Happy Friendship Day 2021: जानिए क्या है फ्रेंडशिप डे का इतिहास?

Happy Friendship Day 2021: भारत में इस साल 2 अगस्त को मित्रता दिवस (फेंड्रशिप डे) मनाया जाएगा। भारत में हर साल अगस्त के पहले रविवार को फेंड्रशिप डे मनाया जाता है। आपको बता दें 30 जुलाई, गुरुवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया गया था। यह खास दिन दोस्तों को समर्पित होता है। फेंड्रशिप डे के दिन दोस्त एक दूसरे को गिफ्टस, कार्डस और बैंड देते हैं। जीवन में दोस्त बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। हम अपनी बातों को दोस्तों के साथ शेयर करते हैं। एक सच्चा दोस्त जीवन की हर परिस्थिति में साथ निभाता है। आइए जानते हैं फ्रेंडशिप डे का इतिहास और महत्व.

Happy Friendship Day 2021 History, Importance, Quotes

फ्रेंडशिप डे का इतिहास (Happy Friendship Day History in Hindi)

फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे दो कहानियां काफी प्रचलित हैं। ऐसा कहा जाता है कि अमेरिकी सरकार ने 1935 में एक आदमी की हत्या कर दी थी। इसके बाद उस आदमी के दोस्त ने भी आत्महत्या कर ली थी। तब से अमेरिकी सरकार ने उस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाना शुरू किया। ऐसा कहा जाता है कि एक व्यापारी ने 1930 में इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी। इस व्यापारी का नाम जोएस हाल था। जोएस हाल ने फ्रेंडशिप डे की शुरुआत करते हुए उस दिन दोस्तों को कार्ड्स और गिफ्ट दिए थे।

Also Read: 8 June विश्व महासागर दिवस (World Ocean Day): जानें जीवन के लिए कितने जरूरी हैं महासागर और कैसे बढ़ रहा संकट?

फ्रेंडशिप डे का महत्व (Importance of Happy Friendship Day in Hindi)

फ्रेंडशिप डे का बहुत अधिक महत्व होता है। दोस्त जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं। इस दिन हम अपने दोस्तों को हर स्थिति में साथ निभाने के लिए धन्यवाद कह सकते हैं। यह दिन याद दिलाता है कि जीवन में दोस्तों का बहुत अधिक महत्व होता है।

दोस्ती को मजबूत बनाने के लिए ऐसे लें सोशल मीडिया का सहारा

फ्रेंडशिप दिवस पर लोग अपने दोस्तों के बीच ग्रीटिंग्स कार्ड का आदान-प्रदान करते हैं. ये अवसर दोस्ती की प्रगाढ़ता को जाहिर करने का होता है. बच्चे भी एक दूसरे की कलाइयों पर बैंड बांधकर और फूलों का तोहफा देकर अपने लगाव को जाहिर करते हैं. मगर इस साल कोरोना वायरस महामारी के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के चलते लोगों को ऐसा करना मुश्किल होगा. इसके बजाए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लिया जा सकता है. जहां अलग-अलग तरह की कलात्मक रचना से दोस्तों का दिल जीता जा सकता. कुछ लोग अपने माता-पिता और अन्य करीबी लोगों के साथ भी फ्रेंडशिप दिवस को मनाते नजर आएंगे.

Happy Friendship Day Quotes in Hindi

  • जब भी तुझे भूलने की कोशिश की ऐ दोस्त, तू दिल के औऱ भी करीब आने लगा।
  • लोग दौलत देखते हैं, हम इज़्ज़त देखते हैं, लोग मंज़िल देखते हैं, हम सफ़र देखते हैं, लोग दोस्ती बनाते हैं.
  • तुमसे दूरी का एहसास सताने लगा, तेरे साथ गुज़ारा हर लम्हा याद आने लगा, जब भी तुझे भूलने की कोशिश की ऐ दोस्त,तू दिल के औऱ भी करीब आने लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *