Kappa Covid Variant: भारत में डेल्टा प्लस वैरिएंट के बाद कोरोना के ‘कप्पा’ वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

Kappa Covid Variant: उत्तर प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिंग के दौरान दो नमूनों में वायरस के ‘कप्पा’ स्वरूप की पुष्टि हुई है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई अधिकारियों की बैठक के बाद जारी सरकारी बयान के मुताबिक ‘विगत दिनों केजीएमयू (किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय) में 109 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई. प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक 107 नमूनों में कोविड की दूसरी लहर में सामने आए डेल्टा स्वरूप की ही पुष्टि हुई है, जबकि दो नमूनों में वायरस का कप्पा स्वरूप पाया गया.

Covid-19 Kappa variant- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CORONAVIRUSCovid-19 Kappa variant

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के प्रकोप से लोग अभी तक उबर नहीं पाए हैं कि डेल्टा प्लस के बाद अब एक और वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस को कप्पा वैरिएंट कहा जा कहा है। कोरोना वायरस के इस नए और घातक वैरिएंट ने लोगों के मन में और डर बना दिया है। कोरोना वायरस का ये नया वैरिएंट कप्पा उत्तर प्रदेश में दस्तक दे चुका है। इस वैरिएंट के दो केस सामने आने के बाद एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों की चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो ये नया वैरिएंट खतरनाक साबित हो सकता है। 

देवरिया और गोरखपुर में डेल्टा प्लस स्ट्रेन के दो मामले सामने आने के बाद अब दो रोगियों में कोविड-19 का कप्पा स्ट्रेन पाया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई अधिकारियों की बैठक के बाद जारी सरकारी बयान के मुताबिक विगत दिनों केजीएमयू (किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय) में 109 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक 107 नमूनों में कोविड की दूसरी लहर में सामने आए डेल्टा स्वरूप की ही पुष्टि हुई है, जबकि दो नमूनों में वायरस का कप्पा स्वरूप पाया गया।

Also Read: Dilip Kumar Death: नहीं रहे बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार

Coronavirus

ये हैं कप्पा वैरिएंट (Kappa Covid Variant) के लक्षण

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना का नया स्वरूप कप्पा वैरिएंट बहुत ज्यादा घातक हो सकता है। कप्पा वैरिएंट से पीड़ित में दिखाई दे सकते हैं ये लक्षण…

  • कप्पा वैरिएंट से पीड़ित लोगों में खांसी, बुखार, गले में खराश जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। 
  • इसके साथ ही माइल्ड और गंभीर कोरोना वायरस जैसे लक्षण की तरह होंगे।

Also Read: 13 New Cases Of Zika Virus Reported From Thiruvananthapuram District, Kerala; Sat-Bhakti Is The Only Solution

Kappa Covid Variant से ऐसे करें बचाव

 कोरोना वायरस के इस नए कप्पा वैरिएंट से बचाव के लिए करें ये काम…

  • घर से बाहर निकलते वक्त डबल मास्क लगाएं
  • सैनिटाइजर का यूज करें
  • जरूरी हो तभी घर पर निकले
  • घर से बाहर निकले तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें 
  • जब भी बाहर से घर आएं तो हाथों को करीब 20 सेकेंड तक अच्छे से धोएं
  • बाहर से लाए हुए सामान को डिसइंफेक्ट करें

डेल्टा की तरह खतरनाक है कप्पा वैरिएंट

इन सबके बीच कप्पा वैरिएंट की इंट्री ने विभाग को मुश्किलों में डाल दिया है। क्योंकि यह डेल्टा वायरस का ही बदला स्वरूप है, जो डेल्टा प्लस की तरह खतरनाक है। डेल्टा प्लस को भारत में वैरिएंट ऑफ कंर्सन घोषित किया गया है। जबकि कप्पा वैरिएंट को डब्लूएचओ ने वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट घोषित कर चुका है। इसकी वजह से शासन ने सभी मरीजों की पूरी जानकारी तलब की है। सा‌थ ही संबंधित जिले के सीएमओ को यह निर्देश ‌भी दिया गया है कि मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री से लेकर उनके परिवार के एक-एक सदस्यों की पूरी जानकारी इकट्ठा की जाए।

Kappa Covid Variant | The Lallantop

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *