JAC 10th Result 2022 [Hindi] | jacresults.com पर जल्द ही आने वाला है झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

JAC 10th Result 2022 [Hindi] jacresults.com पर जल्द ही आने वाला है झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

JAC Jharkhand Board 10th, 12th Result 2022 Date: झारखंड अकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 10वीं 12वीं के कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड कर दिया है। बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि, बोर्ड कल या फिर मंगलवार की सुबह तक रिजल्ट जारी कर सकता है।

JAC Jharkhand Board 10th 12th Result 2022, ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • झारखंड बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए JAC की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhnd.gov.in या jacresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर JAC High School Result 2022/JAC Intermediate result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट खुल जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर पीडीएफ डेक्सटॉप पर सेव कर लें। 

टॉपर्स की लिस्ट की जाएगी जारी

झारखंड बोर्ड इस बार टॉपर्स की लिस्ट जारी कर सकता है। बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया से पहले सभी स्कूलों को 10वीं 12वीं के टॉपर्स की लिस्ट जारी करने का निर्देश दिया था। कयास लगाया जा रहा है कि, इस बार झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन टॉपर्स को सम्मानित और पुरस्कृत करेंगे।

झारखंड बोर्ड के बारे में

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC), भारत के झारखंड राज्य में अकादमिक प्रशासन के लिए जिम्मेदार एक राज्य सरकार की एजेंसी है। JAC का गठन मुख्य रूप से इंटरमीडिएट , सेकेंडरी और मदरसा आयोजित करने के लिए किया गया था।

Also Read | UP Board Result 2022 [Hindi] | upresults.nic.in पर जल्द ही जारी होगा रिजल्ट

पास होने के लिए इतने नंबर जरूरी

JAC बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 33 फीसदी अंक लाने होंगे। इसका मतलब यह है कि हर विषय में कम से कम छात्रों को 33 नंबर हासिल करने होंगे। एक या दो विषय में फेल होने वाले छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठ सकेंगे।

JAC Result 2022: इतने छात्र परीक्षा में शामिल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, झारखंड बोर्ड की परीक्षा के लिए 6.8 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे। जिसमें से मैट्रिक परीक्षा के लिए 3.99 लाख छात्र और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 2.81 लाख शामिल हैं। बता दें कि पिछले साल कोविड-19 महामारी की वजह से 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। हालांकि, इस साल बोर्ड ने कोविड गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजित की थी। झारखंड बोर्ड रिजल्ट से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के लिए छात्र यहां और आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।

Credit | Oneindia News

कोविड प्रोटोकॉल के तहत हुई थी परीक्षाएं

इस बार झारखंड सरकार ने कोविड प्रोटोकॉल के तहत परीक्षाएं आयोजित कराई थीं. शिक्षा विभाग ने इस बात का ख्याल रखा था कि फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो और छात्रों के साथ-साथ अभिभावक भी कोविड संक्रमित ना हों.  इससे पहले साल 2021 में कोरोना के चलते 10वीं और 12वीं के रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट पर दिए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

16 − 5 =