PM Modi Security Lapse: पंजाब में PM की सुरक्षा में चूक का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

Home Hindi News PM Modi Security Lapse: पंजाब में PM की सुरक्षा में चूक का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा
PM Modi Security Lapse PM की सुरक्षा में चूक का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

PM Modi Security Lapse: पंजाब में PM मोदी की सुरक्षा में हुई चूक का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. गुरुवार को इस संबंध में एक याचिका डालकर शीर्ष अदालत से पीएम की सुरक्षा में चूक की गहन जांच की मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट मामले में सुनवाई को तैयार हो गया है. शुक्रवार को मामले की सुनवाई होगी. मुख्य न्यायधीश एन वी रमना ने याचिकाकर्ता से कहा कि वह केंद्र और पंजाब सरकार को याचिका की कॉपी सौंपें. उधर प्रधानमंत्री के दौरे में हुई सुरक्षा चूक की जांच के लिए पंजाब सरकार ने उच्चस्तरीय टीम का गठन किया है. जांच टीम तीन दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

PM Modi Security Lapse PM की सुरक्षा में चूक का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

याचिका में पंजाब के बठिंडा में पीएम के काफिले को रोकने में सुरक्षा उल्लंघन की गहन जांच की मांग की गई है. वहीं, पीएम की यात्रा के लिए पुलिस बंदोबस्त से संबंधित सभी सबूतों को बठिंडा जिला जज को अपने कब्जे में लेने का निर्देश देने की मांग भी की गई है.

PM Modi Security Lapse: याचिका में क्या-क्या कहा गया है

याचिका में कहा गया है कि पंजाब राज्य के सचिव और पुलिस महानिदेशक ने विशेष सुरक्षा समूह को आश्वासन दिया कि रास्ता साफ है. यह पाया गया कि यह सच नहीं था जिसके परिणामस्वरूप एक अनिश्चित स्थिति पैदा हुई. यह निवेदन है कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक पंजाब पुलिस की मिलीभगत से स्पष्ट रूप से हुई थी.

जाम में फंस गया पीएम मोदी का काफिला

हुसैनीवाले के रास्ते में किसानों के प्रदर्शन के कारण पीएम नरेंद्र मोदी का काफिला एक फ्लाईओवर पर जाम में फंस गया। पीएम के काफिले में सुरक्षा सेंध के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से इस बारे में रिपोर्ट मांगी है।

PM Modi Security Lapse: जब पीएम की गाड़ी घेर खड़े हो गए SPG जवान

-spg-

PM Modi Security Lapse: प्रदर्शन के कारण जब पीएम का काफिला रुक गया तो SPG के जवान उनकी गाड़ी घेरकर खड़े हो गए। गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि पीएम की यात्रा की जानकारी पंजाब सरकार को पहले ही दे दी गई थी। नियमों के अनुसार, राज्य सरकार को जरूरी व्यवस्था करनी चाहिए थी। सुरक्षाबलों को आपात सुरक्षा योजना तैयार रखनी चाहिए थी। पंजाब सरकार को सड़क पर पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात करना चाहिए था जोकि नहीं किया गया था।

इस घटना पर किसने क्या कहा

प्रदर्शनकारियों द्वारा प्रधानमंत्री का काफिला रोका जाना उनकी सुरक्षा में बड़ी चूक (Security Breach) थी, इसमें कोई संदेह नहीं. इस पर सबसे पहले प्रधानमंत्री ने ही तीखी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने बठिंडा हवाई अड्‌डे पर पंजाब सरकार के अफसरों से कहा, ‘मैं सुरक्षित हवाई अड्‌डे लौट पाया, इसके लिए अपने मुख्यमंत्री को मेरी ओर से शुक्रिया कह देना.’

■ Also Read: पीएम मोदी ने पहली Driverless Metro in Delhi को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री ने पंजाब के मुख्यमंत्री पर दरअसल, तंज कसा था. जाहिर है, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अन्य नेताओं को मुद्दा आगे बढ़ाना ही था. लिहाजा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस घटना को कांग्रेस की साजिश और उसके इरादों को खूनी बताया. अन्य भाजपा नेताओं ने भी कहा कि इससे साबित होता है कि ‘कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कितनी नफरत करती है.’

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी तुरंत प्रतिक्रिया दी. कहा, ‘यह घटना नरेंद्र मोदी सरकार के प्रति किसानों की नाराजगी का नतीजा है. इसी नाराजगी की वजह से प्रधानमंत्री की रैली में उन्हें सुनने के लिए कोई नहीं आया. इसीलिए प्रधानमंत्री को कार्यक्रम रद्द कर लौटना पड़ा. उनकी पार्टी को इस पर आत्ममंथन करना चाहिए.

■ Also Read: जेलर शमशेर सिंह दहिया (Shamsher Singh Dahiya) कैदी से 5 लाख की रिश्वत मांगने के आरोप में निलंबित, संत रामपाल जी से 50 लाख मांगने के जुर्म में आया था सुर्खियों में

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Punjab Chief Minister Charanjeet Singh Channi) ने कहा, ‘प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई. प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से हुसैनीवाला जाने वाले हैं, इसका फैसला ऐन वक्त पर हुआ. फिर भी राज्य सरकार ने पूरे रास्ते में सुरक्षा का पूरा बंदोबस्त किया हुआ था.’

पीएम मोदी की रैली रद्द

पीएम नरेंद्र मोदी की फिरोजपुर में होने वाली रैली बरसात के कारण रद्द कर दी गई है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। वे बठिंडा के भसियाना एयरबेस से दिल्ली लौटेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × 4 =