Rajasthan PTET Result 2021: ptetraj2021.com पर घोषित हुआ राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट

Rajasthan PTET Result 2021, Sarkari Result 2021: जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट-ptetraj2021.com पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Rajasthan PTET Result 2021 out news in hindi

स्ट्रीम वाइज टॉपर्स लिस्ट (Rajasthan PTET Toppers list 2021)

इस साल आर्ट्स स्ट्रीम की कंचन कंवर ने दो वर्षीय बी.एड कोर्स की परीक्षा में टॉप किया है। साइंस स्ट्रीम से साहिल खान ने दो साल के बीएड कोर्स में टॉप किया है। इसके अलावा, आर्ट स्ट्रीम में बीए बीएड कोर्स से टॉपर नवीन थोरी हैं और कंवराज चौधरी ने साइंस स्ट्रीम से टॉप किया है।

5 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों का इंतजार खत्म

राजस्थान में 2 वर्षीय बी.एड और 4 वर्षीय बीए बी.एड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए राजस्थान पीटेट 2021 परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा (Rajasthan PTET 2021) में कुल 5 लाख 33 हजार 078 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे, जिन्हें काफी समय से अपने परिणामों का इंतजार था। परीक्षा 8 सितंबर, 2021 को ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी।

Rajasthan PTET Result 2021: जानें कैसे चेक करें रिजल्ट

  • चरण 1: ऊपर बताई गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • चरण 2: होम पेज पर, ‘download PTET result’ लिंक पर क्लिक करें।
  • चरण 3: नया पेज खुल जाएगा, यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करें।
  • चरण 4: स्क्रीन पर आपका रिजल्ट खुल जाएगा।
  • चरण 5: इसे डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंट आउट लेकर रखें।

दो वर्षीय राजस्थान पीटीईटी 2021 रिजल्ट लिंक

चार वर्षीय राजस्थान पीटीईटी 2021 रिजल्ट लिंक

काउंसलिंग प्रक्रिया की जरूरी जानकारी

राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशनल टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग में पंजीकरण, पंजीकरण शुल्क का भुगतान, च्वाइस फीलिंग और सीट अलॉटमें जैसी प्रक्रिया शामिल है। सीट अलॉटमेंट उम्मीदवार की योग्यता, फेकल्टी, कैटेगरी, शिक्षण विषय, भरे हुए कॉलेजों की पसंद आदि पर विचार करने के बाद किया जाएगा। काउंसलिंग शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

■ Also Read: जल्द ही जारी हो सकता हैं Rajasthan PTET 2021 Result (राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट)

गौरतलब है कि दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीए बीएड / बीएससी बीएड कोर्स में दाखिले के लिए 27 जनवरी, 2021 को अधिसूचना जारी की गई थी। ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया 3 फरवरी, 2021 से प्रारंभ हुई थी। पूर्व में अप्लाई करने की आखिरी तारीख 10 मार्च, 2021 निर्धारित थी। जिसे आगे बढ़ाकर 19 मार्च, 2021 किया गया था।

जारी हुआ Rajasthan PTET 2021 Result (राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट) यहाँ पढ़ें पूरी डिटेल्स

इसके बाद, आवेदन फॉर्म और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को एक बार फिर से विस्तारित करके 31 मार्च किया गया था। अंततः उम्मीदवारों को एक और अवसर देते हुए एप्लीकेशन विंडो को फिर से ओपन किया गया और आवेदन की प्रक्रिया 6 जुलाई तक पूरी की गई।

Rajasthan PTET Result 2021: Check Direct Link

Rajasthan PTET Result 2021: 8 सितंबर को हुई थी परीक्षा

यह परीक्षा 8 सितंबर को राज्य के 33 जिलों एवं 16 तहसील मुख्यालय के कुल 1974 परीक्षा केन्द्रों में हुई थी। इस परीक्षा के लिए करीब 6 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिसमें से 5 लाख 33 हजार 78 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। राजस्थान में बीए बीएड और बीएससी बीएड के चार वर्षीय कार्यक्रम व बीएड दो वर्षीय कोर्स में एडमिशन के लिए पीटीईटी का आयोजन किया जाता है।

परीक्षा में टॉपर्स

PTET में कंचन कंवर ने 2 वर्षीय कला संकाय में पहला स्थान हासिल किया है, वाणिज्य वर्ग में साक्षी पुरी ने पहला स्थान हासिल किया है. कंचन की कामयाबी पर उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने फोन पर बधाई दी है. उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने हिंदी ग्रन्थ अकादमी सभागार, जयपुर में परीक्षा परिणाम जारी किया.

Credit: Tech4you

मार्कशीट डाक के जरिए नहीं भेजी जाएगी

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि मार्कशीट डाक से नहीं भेजी जाएगी और इसे PTET या अन्य वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी.परीक्षा में क्वालीफाई होने के लिए कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें.

एग्जाम डिटेल्स

यह परीक्षा 8 सितंबर को राजस्थान के 33 जिलों एवं 16 तहसील मुख्यालय के कुल 1974 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न कराई गई थी. इस परीक्षा के लिए करीब 6 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 5 लाख 33 हजार 78 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. चार वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड पाठ्यक्रम के लिए 167070 और 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए 366008 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *