Narendra Chanchal Death: नहीं रहे मशहूर गायक नरेंद्र चंचल, 80 वर्ष के आयु में दिल्ली में निधन

Narendra Chanchal Death: मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल (Narendra Chanchal) का निधन हो गया है. नरेंद्र चंचल 80 वर्ष के थे.

Narendra-Chanchal-Death-hindi-news

मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल (Narendra Chanchal) का निधन हो गया है. नरेंद्र चंचल लंबे समय से बीमार चल रहे थे और आज दोपहर को उनका निधन हो गया है. नरेंद्र चंचल जागरण में माता की भेंटें गाते थे और वह बॉलीवुड में भी अपनी गायकी से फैन्स का दिल जीत चुके थे. 1980-90 के दशक में वह माता के जागरण की शान हुआ करते थे, और उनकी आवाज और गायकी भक्तों और लोगों को अपने में आत्मसात कर लेती थी. नरेंद्र चंचल (Narendra Chanchal Died) जिस जागरण में वह चले जाते थे, वहां लोगों का हुजूम टूट पड़ता था.

Narendra Chanchal Death: माता के भजन के थी शौक़ीन

आपको बता दें कि नरेंद्र चंचल (Narendra Chanchal) की मां कैलाशवती भी भजन गाया करती थीं. मां के भजन सुनते- सुनते उनकी रुचि भक्ति संगीत में बढ़ी. नरेंद्र चंचल की पहली गुरु उनकी मां ही थीं , इसके बाद चंचल ने प्रेम त्रिखा से संगीत सीखा, फिर वह भजन गाने लगे. नरेंद्र चंचल ने अपनी गायकी से बॉलीवुड में एक खास पहचान बनाई थी.

यह भी पढ़ें: MDH Owner Dharampal Gulati Death News [Hindi]: नहीं रहे मसालों के शहनशाह महाशय धर्मपाल गुलाटी

उनकी गायकी का सफर राज कपूर के समय ही शुरू हुआ था. फिल्म ‘बॉबी’ में उनके द्वारा गाया गाना ‘बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो’ काफी मशहूर हुआ था. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में गाने गाए, लेकिन उन्हें पहचान मिली फिल्म ‘आशा’, में गाए माता के भजन ‘चलो बुलावा आया है’ से जिसने रातोरात उन्हें मशहूर बना दिया. हाल ही में नरेंद्र चंचल ने कोरोनावायरस महामारी को लेकर गाना गाया था जो काफी वायरल भी हुआ था. 

Narendra Chanchal Death: वैष्णो देवी के भक्त थे नरेंद्र चंचल

बॉलीवुड में उनका सफर राज कपूर के साथ शुरू हुआ. फिल्म ‘बॉबी’ में उन्होंने ‘बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो’ गाया था. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में गाने गाए, लेकिन उन्हें पहचान मिली फिल्म ‘आशा’, में गाए माता के भजन ‘चलो बुलावा आया है’ से जिसने रातों रात उन्हें मशहूर बना दिया.

रेंद्र चंचल (Narendra Chanchal) की बायोग्राफी भी आई थी. इसका नाम Midnight Singer है. उन्होंने अपनी बायोग्राफी Midnight Singer में अपने सफर के बारे में सबकुछ लिखा था. वो हर साल 29 दिसंबर को वैष्णो देवी भी जरूर जाया करते थे. वहां जाकर वे कार्यक्रम भी करते थे, लेकिन इस साल वे नहीं जा सके.

Also Read: Bhanwarlal Meghwal Death News: राजस्थान कैबिनेट मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल का 72 वर्ष की उम्र में निधन 

‘बॉबी’ से की थी बॉलिवुड में गायकी की शुरुआत

नरेंद्र चंचल का जन्म अमृतसर में हुआ था। उन्होंने बॉलिवुड में गायकी की शुरुआत ऋषि कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ से 1973 में की थी। इसके बाद ‘बेनाम’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’ और ‘अवतार’ जैसी फिल्मों में उनके गाए गाने फेमस हुए है। इसके बाद उनके भजन गायकी में उन्होंने काफी नाम कमाया।

Credit: Lokmat Hindi

हिंदी फिल्मों में भी गाए गाने

नरेंद्र चंचल की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अमिताभ बच्चन से लेकर शोमैन राजकूपर की फिल्मों के लिए भी गाने गाए। अमिताभ बच्चन अभिनीत ‘बेनाम’ फिल्म में गाया गाना आज भी लोग खूब पसंद करते हैं। इस फिल्म के गाने में नरेंद्र चंचल भी नजर आए थे। वहीं, राजेश खन्ना और शबाना आजमी अभिनीत फिल्म ‘अवतार’ में महेंद्र कपूर और आशा भोंसले के साथ नरेंद्र चंचल का चलो बुलाया आया है गीत सबसे मशूहर माता की भेंटों में शु्मार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *