह पुरुष, सरदार वल्लभ भाई पटेल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

केजरीवाल की कामयाबी से मिली राह

अंत तक केजरीवाल इसी रणनीति पर टिके रहे और बड़ी जीत हासिल की। दरअसल, 2014 के बाद से हुए चुनावों को देखें तो जब भी विपक्ष ने मोदी पर सीधा हमला कर उन्हें चुनाव के केंद्र में लाने और बीजेपी के राष्ट्रवाद-हिंदुत्ववाद से मुकाबला करने के लिए उन्हीं की पिच पर उतरने की कोशिश की, हर बार दांव उल्टा पड़ा। जाहिर है, स्थानीय और राज्य सरकार से जुड़े मुद्दों पर टिके रहना इन विपक्षी दलों के लिए विकल्प नहीं, मजबूरी बन चुका है। अब लगभग सभी दल आम सहमति से बीजेपी की सबसे मजबूत पिच से खुद को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं।

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी, बिहार में तेजस्वी यादव हों या हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का प्रचार हो, सभी सिर्फ स्थानीय मुद्दों पर ही बात करने लगे हैं। विपक्ष ने अपना पूरा फोकस वहां के मुद्दों पर ही रखा है और इन्हीं विषयों के इर्द-गिर्द सरकार को घेरने की भी कोशिश कर रहा है। क्षेत्रीय दल भी अब बीजेपी के राष्ट्रीय मुद्दों को इग्नोर कर स्थानीय और आर्थिक मुद्दों की बात करने लगे हैं। 2014 के बाद से अब तक 50 विधानसभा चुनाव हुए हैं। इसमें 24 चुनाव बीजेपी और उनके सहयोगी दलों ने जीते हैं।

Gujarat Chunav Date 2022: चुनाव आयोग क्या-क्या जानकारी दी

चुनाव आयोग की मुख्य बातें

  • दिव्यागों के लिए 183 पोलिंग स्टेशन्स होंगे.
  • महिलाओं के लिए 1274 विशेष केंद्र
  • 4.9 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट
  • 142 आदर्श मतदान केंद्र बनेंगे
  • 51782 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे
  • 3 लाख 24 हजार 420 वोटर पहली बार वोट करेंगे नए मतदाता
  • 1417 ट्रांसजेंडर मतदाता होंगे.
  • अपराधी बैकग्राउंड के उम्मीदवारों को अपराधिक ब्योरा देना होगा.

Gujarat Election Date 2022: कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर कसा तंज

गुजरात चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही कांग्रसे ने चुनाव आयोग पर तंज कसा है. कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा- भारत निर्वाचन आयोग एक स्वायत्त संस्थान है. ये निष्पक्ष चुनाव कराता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 + eight =