ISMC Semiconductor Karnataka [Hindi] | कर्नाटक में आईएसएमसी 22,900 करोड़ रुपये से सेमीकंडक्टर प्लांट लगाएगी

ISMC Semiconductor Karnataka कर्नाटक में 22,900 करोड़ से सेमीकंडक्टर प्लांट

ISMC Semiconductor Karnataka [Hindi] | इस परियोजना को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि हमारी सरकार ने न केवल व्यवसायों के सामने प्रवेश करते समय आने वाली समस्याओं को दूर किया है, बल्कि उनके बाहर जाने की प्रक्रिया को भी आसान बनाया है।

कर्नाटक निवेश का नया केंद्र बनने की राह पर अग्रसर: बोम्मई

इस कदम का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा कि विभिन्न राज्यों के बीच सेमीकंडक्टर फैब्रिकेटर्स को आकर्षित करके के लिए चल रही प्रतिस्पर्धा के बीच यह समझौता ज्ञापन बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक यह समझता है कि केवल वित्तीय प्रोत्साहन ही मायने नहीं रखता है, बल्कि अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र की उपलब्धता और संचालन में समग्र आसानी भी बहुत अधिक महत्वपूर्ण है।

ISMC Semiconductor Karnataka | केंद्र को उम्मीद, सात साल में आएगा 1.7 लाख करोड़ का निवेश

सेमीकंडक्टर विनिर्माण से केंद्र सरकार को भी काफी उम्मीदें हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री वैष्णव ने बीते दिनों एक कार्यक्रम में कहा था कि सरकार को उम्मीद है कि अगले चार साल में सेमीकंडक्टर विनिर्माण से देश में लगभग 1.7 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा और लगभग 1.35 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर बनेंगे।

Also Read | Direct Link से चेक करें MP Board MPBSE 12th Result 2022

ISMC Semiconductor Karnataka | एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि कंपनी इस परियोजना को सात साल में लागू करेगी, जिसमें 1500 लोगों के लिए रोजगार की संभावना होगी। आईटी, बीटी विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव, डॉ. ईवी रमना रेड्डी और आईएसएमसी के निदेशक अजय जालान ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, यह समझौता ज्ञापन सेमीकंडक्टर फैब को आकर्षित करने के लिए विभिन्न राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा के मद्देनजर एक अहम समझौता है।

ISMC Semiconductor Karnataka | वेदांता की 20 अरब डॉलर के निवेश की योजना

वेदांता ने शनिवार को रॉयटर्स को बताया कि पश्चिम भारत में गुजरात और महाराष्ट्र में और दक्षिण में तेलंगाना में साइट चुनने के लिए उसकी बातचीत ‘अग्रिम चरण’ में पहुंच चुकी है। कंपनी की सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले प्लांट पर 20 अरब डॉलर के निवेश की योजना है।

Also Read | World Press Freedom Day: क्या है लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की अहमियत?

1,500 प्रत्यक्ष और 10,000 अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने का अनुमान

राज्य की इनवेस्टमेंट प्रमोशन यूनिट ने एक ट्वीट के जरिये कहा, भारत की पहली सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन यूनिट से 1,500 प्रत्यक्ष नौकरियां और 10,000 अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × 2 =