World Photography Day 2021: इसमें भरपूर रोमांच के साथ पैसा भी है, बर्ड फोटोग्राफी से जुड़ कर तो देखिए

Home World World Photography Day 2021: इसमें भरपूर रोमांच के साथ पैसा भी है, बर्ड फोटोग्राफी से जुड़ कर तो देखिए
Happy World Photography Day Quotes, Theme, History, India
Happy World Photography Day Quotes, Theme, History, India

Happy World Photography Day 2021: आपको अगर फोटोग्राफी की बारीकियों की समझ है, प्रकृति और पक्षियों से प्यार है, किसी भी काम को लेकर जुनून है तो आपके लिए यह बेहतर मंच साबित हो सकता है। मंच के साथ-साथ पैसा और रुतबा भी मिलेगा। धनबाद के पक्षी प्रेमी एके सहाय ने अपने साथियों और छात्रों के सहयोग से इंडियन बर्ड फोटोग्राफी सोसाइटी (आइबीपीएस) का गठन किया है। एक्सपर्ट पैनल में ब्रिटिश पक्षी विशेषज्ञ व 18 पुस्तकों की लेखिका करोल इनस्कीप एवं भारत के मशहूर प्रकृति व वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर धृतिमान मुखर्जी शामिल हैं। आइबीपीएस फोटोग्राफी के शौकीनों को मंच देगा। कमियां होंगी तो तकनीकी रूप से दक्ष विशेषज्ञों की टीम उसे दूर करेगी। अपनी खींची हुई चुनिंदा तस्वीरों को आइबीपीएस की वेबसाइट के माध्यम से ऊंची कीमत पर बेच सकेंगे। तस्वीरों को विदेश तक भी पहुंचाने का मौका मिलेगा।

बेहतर उपकरण खरीद का भी मिलेगा सुझाव

आइबीपीएस के संस्थापक अध्यक्ष एके सहाय ने कहा कि पंछियों का एक अलग संस्कार होता है। इनकी फोटोग्राफी के लिए अत्यधिक धैर्य की जरूरत पड़ती है। यही आपको बेहतरीन फोटोग्राफर बनाता है। आइबीपीएस ऐसे फोटोग्राफर को तकनीकी रूप से दक्ष करने का काम करेगा। यह भी बताया जाएगा कि किन सावधानियों के साथ अच्छी फोटोग्राफी की जाए। देश के कई दिग्गज पक्षी विशेषज्ञ किरण पोंचा, हार्दिक पाल, तेजस्विनी इस संस्था से जुड़े हुए हैं। जिस जगह पंछी अधिक पाए जाते हैं वहां संस्था ट्रैवल फोटोग्राफी भी करेगी। संस्था से जुड़कर तस्वीरों को ऊंची कीमत पर बेच भी सकेंगे। फोटोग्राफर सीधे जनता को बेचेंगे और पैसा सीधे उनके खाते में आएगा। इसके लिए हम एक अलग वेबसाइट खोलेंगे, जहां फोटोग्राफर अपनी तस्वीरें पोस्ट कर सकेंगे। बेहतर फोटोग्राफी के लिए उपकरण का सुझाव भी मिलेगा। कैमरा और लेंस के प्रकार भी जानकारी दी जाएगी।

फोटोग्राफी डे का इतिहास (History of World Photography Day in Hindi )

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मनाने के पीछे की कहानी सैकड़ों साल पुरानी है। आज से करीब 181 साल पहले घटी एक घटना के बाद से ही ये दिन मनाया जाता है। इसकी शुरुआत फ्रांस में 9 जनवरी, 1839 से शुरू हुई थी। उस वक्त डॉगोरोटाइप प्रक्रिया की घोषणा की गई थी, जिसे दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है। इस प्रक्रिया का आविष्कार फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने किया था। 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस की सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की थी और इसका पेटेंट प्राप्त किया था। इसी दिन की याद में वर्ल्ड फोटोग्राफी डे यानी विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है।

Also Read: Best Book for Reading on World Book Day 2021

क्या है इस बार की थीम? (World Photography Day Theme in Hindi)

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे वेबसाइट के मुताबिक इस बार #WorldPhotographyDay के 10 लाख टैग्स बनाने की योजना बनाई गई है. अब तक इस नाम से 6 लाख टैग्स इंस्टाग्राम पर बन चुके हैं. आयोजकों का कहना है कि इस हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए अपनी बेहतरीन से बेहतरीन फोटो को इंस्टाग्राम पर शेयर करें. साथ ही इस हैशटैग से अन्य तस्वीरों को भी लाइक और शेयर करें. आपको बता दें कि यह कोरोना काल में मनाया जाने वाला दूसरा विश्व फोटोग्राफी दिवस है इसलिए इस बार की थीम है Pandemic lockdown through the lens यानी लैंस के माध्यम से महामारी का लॉकडाउन.

Happy World Photography Day 2021: दुनिया की पहली सेल्फी कब ली गई थी?

अमेरिका के फोटो प्रेमी रॉबर्ट कॉर्नेलियस (Robert Cornelius) को दुनिया की पहली सेल्फी क्लिक करने वाला माना जाता है. उन्होंने 1839 में यह तस्वीर खींची थी. हालांकि, उस समय उन्हें ये नहीं पता था कि ऐसा फोटा क्लिक भविष्य में सेल्फी के रूप में जाना जाएगा. यह तस्वीर आज भी यूनाइटेड स्टेट लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस प्रिंट में उपलब्ध है.

■ Also Read: World Population Day 2021: Theme, History, Quotes & Slogan, Trends

फोटोग्राफी के कुछ टिप्स (Tips for Photography)

  • कई बार फोटो खींचते समय लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। ऐसे में फोटो हिली हुई आती है। जब भी आप फोटो क्लिक करें तो हाथों को एक जगह स्थिर रखें। चाहें को ट्राइपोड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर आप ट्रैवलिंग कर रहे हैं और फोन से फोटो क्लिक करनी है तो आप सेल्फी स्टिक का सहारा ले सकते हैं
  • फोटो खींचने के लिए हर बात का ध्यान रखना जरूरी है, लेकिन सबसे जरूरी इस बात का ध्यान रखना है कि फोटो खींचते समय लाइट सही है या नहीं। अगर आप दिन तस्वीर खींचते हैं तो वो बर्न हो जाती है, क्योंकि दोपहर में धूप बहुत तेज होती है। वहीं रोशनी कम हो तो फोटो बहुत ज्यादा डार्क आती हैं। ऐसे में या तो आप सुबह के समय जैसे 8 बजे से 10 बजे की बीच में फोटो क्लिक करें या फिर शाम को सूर्यास्त से कुछ देर पहले क्लिक कर सकते हैं। 
  • अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए कैमरे को सही तरीके से होल्ड करना जरूरी है। अगर आप परफेक्ट फोटो क्लिक करना चाहते हैं, तो कैमरे को वर्टिकली होल्ड करें। ऐसा करने से वाइड एंगल बनता है। 
  • अक्सर महिलाएं मूविंग फोटो क्लिक करना पसंद करती है। हालांकि कई सारी मिस्टेक के कारम परफेक्ट मूविंग फोटो उन्हें नहीं मिलती है। इसके लिए सबसे जरूरी ये है कि आप किस तरह से क्लिक कर रहे हैं। अगर आप मूविंग ओबजेक्ट को कैप्चर करना चाह रहें हैं तो आपको बर्स्ट मोड में फोटो क्लिक करने की जरूरत है। 
  • कई बार फ्रेम सेटिंग को लोग इग्नोर कर देते हैं। जिसकी वजह से आप फोटो में सुंदर दिखते हैं, लेकिन आपका बैकग्राउंड नहीं। ऐसे में फ्रेम और एंगल्स को इग्नोर ना करें। एंगल्स की फोटोग्राफी में खूब एहमियत होती है, ऐसे में आप एंगल्स और फ्रेम को इग्नोर ना करें। 

Happy World Photography Day Wishes Quotes

सुंदरता, सभी चीजों में देखी जा सकती है सौंदर्य को देखना और उसकी रचना करना

आपकी उस कल्पनाशीलता को दिखाता है जिसे आप तस्वीरों में कैद करते हैं

Happy World Photography Day

आंसुओं में भी एक समंदर होता है जिसे प्रेम करने वाला ही देख पाता है

एक फोटोग्राफर किसी व्यक्ति के छोटे पलों में खुशियों का एक समंदर ढूंढ लाता है

अपने कैमरे से आप जो तस्वीर लेते हैं, दरअसल वह आपकी कल्पना होती है

जिसे आप वास्तव में देखना चाहते हैं

जब लोग आपसे पूछें कि, किसी की तस्वीर उतारने को

आप कौन सा उपकरण प्रयोग करते हैं तो उन्हें जवाब दें- अपनी आंखें

फोटोग्राफी डे की अहमियत

इस दिन को मनाने के पीछे एक और मकसद भी है. इस दिन को लोग जागरुकता पैदा करने व विचारों को साझा करने को लेकर भी मनाते हैं. साथ ही लोग फोटोग्राफी के क्षेत्र में करियर बना सकें, उन्हें प्रोत्साहन देने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. यह न केवल उस व्यक्ति को याद करता है जिसने फोटोग्राफी के क्षेत्र में योगदान दिया है बल्कि अगली पीढ़ी को प्रोत्साहित करने का काम भी करता है.

Credit: Times of India

विश्व फोटोग्राफी दिवस का उद्देश्य

विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य इस फील्ड में काम करने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना और उनके काम को प्रोत्साहित करना है। आज फोटोग्राफी एक शानदार करियर विकल्प के रूप में उभरा है जिसमें शानदार कमाई भी हो रही है। करोड़ों लोगों के लिए फोटोग्राफी कमाई का जरिया बना है। यह दिन उस शख्स को याद करता है जिसने इस क्षेत्र में योगदान दिया है और साथ ही लोगों को इसमें अपनी क्षमता दिखाने के लिए प्रेरित करता है।

World Photography Day in India

भारत में अंतर्राष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस बहुत जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह न केवल अपनी राष्ट्रीय राजधानी में बल्कि पूरे देश के सभी राज्यों के लोगों के विभिन्न समूहों द्वारा कई गतिविधियों के रूप में मनाया जाता है। विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्र इंटर कॉलेज प्रतियोगिताएं आयोजित करते हैं। ऐसी ही एक प्रतियोगिता हाल में श्री प्रकाश विद्यानिकेतन के छात्रों द्वारा आयोजित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

19 − 16 =