International Dog Day 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है यह इंटरनेशनल डॉग डे, क्या है इसका इतिहास?

International Dog Day 2021: आज के दिन का मकसद चार पांव वाले दोस्त को पालतू जानवरों की दुकान से उनकी खरीदारी के बजाए गोद लेने पर लोगों में जागरुकता फैलाना है.

International Dog Day 2021 [Hindi] History, Quotes, Importance in hindi

International Dog Day 2021: कहा जाता है कि कुत्ता इंसान का वफादार साथी होता है. सगे-संबंधी और दोस्त आपको धोखा दे सकते हैं, लेकिन पालतू कुत्ता आपसे गद्दारी नहीं करता है. इसलिए घर की रखवाली के लिए कुत्तों को पाला जाता है. हर साल की तरह आज का दिन कुत्तों के लिए खास है. 26 अगस्त को मनाया जानेवाला ये दिवस सभी प्रजाति, आकार, नस्ल के बावजूद कुत्तों के महत्व की तरफ ध्यान आकर्षित करता है. आज के दिन का मकसद चार पांव वाले दोस्त को पालतू जानवरों की दुकान से उनकी खरीदारी के बजाए गोद लेने पर लोगों में जागरुकता फैलाना है.

अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस का इतिहास (History of International Dog Day)

अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस की बुनियाद 2004 में पेट लाईफस्टाइल एक्सपर्ट और कोलीन पेज नामक पशु बचाव एडवोकेट, डॉग ट्रेनर और लेखक के जरिए पड़ी थी. पहली बार अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस का आयोजन 26 अगस्त, 2004 को किया गया. 26 अगस्त का दिन इसलिए चुना क्योंकि आज ही के दिन पेज के परिवार ने अपना पहला कुत्ता को उसकी दस वर्ष की उम्र में गोद लिया. कोलीन पेज कई दिवसों जैसे नेशनल पपी डे, नेशनल मट्ट डे, नेशनल कैट डे और नेशनल वाइल्डलाइफ डे का संस्थापक भी है. 


आप आज के दिन को खास कई तरह से बनाने का सुझाव दिया जाता. डॉग दिवस का जश्न कई तरीकों से मना सकते हैं.  किसी आवारा कुत्ते को अपना कर उसका बचाव करें. विश्वसनीय कुत्ता पालकों का समर्थन करें या रेस्कूय होम से गोद लें.

Also Read: World Photography Day 2021: इसमें भरपूर रोमांच के साथ पैसा भी है, बर्ड फोटोग्राफी से जुड़ कर तो देखिए

आज कुत्ते और उनकी विभिन्न प्रतिभाओं का दो तरह से सम्मान करें. सबसे पहले अपनी जिंदगी में कुत्तों की आवभगत करने के लिए समय निकालें और दूसरा जरूरत के समय उनको समर्थन दें. आप आज के दिन अपनी पसंद की पशु परोपकारी संस्था को दान कर सकते हैं. ऑनलाइन सर्च करने पर परोपकारी संस्थाएं और बिना घर के कुत्तों के रेस्कूय शेल्टर का पता चल जाएगा जो अद्भुत काम कर रही हैं. 

इंटरनेशनल डॉग डे का उद्देश्य (Aim of International Dog Day)

कुत्ते इंसानों से सबसे अच्छे और वफादार दोस्त होते हैं फिर भी हर साल हजारों की संख्या में पालतू कुत्तों को लोग छोड़ देते हैं। तो लोगों से इन्हें गोद लेने के लिए अपील करना, इन्हें बच्चों की तरह ट्रीट करना जैसे संदेश देने के मकसद से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। बहुत से लोग हमारे बीच हैं जो बेवजह कुत्तों को मारते हैं, उन्हें परेशान करते हैं तो उन लोगों से गुजारिश है कि इनकी भी भावनाएं समझें और इन्हें प्यार दें।

डॉग डे से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

  • आपका कुत्ता आपकी भावनाओं को भी सूंघने की क्षमता रखता है। कुत्ता गंध में हो रहे छोटे से छोटे बदलावों को भी पकड़ सकता है। जो उसे ये पता लगाने में मदद करती हैं आप कैसा फील कर रहे हैं। जैसे पसीना आने पर डर या नर्वस होना कुत्ता आसानी से समझ सकता है। कुत्ते अपनी इस क्षमता के कारण कुछ बीमारियों का भी पता लगा सकते हैं।
  • कुत्तों की मूछें उसे अंधेरे में देखने में मदद करती हैं। ये मूछें हवा में हो रहे सूक्ष्म बदलावों को तुरंत पकड़ लेती हैं। जो कुत्ते को पास की चीज़ों के आकार और गति के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं। जो उन्हें रात के समय भी शिकार करने और खतने को समझने की अनुमित देती हैं।
  • कुत्ता भी किसी दो साल के बच्चे की ही तरह समझदार होता है। जो वो आपके इशारों को समझकर प्रतिक्रिया देते हैं।

Also Read: Tokyo 2020 Paralympics Games: टोक्यो पैरालंपिक का आगाज, जाने कब शुरू होगा टोक्यो पैरालम्पिक?

कुत्ता है सबसे वफादार जानवर

भले ही आप किसी भी जानवर को पाल लें, लेकिन तमाम जानवरों में कुत्ते को ही सबसे वफादार जानवर माना जाता है. किसी विपत्ति या संकट के समय में कुत्ते अपने मालिक की जान बचाने के लिए अपनी जान तक दांव पर लगाने से पीछे नहीं हटते हैं.

Happy International Dog Day 2021 to all Dog Lovers – Cute and Funny Dog Videos | Credit: APN NEWS APN NEWS

भारत के प्रमुख डॉग ब्रीड (Top 10 Popular Dog Breeds in India)

  1.  Beagles
  2. German Shepherd
  3. Great Dane
  4.  Boxer
  5. Labrador Retriever
  6. Rottweiler
  7. Pug
  8. Golden Retriever
  9. Cocker Spaniel
  10. Dachshund

International Dog Day 2021 Quotes

“यदि आप एक भूखे कुत्ते को उठाकर उसे समृद्ध बनाते हैं तो वह आपको नहीं काटेगा। यह कुत्ते और आदमी के बीच मुख्य अंतर है।”

“अगर स्वर्ग में कुत्ते नहीं हैं, तो जब मैं मर जाऊंगा तो मैं वहीं जाना चाहता हूं जहां वे गए थे।”

“पृथ्वी पर एक कुत्ता ही एकमात्र ऐसी चीज है जो आपको खुद से ज्यादा प्यार करता है।”

“स्वर्ग एहसान से जाता है। अगर यह योग्यता के अनुसार होता, तो आप बाहर रहते और आपका कुत्ता अंदर चला जाता।

“केवल प्राणी जो शुद्ध प्रेम व्यक्त करने के लिए पर्याप्त रूप से विकसित हुए हैं वे कुत्ते और शिशु हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *