Mumbai Flood Update [Hindi]: देश की माया नगरी मुंबई में कुदरत ने मचाया कोहराम

Mumbai Flood Update Hindi: आज पूरा विश्व कोरोना महामारी से गुजर रहा है, दुनिया में चारो तरफ हाहाकार मचा हुआ है, वहीँ अब देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से बाड़ की खबर आ रही है. जानिए पूरी खबर क्या है.

Mumbai Flood Update [Hindi]

Mumbai Flood Update in Hindi

देश की माया नगरी मुंबई में कुदरत ने मचाया कोहराम, टूटा 46 साल का रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में दर्ज की गई 330 मिमी बारिश। वही मुंबई में तेज बारिश के चलते मौसम विभाग ने मुंबई समेत कई उप नगरों में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश के साथ रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

मायानगरी में कुदरत का कहर

मुंबई में बुधवार से ही हो रही तेज बारिश के चलते सब कुछ उलट-पुलट हो गया, मुंबई समेत आसपास के कई गांवों में पानी भर गया, सैकड़ों की तादात में वाहन, घर, रेलवे स्टेशन सब डूबते नजर आए। कई जगह तो पेड़ टूट गये और कई जगह बिल्डिंगों में भी भारी नुकसान हुआ है, तथा लोगों का एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना भी दूभर हो गया।

यह भी पढें: Top News Headlines Today

बारिश इतनी भयंकर थी कि मुंबई के अंधेरी फ्लाईओवर पर बारिश के कारण तीन कार आपस में टकरा गई जिसमें 8 व्यक्ति बुरी तरह जख्मी हो गए। इसके अलावा दो लोकल ट्रेनों में 290 यात्री फंसे हुए थे। जिनको बाद में रेलवे पुलिस और एनडीआरएफ की टीम द्वारा सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

बीएमसी ने बताया कि दक्षिणी मुंबई के कुछ इलाकों में अभी भी जलभराव की स्थिति बनी हुई है, सड़कें पानी से लबालब भरी हुई है। जबकि शहर और उपनगर के कई हिस्सों में जलभराव का स्तर थोड़ा कम हुआ है।

मुंबई में रेल सेवा हुई प्रभावित

मुंबई में हुई भारी बारिश के बाद सीएसएमटी और कुर्ला के बीच पटरियों पर पानी भर गया, सिग्नल भी डूबते नजर आए इसके बाद सीएसएमटी ठाणे मुख्य लाइन और सीएसएमटी वसी हार्वर पर कल शाम 4:00 बजे से ही रेल सेवा को स्थगित कर दिया गया। और आज 7:45 पर ट्रेन की पटरियों और सिग्नल की जांच के बाद रेल सेवा को फिर से सुचारू किया गया। तेज बारिश के कारण सड़कों पर पानी जमा होने से वाहनों की रफ्तार पर भी असर देखने को मिला है।

भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था पर लगा जाम पिछले 48 घंटों से महाराष्ट्र के कई हिस्सों में हो रही झमाझम बारिश ने महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था पर एक बार फिर से ब्रेक लगा दिया। लोग जहां थे वहीं रह गए बारिश का मंजर इतना भयानक था कि देखते ही देखते सैकड़ों की संख्या में घर वाहन और रेलवे स्टेशन सब डूब गए.

Credit: AAj Tak

तथा कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया और कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, हालांकि एनडीआरएफ की टीमें लगातार राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है। तेज बारिश के कारण फंसे हुए लोगों को निकाला जा रहा है तथा उनको खाने पीने की चीजें मुहैया कराई जा रही है। वहीं दूसरी ओर असम और बिहार में बाढ़ की स्थिति बेहद चिंताजनक बनी हुई है। बाढ़ और बारिश से बिहार में अब तक कुल 106 और असम में 68 लोगों की मौत हो चुकी हैं। बिहार और असम में कुल 1.09 करोड़ लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *