JEE Main 2022 Answer Key: जारी हुई सेशन 2 की आंसर-की, ऐसे और यहाँ से करें चेक

JEE Main 2022 Answer Key जारी हुई सेशन 2 की आंसर-की, ऐसे और यहाँ से करें चेक

NTA द्वारा जेईई मेन परीक्षा की आंसर-की (JEE Main 2022 Answer Key) जारी हो चुकी है। जेईई मेन सेशन 2 परीक्षा का आयोजन 25 से 30 जुलाई के बीच किया गया था। इस परीक्षा की आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही आंसर-की डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आंसर-की डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करना होगा।

क्या है जेईई मेन परीक्षा?

जेईई मेन एक नेशनल लेवल की परीक्षा है जिसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराती है। इस परीक्षा के जरिए देश के IIT, NIT और अन्य टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। पिछले साल जेईई मेन 4 सेशन में आयोजित की गई थी। वहीं, इस साल 2 सेशन में ही परीक्षा हो रही है। जेईई मेन के लिए हर साल लाखों छात्र रजिस्ट्रेशन कराते हैं। जेईई मेन में 2.5 लाख के अंदर रैंक लाने वालों को JEE Advanced में बैठने दिया जाता है और इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को IIT में एडमिशन मिलता है।

ऐसे चेक करें JEE Main 2022 Answer Key डाउनलोड

  • स्टेप 1: उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • स्टेप 2: इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए Answer Key के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: अब एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करें।
  • स्टेप 4: आंसर-की आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • स्टेप 5: अब इसे चेक और डाउनलोड कर लें।

इन लॉगिन क्रेडेंशियल को अपने पास रखें

उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, इसका डायरेक्ट लिंक टाइम्स नाउ नवभारत और आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। उत्तर कुंजी चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपना लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर आदि दर्ज करना होगा। जिस कारण से छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह पहले से ही इन लॉगिन क्रेडेंशियल को अपने पास ही रखें।

Also Read | CBSE Board 10th 12th Result [Hindi] | जारी हुए सीबीएसई परीक्षा के परिणाम , यहाँ से ऐसे करें चेक

छात्रों को बता दें कि यह आंसर की अंतिम परिणाम नहीं हैं इसके बाद उम्मीदवार अपनी आपत्ति भी जमा कर सकते हैं, फिर एक फाइनल आंसर की जारी होगी और इसके आधार पर ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

जेईई मेन सत्र 1 का परिणाम हो चुका है जारी

जेईई मेन 2022 सत्र 2 परीक्षा 30 जुलाई, 2022 को समाप्त हुई और उम्मीद है कि इसके परिणाम भी जल्द ही जारी किए जाएंगे। बता दें जेईई मेन 2022 सत्र 1 का परिणाम 11 जुलाई, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और NTA की वेबसाइट nta.ac.in पर घोषित किया गया था। हालांकि, जेईई मेन 2022 सत्र 1 पेपर 2 के परिणाम अभी तक राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने जारी नहीं किए हैं।

Direct Link: JEE Main 2022 Answer Key Session 2

जेईई मेन 2022 सत्र 2 पेपर 1 की उत्तर कुंजी आज जारी होने की संभावना है। हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वह अपने लॉगइन क्रेडिएंशल्स अपने पास रखें।

जेईई एडवांस्ड 07 अगस्त से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

इसके उपरांत 07 अगस्त से 11 अगस्त के मध्य जेईई एडवांस्ड के लिए फॉर्म फिलिंग शुरू हो जाएगी। साथ ही जेईई मेन 2022 के परिणाम के आधार पर चुने हुए शीर्ष 2.50 लाख विद्यार्थी जेईई एडवांस्ड 2022 के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन आईआईटी बॉम्बे की ओर से किया जाएगा। 

JEE Main 2022 Answer Key [Hindi] | जल्द ओपन होगी ऑब्जेक्शन विंडो

यहां गौर करने वाली बात ये है कि एनटीए आंसर की पर ऑब्जेक्शन जताने के लिए विंडो भी ओपन की जाएगी. एजेंसी द्वारा स्टूडेंट्स के जरिए भेजे गए फीडबैक का रिव्यू किया जाएगा. ऑब्जेक्शन विंडो के लिंक को जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया जाएगा. इसके बाद रिजल्ट से पहले आंसर की के फाइनल वर्जन को जारी किया जाएगा. आंसर की पर आपत्ति जताने के लिए उम्मीदवारों को हर सवाल के लिए 200 रुपये का भुगतान करना होगा. ये पैसा नॉन-रिफंडेबल होगा. एनटीए ने बताया है कि जेईई मेन सेशन 2 एग्जाम में 6,29,778 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था.

जेईई मेन सेशन 1 के पेपर 1 रिजल्ट को 11 जुलाई को जारी कर दिया गया था. रिजल्ट को ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और एनटीए की ऑफिशियल वेबरसाइट nta.ac.in पर जारी किया गया था. हालांकि, अभी तक एनटीए द्वारा जेईई मेन सेशन 1 पेपर 2 रिजल्ट को जारी नहीं किया गया है.

JEE Main 2022 Answer Key [Hindi] | रिजल्ट पर यह है अपडेट

जेईई मेंस जुलाई सेशन का रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स ध्यान दें कि कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा कर रही हैं कि जेईई मेन परिणाम 5 या 6 अगस्त, 2022 तक जारी किया जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एनटीए ने अभी तक किसी भी आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आधिकारिक सूचना के लिए पोर्टल पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twelve + eighteen =