JEE Main Admit Card 2021: फरवरी सेशन की जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड हुए जारी, इन निर्देशों का करना होगा पालन

JEE Main Admit Card 2021: देश भर में आयोजित की जाने वाली जेईई मेन 2021 परीक्षा के फरवरी सेशन के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किये जाएंगे। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई मेन एग्जाम 2021 का आयोजन 23 फरवरी से 26 फरवरी तक किया जाना है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वर्ष 2021 की जेईई मेन परीक्षा के लिए लगभग 21 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

हालांकि, कोविड-19 के चलते बाधित हुई शैक्षणिक कार्यों को देखते हुए इस वर्ष चार सत्रों में आयोजित की जाने वाली जेईई मेन 2021 परीक्षा के फरवरी में होने वाले पहले सेशन में लगभग 6.6 लाख उम्मीदवारों ने सम्मिलित होने का विकल्प चुना है। एनटीए द्वारा छह लाख से अधिक इन उम्मीदवारों के लिए फरवरी सेशन की जेईई मेन 2021 परीक्षा का हॉल टिकट परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा।

JEE Main Admit Card 2021 कब होगा जारी?

आमतौर पर जेईई मेन एडमिट कार्ड को एनटीए द्वारा परीक्षा की तिथि से दो सप्ताह पूर्व जारी कर दिया जाता है। ऐसे में जबकि 26 फरवरी से शुरू होने जा रही है तो उम्मीद की जा रही है कि जेईई मेन एग्जाम एडमिट कार्ड 2021 को आज, 9 फरवरी या कल, 10 फरवरी को जारी किये जाने की संभावना है। हालांकि, एनटीए द्वारा जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं करायी गयी है। उम्मीदवार प्रवेश पत्र की जानकारी के लिए परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट कर सकते हैं।

■ Also Read: ICAI CA Result 2021: आईसीएआई सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

जेईई मेन 2021 परीक्षा 22 फरवरी से 25 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को निर्धारित समय से कम से कम एक घंटे पहले जेईई मेन परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने की सलाह दी जाती है. परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को पहचान प्रमाण के साथ अपना जेईई मेन 2021 का एडमिट कार्ड दिखाना होगा. साथ ही पिछली बार की तरह ही स्टूडेंट्स को सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म सबमिट करना होगा.

Credit: JEE For You

ऐसे करें डाउनलोड कर सकेंगे एडमिटकार्ड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर विजिट करें।
  • इसके बाद ‘Download JEE Main 2021 admit card ’ लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई जरूरी जानकारी भरें।
  • आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *