Lebanon Blast News [Hindi]: लेबनान की राजधानी बेरुत में हुआ भीषण हादसा 4000 लोग हुए घायल, 100 से अधिक लोगों की गयी जान

Lebanon Blast News Hindi: बताया जा रहा है कि बेरुत बंदरगाह पर रखे अमोनियम नाइट्रेट मैं विस्फोट की वजह से यह हादसा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार 2 सप्ताह तक देश में लगाया जा सकता है आपातकाल।

Lebanon Blast News Hindi

द नैशनल काउंसिल फॉर साइंटिफिक रिसर्च ने यह खुलासा किया है कि वेयर हाउस के अंदर 6 साल से 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखा हुआ था। जिसका इस्‍तेमाल खाद बनाने में किया जाना था। जो कि मंगलवार देर रात को ब्लास्ट हो गया। जिसमें 10 किलोमीटर तक इमारतें धराशायी हो गई। तथा 240 किलोमीटर तक इसके झटके महसूस किए गए है।

लेबनान के राष्‍ट्रपति माइकल आउन ने ट्विट कर बताया है कि बिना सुरक्षा इंतजाम के 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस भीषण धमाके के बाद बेरूत शहर में चारों तरफ बर्बादी का आलम नजर आ रहा है ।

लेबनान के कस्टम विभाग ने इस हादसे को लेकर सीधे तौर पर पोर्ट चीफ को जिम्मेदार ठहराया है। कस्टम हेड बादरी दहेर ने कहा है कि मेरा डिपार्टमेंट अमोनियम नाइट्रेट रखने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। धमाका इससे ही हुआ। जबकि इस घटना के लिए पोर्ट चीफ हसन कोरेटेम जिम्मेदार हैं। इस बारे में पोर्ट चीफ ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने इस हादसे को आपदा का नाम दिया है

लेबनान के गृहमंत्री ने बताया कि पोर्ट में भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट था। लेबनान कस्टम से पूछा जाना चाहिए कि इतनी भारी मात्रा में पोर्ट पर अमोनियम नाइट्रेट का क्या काम था, लेबनान ब्रॉडकास्टर मायाडेन ने कस्टम के निदेशक के हवाले से बताया कि लगभग एक टन नाइट्रेट में यह विस्फोट हुआ है।

Credit: BBC Hindi

बेरुत बंदरगाह पर हुए धमाके में 1.5 किमी दूर तक धुएं का गुबार देखा गया। अल जदीद टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक कजाकिस्‍तान के राजदूत भी इस धमाके में हताहत हुए हैं। मेडिकल ऑफिसर्स ने लोगों से ब्लड डोनेट करने की अपील की है। विस्‍फोट इतना भीषण था कि 1.5 किमी दूर तक उसके गुबार को देखा गया। बताया जा रहा है कि शहर में दो बड़े धमाके हुए हैं जिनमें से एक धमाका पोर्ट इलाके में और दूसरा शहर के अंदर हुआ है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- पहली नजर में यह भयानक हमला लगता है

लेबनान के बेरुत में हुए भीषण हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया गहरा शोक

Lebanon Blast News Hindi: प्रधानमंत्री कार्यालय ने बेरुत शहर में हुए धमाके को लेकर ट्वीट करके कहा कि धमाके को लेकर काफी दुखी और हताहत है। जिसने जीवन और संपत्ति को इतना बड़ा नुकसान पहुंचाया, हमारी संवेनाएं शोक संतप्त परिवारों और घायलों के साथ हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हसन ने कहा कि बेरूत बंदरगाह के एक वेयर हाउस में हुए विस्‍फोट में इतने ज्‍यादा लोग हताहत हुए हैं कि शहर के सभी अस्‍पताल भर गए हैं। विस्‍फोट में मारे गए लोगों में कतीब पार्टी के महासचिव निजार नजरियान भी शामिल हैं। निजार के पार्टी का मुख्‍यालय बेरूत बंदरगाह के ठीक सामने ही था।

Credit: The Hindu

Lebanon Blast News Hindi: एक महिला ने इस हादसे को लेकर बताया है कि यह धमाका इतना भीषण था कि बड़ी बड़ी इमारतों के शीशे टूट गए, धमाके की वजह से बेरूत के अस्‍पताल भर गए। किसी को कुछ पता नहीं चल पा रहा था कि आखिर य़ह क्या हुआ, बस आकाश में गुलाबी धुएं का विशाल गुबार देखा गया.

यह भी पढें: Today Top Hindi News Headlines: अमरीका के Beirut में हुआ ब्लास्ट

तमाम लोग इस हादसे को लेकर काफी चिंतित हैं। हालत यह हो गया कि कई घायलों का कॉरिडोर के अंदर इलाज किया गया। लेबनान के रेडक्रॉस ने लोगों से ये अपील की है कि वे तभी अस्‍पताल जाएं जब बहुत ही जरूरी हो।

शास्त्र अनुकूल सत भक्ति ही प्राकृतिक आपदाओं से बचने का एकमात्र उपाय

प्रकृतिक आपदाओं से बचने के लिए हमें भगवान की शरण ग्रहण करनी चाहिए। कहते हैं कि पूर्ण परमात्मा अपनी शरण में आए हुए साधक कि पल पल में रक्षा करता है, उसे कष्ट नहीं आने देता यदि हम शास्त्र अनुकूल सत भक्ति पूर्ण गुरु से ग्रहण करके करते हैं तो हमें ये प्राकृतिक आपदाएं नहीं झेलनी पड़ती। क्योंकि परमेश्वर का विधान है कि भगवान अपने भगत कि हर समय मदद करता है। इसलिए हमें तत्वदर्शी संत को तलाश करके उनसे उपदेश लेकर सत भक्ति करनी चाहिए।

पवित्र सामवेद संख्या 359 अध्याय 4 खंड 25 श्लोक 8 में प्रमाण है कि जो (कविर्देव) कबीर साहिब तत्वज्ञान लेकर संसार में आता है वह सर्वशक्तिमान सर्व सुखदाता और सर्व के पूजा करने योग्य है. अपने जीवन को सफल बनाने के लिए आज ही जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी से नामदिक्षा लेकर मानव जीवन को सफल बनाएं और सभी बुराईयो से छुटकारा पाकर सुखी जीवन जिएं। दुनिया की सबसे अधिक डाउनलोड की जाने वाली सबसे लोकप्रिय आध्यात्मिक बुक जीने की राह आप भी इसे जरूर पढ़ें.

4 thoughts on “Lebanon Blast News [Hindi]: लेबनान की राजधानी बेरुत में हुआ भीषण हादसा 4000 लोग हुए घायल, 100 से अधिक लोगों की गयी जान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *