National Best Friends Day 2022 [Hindi] | क्यों मनाया जाता है नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे, क्या है इसका महत्व?

National Best Friends Day [Hindi] History, Quotes, Significance

Happy National Best Friends Day 2022 [Hindi] : इस मौके पर आप अपने दोस्तों को व्हाट्सऐप पर मैसेज और स्टीकर भेजकर दोस्ती को सेलिब्रेट कर सकते हैं. दोस्तों के लिए यह बेहद ही खास दिन है.

दोस्तों से मजाक में भी न करें ये झूठे प्रॉमिस

दोस्ती कई तरह के इमोशन्स को खुद में समेटे हुए होती है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि दोस्ती हम मजाक-मजाक में दोस्तों को कुछ ऐसा कह जाते हैं, जिससे बाद में उनके दिल पर गहरी ठेस पहुंचती है। जैसे, आज के वक्त में ‘हमेशा साथ देने का वादा’ एक डॉयलॉग से ज्यादा कुछ नहीं बनकर रह गया है। लोग इस इतनी बड़ी बात के मायने भूलते जा रहे हैं। उम्र भर साथ देने वाले दोस्त मुश्किल पड़ने पर सबसे ज्यादा पहले भागते हैं। ऐसे में आपको दोस्तों से कुछ झूठे वादे करने से बचना चाहिए। 

  • किसी भी टाइम पैसे ले लेना: पैसों के लेन-देन को कभी भी डायलॉगबाजी न बनाएं। खासतौर पर अगर आपका पैसों से मदद करने का कोई इरादा न हो। किसी को पैसों से जुड़ा भरोसा देना ठीक नहीं है। 
  • मैं हमेशा तेरा साथ दूंगा : यह दिलासा आपके दोस्त को खुश जरूर करता है लेकिन इसे मजाक में भी न कहें क्योंकि हमेशा साथ देने का मतलब होता है कि  गलत बातों को भी कवरअप कर देना। ऐसे में सही-गलत का फैसला करके ही दोस्त का साथ दें। 
  • तेरे लिए कुछ भी कर सकता हूं : दोस्तों के लिए हमेशा साथ रहना बहुत अच्छी बात है लेकिन हमेशा कुछ भी करने के लिए तैयार रहना सही नहीं है। ऐसा करने से दोस्त को बढ़ावा मिलेगा कि आप गलत चीजों में भी उनका हमेशा साथ देंगे।

बेस्ट फ्रेंड्स डे का इतिहास (National Best Friends Day History)

बेस्ट फ्रेंड्स डे का सटीक इतिहास या यह कब से मनाया जा रहा है, इसके बारे में कुछ भी कहना थोड़ा मुश्किल है. हालांकि, माना जाता है कि 1935 में अमेरिका से इस दिन को मनाने शुरुआत की गई थी. इस दिन लोग अपने दोस्तों से मिलते हैं और पूरे जोश के साथ अपनी दोस्ती को सेलिब्रेट करते हैं.

दोस्त होने के सेहत लाभ भी होते हैं

मायोक्लिनिक में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, दोस्ती आपके स्वास्थ्य और संपूर्ण कल्याण पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकती है, लेकिन दोस्ती को विकसित करना या बनाए रखना हमेशा आसान नहीं होता है. इसके लिए ज़रूरी है अपने जीवन में सामाजिक संबंध के महत्व को समझना. स्थायी मित्रता को विकसित करने, उसे लंबी उम्र तक पोषित करने के लिए काफी सूझ-बूझ से काम लेना होता है.

-अच्छे दोस्त सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं. वे सेहत पर पॉजिटिव असर डालते हैं. दोस्त अच्छे समय को सेलिब्रेट करने में मदद करते हैं, तो वहीं बुरे दिनों में एक सपोर्ट बनकर आपका सहारा भी बनते हैं. इससे शारीरिक और मानसिक रूप से आपके अंदर पॉजिटिविटी डेवलप होती है.

क्यों मनाया जाता है बेस्ट फ्रेंड्स डे (National Best Friends Day in Hindi)

इस दिन को मनाने के पीछे की कोई सटीक वजह और जानकारी उपलब्ध नहीं है। चूंकि हम सभी का एक करीबी दोस्त होता है, चाहे कोई भी परिस्थिति हो उसपर हम भरोसा कर सकते हैं। बताया जाता है कि साल 1935 में अमेरिका में कुछ लोगों ने इसे मनाना शुरू किया था। इस दिन लोग अपने दोस्त को गिफ्ट देते हैं, उनके साथ टाइम स्पेन्ड करते हैं। तो आप भी आज 8 जून 2022 को अपने दोस्तों को ये संदेश भेजकर अपनी दोस्ती का इजहार करें।

Also Read | विश्व पर्यावरण दिवस की थीम (World Environment Day Theme)

National Best Friends Day Quotes, Messages in Hindi

1. किताब-ए-दिल का कोई भी सफा खाली नहीं होता,

दोस्त वहां भी हाल पढ़ लेते हैं, जहां कुछ लिखा नहीं होता

Happy National Best Friends Day 2022

2. री जिंदगी में खुशियां भरने वाले,

मेरे दोस्त की जिंदगी में कोई गम ना हो।

उसको मुझसे भी अच्छा दोस्त मिले,

पर मिले तभी जब इस दुनिया में हम ना हों।

3. इश्क ओर दोस्ती मेरे दो जहान है,

इश्क मेरी रुह, तो दोस्ती मेरा ईमान है।

इश्क पर तो फिदा कर दूं अपनी जिंदगी,

पर दोस्ती पर, मेरा इश्क भी कुर्बान है।

Happy National Best Friends Day 2022

4. दोस्ती हर चेहरे की मीठी मुस्कान होती है,

दोस्ती ही सुख-दुख की पहचान होती है।

रूठ भी गए हम तो दिल पर मत लेना,

क्योंकि दोस्ती जरा सी नादान होती है।

5. प्यार की कमी को पहचानते है हम,

दुनिया के गमों को भी जानते है हम।

आप जैसे दोस्त का सहारा है,

तभी तो आज भी हंसकर जीना जानते है हम।

6. नियादारी में हम थोड़े कच्चे हैं,

पर दोस्ती के मामले में सच्चे हैं।

हमारी सच्चाई बस इस बात पर कायम है,

कि हमारे दोस्त हमसे भी अच्छे हैं।

7. सच्चे दोस्त हमे कभी गिरने नहीं देते,

ना किसी कि नजरों मे, ना किसी के कदमों मे।

8. दोस्त साथ हो तो रोने में भी शान है,

दोस्त ना हो तो महफिल भी श्मशान है।

सारा खेल दोस्ती का है,

वरना जनाना और बारात एक समान है।

क्‍या है बेस्ट फ्रेंड डे का महत्‍व (Significance of National Best Friends Day)

नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे दोस्ती के बंधन को मनाता है, जो लोगों को जोड़ता है. 8 जून विशेष रूप से एक व्यक्ति और उनके करीबी दोस्त या दोस्तों के समूह के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है. कुछ व्यक्तियों के लिए, उनके सबसे करीबी दोस्त उनके साथी या जीवनसाथी, उनके भाई-बहन, उनके माता-पिता या उनके पालतू जानवर भी हो सकते हैं. चाहे वह कोई भी हो, 8 जून एक साथ अनुभव किए गए पलों को संजोने और बंधन के लिए आभारी होने के लिए है.

Also Read | World Oceans Day | Know How All 5 Tatva (Element) Are Created by God Kabir?

बेस्ट फ्रेंड डे को कैसे मनाते हैं (How To Celebrate National Best Friends Day)

अब कायदे से तो ये पूछने या बताने वाली बात नहीं, लेकिन फिर भी नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे को मनाने का सबसे सही तरीका जो हमें लगता है, वह है अपने दोस्‍त के साथ समय बिताना. हां, अगर आप यह जानना चाह रहे हैं कि नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे को मनाने का कोई पारंपरिक तरीका है या नहीं. तो इसका जवाब है नहीं. यह अलग-अलग लोगों द्वारा अपने-अपने अनोखे तरीके से मनाया जाता है. 

  • आप अपने दोस्त या दोस्तों के साथ ड्रिंक लेने के लिए बाहर जा सकते हैं, या किसी ऐसी गतिविधि में भाग ले सकते हैं, जिसमें आप अपने सबसे करीबी दोस्त के साथ समय बिता सकते हैं. या आप बस मिल सकते हैं और एक साथ कुछ समय का आनंद ले सकते हैं. 
  • आप कुछ मजेदार और दिलचस्प कैप्शन के साथ इंस्टाग्राम (Instagram), फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) पर अपने दोस्तों के साथ अपनी तस्वीरें भी साझा कर सकते हैं और हैशटैग ‘नेशनलबेस्टफ्रेंड्सडे’ #nationalbestfriendsday जोड़ सकते हैं. 
  • आपका मन है, तो आप अपने दोस्‍त को कुछ गिफ्ट भी दे सकते हैं. जैसे ‘best friend’-marked jewellery, एक स्क्रैपबुक या कुछ दूसरे यादगार चीजें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 5 =