Raju Srivastav News [Hindi] | नहीं रहे सबको हँसाने वाले राजू श्रीवास्तव

Raju Srivastav News [Hindi] नहीं रहे सबको हँसाने वाले राजू श्रीवास्तव

Raju Srivastav News [Hindi] | कॉमेडी के बेताज बादशाह राजू श्रीवास्तव का आज निधन हो गया है। गजोधर भैया के नाम से मशहूर कॉमेडियन के निधन की खबर सामने आने के बाद से ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। हर कोई कॉमेडियन को श्रद्धांजलि दे रहा है। राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को दिल का दौरा पड़ने के बाद दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था, लेकिन वह आखिरी समय तक भी वेंटिलेटर पर थे। 58 साल की उम्र में राजू श्रीवास्तव ने आज यानी 21 सितंबर को आखिरी सांस ली। राजू पिछले काफी समय से इंडस्ट्री में काम कर रहे थे और करोड़ों की संपत्ति के मालिक थे।

कल होगा अंतिम संस्कार

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का कल यानी गुरुवार को दिल्ली में ही अंतिम संस्कार किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक कल सुबह उनका अंतिम संस्कार होगा. राजू के चाहने वाले इस वक्त बेहद दुखी हैं. कई सालों तक उन्होंने फैंस को हंसाया, गुदगुदाया और लोगों के हर गम को कुछ पल के लिए ही सही दूर करने का काम किया. 

बता दें कि हॉस्पिटल में एडमिट करवाने के बाद से ही राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक बनी हई थी. कॉमेडियन को पहले आईसीयू में एडमिट करवाया गया था, लेकिन तबीयत में कोई सुधार ना होने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया. भरपूर कोशिश के बाद भी डॉक्टर्स राजू श्रीवास्तव को बचा नहीं पाए और सबको हंसाने वाले कॉमेडियन सबको रुलाकर हमेशा के लिए इस दुनिया से चले गए.

Raju Srivastav News [Hindi] | राजू ने किया था बड़ा संघर्ष

राजू श्रीवास्तव ने यूं तो 80 के दशक से मनोरंजन की दुनिया में संघर्ष करना शुरू कर दिया था, लेकिन उनको अपने टैलेंट के हिसाब से पहचान नहीं मिल पा रही थी. हालांकि इस दौरान राजू श्रीवास्तव ने बॉलीवुड के सुपरस्टार अनिल कपूर की फिल्म तेजाब से हिंदी सिनेमा जगत में कदम तो जरूर रख लिया था. फिर भी राजू को अभी काफी लंब सफर तय करना था. 

Raju Srivastav News [Hindi] | साल दर साल बीतते गए पर राजू को उतना फेम नहीं हासिल हो पा रहा था, जिसके लायक वो बने थे. पर फिर साल 2005 आया और वहां से राजू श्रीवास्तव की किस्मत ने करवट बदली. जी हां इसी साल मशहूर कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में राजू श्रीवास्तव ने अपने कॉमेडी के हुनर से सबका दिल जीता और इसी शो से राजू श्रीवास्तव का नाम गजोधर भैय्या के रूप में मशहूर हुआ. 

Raju Srivastav का आखिरी इंस्टाग्राम वीडियो

अगर आप राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) का इंस्टाग्राम पोस्ट चेक करेंगे तो उन्होंने अपना आखिरी इंस्टाग्राम वीडियो अस्पताल में एडमिट होने से एक दिन पहले पोस्ट किया था, क्योंकि उन्हें 10 अगस्त को हार्ट अटैक आया था और फिर एम्स में भर्ती कराया गया था. इस इंस्टाग्राम पोस्ट में राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav Video) कोरोना के बचाव के संदेश को लेकर बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों की मिमिक्री की थी. उन्होंने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा था, ‘कोरोना कॉलर-ट्यून याद है #RajuSrivastav Latest Comedy’. वह अपने वीडियो को यूट्यूब पर भी पोस्ट करते थे.

वीडियो में की थी विनोद खन्ना और शशि कपूर की मिमिक्री

Raju Srivastav News [Hindi] | कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Comedian Raju Srivastav) ने वीडियो में कोरोना के बचाव के संदेश अमिताभ बच्चन की जगह दिग्गज एक्टर शशि कपूर (Shashi Kapoor) और विनोद खन्ना (Vinod Khanna) की मिमिक्री की. इस वीडियो में उन्होंने बड़े ही शानदार तरीके से एक्टिंग की. इस वीडियो को 14 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया. बता दें 10 अगस्त को वर्कआउट के दौरान राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) बेहोश होकर गिर गए थे.

Also Read | International Peace Day in Hindi: जानिए कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की शुरुआत?

जिसके बाद उन्हें दिल्ली स्थित अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान (AIIMS) में भर्ती कराया गया था. एम्स में भर्ती कराए जाने के बाद राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी करवाई गई थी, लेकिन इसके बाद भी उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ. 

बेहोशी की हालत में अस्‍पताल लाए गए थे राजू

राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक पड़ने के बाद जब 10 अगस्त को एम्स लाया गया तो उनकी हालत गंभीर थी और वह होश में नहीं थे। बताया जाता है कि सीपीआर की मदद से उन्हें किसी तरह होश में लाया गया। इसके बाद राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी की गई और उनकी धमनियों (आर्टरीज) में 2 स्टेंट भी डाले गए। हालांकि उसके बाद भी राजू की तबीयत में सुधार नहीं आया और वह बेहोश ही रहे। इसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर ले लिया गया।

एंजियोप्लास्टी के बाद भी नहीं आया सुधार

Raju Srivastav News [Hindi] | इससे पहले राजू की हालत के बारे में उनकी बेटी ने भी बताया था कि उनके पिता की हालत में कोई सुधार नहीं दिख रहा है। वेंटिलेटर पर रहते हुए राजू का शरीर दवा और इलाज को रिस्पॉन्ड नहीं कर रहा था। इसके बाद राजू के कजिन अशोक श्रीवास्तव ने नवभारत टाइम्स को बताया था कि अभी भी राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक बनी हुई है।

Also Read | Swami Swaroopanand Saraswati Death | द्वारका एवं शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती का निधन

उन्होंने कहा था, ‘डॉक्टर्स ने तो अपना काम कर दिया है। उन्होंने एंजियोप्लास्टी कर दिया है। लगातार उनकी ट्रीटमेंट चालू है।’ वहीं हाल ही राजू श्रीवास्तव के बिजनस मैनेजर ने एएनआई को बताया था कि कॉमेडियन के शरीर में हरकत हो रही है। उनमें सुधार नजर आ रहा है, पर वह अभी भी वेंटिलेटर पर आईसीयू में हैं।

Raju Srivastav News [Hindi] | फिल्मों में भी किया था काम

Raju Srivastava के करियर के बात करें तो कानपुर में जन्मे यह कॉमेडियन अपनी कॉमेडी के कारण पूरी दुनिया में मशहूर हैं। फिल्मों में राजू ने सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने ‘बाजीगर’, ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’, ‘वाह तेरा क्या कहना’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’, ‘बॉम्बे टू गोवा’ और ‘टॉइलेट एक प्रेम कथा’ जैसी फिल्मों में काम किया था।

क्या होता है कार्डियक अरेस्ट?

कई लोगों के मन में भ्रम है कि हार्ट अटैक और कार्डियक अटैक एक ही है. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. कार्डियक का अटैक दिल के भीतरी हिस्सों के खराब हो जाने पर होता है. यानी दिल का काम है खून को शुद्ध करना और पूरे शरीर में संचार कराना. अगर इसमें किसी भी तरह की दिक्कत आती है. तो इसका सीधा असर धड़कन पर पड़ता है. जो लोग पहले से ही हार्ट अटैक के दर्द से निकल चुके हैं उन्हें कार्डियक अरेस्ट आने की संभावना ज्यादा होती है. वहीं, हार्ट अटैक तब होता है जब हृदय के कुछ हिस्सों में खून का संचार कम हो जाता है.

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण

  • हृदय का तेजी से धकधकाना 
  • सीने में दर्द
  • चक्कर आना 
  • सांस लेने में समस्या 
  • जल्दी थकान महसूस होना
  • बेहोशी
  • पेट और सीने में एक साथ दर्द

तब कॉमेडी में न पैसा था और न सम्मान

जब राजू 90 के दशक में कॉमेडी में आए तब फिल्मी दुनिया में कॉमेडियन तो थे लेकिन कॉमेडी का स्कोप स्टेज पर होते हुए भी बहुत कमाई नहीं थी और यह काम बहुत सम्मानजनक भी नहीं था. घर बार छोड़कर मुंबई एक सपना लेकर चले आना. फिर उसे खुद गढ़ना आसान नहीं था. आज जो स्टैंडअप की दुनिया में तमाम सितारे नजर आते हैं, युवाओं के लिए ये मनपसंद फील्ड बन चुकी है. उसके लिए काफी हद तक कॉमेडी नहीं बल्कि क्रिएटिव कॉमेडी करने वाले राजू श्रीवास्तव का शुक्रिया अदा करना चाहिए. वो हर चीज और हर जगह कॉमेडी का स्कोप तलाश लेते थे.

Raju Srivastav News [Hindi] | जो बात उन्हें अलग करती है

सबसे बड़ी बात जो उनकी कॉमेडी को दूसरों से अलग करती है, वो ये है कि उन्होंने कभी बॉडीशेमिंग वाली कॉमेडी नहीं की, कभी अश्लीलता नहीं की और कभी फूहड़ नहीं हुए. जिसे तकरीबन आजकल हर कॉमेडियन अपना हथियार बना रहा है. राजू श्रीवास्तव भौतिक तौर पर तो गए हैं, लेकिन उनकी सारी कॉमेडी हर ओर बिखरी हुई है और हमें हमेशा हंसाती रहेगी.

राजू श्रीवास्‍तव को पहले से थी हार्ट संबंधी समस्‍या

रिपोर्ट्स के मुताबिक राजू श्रीवास्तव को हार्ट से जुड़ी समस्या पहले भी हो चुकी थी। खबर है कि हार्ट की प्रॉब्लम को लेकर पहली बार उन्हें 10 साल पहले मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था और दूसरी बार 7 साल पहले हार्ट की वजह से ही मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए थे। बताया जाता है कि डॉक्टरों की तरफ से राजू को कोई ऐसी सलाह भी नहीं थी कि उन्हें हेवी वर्कआउट से बचना चाहिए। जिस दिन वह वर्कआउट के दौरान बेहोश हुए थे, वह उतने ही नॉर्मल थे जितना कि एक आम इंसान।

डॉक्टर का क्या कहना है?

वहीं, एम्स के डॉक्टर चिन्मय गुप्ता ने ये भी बताया कि राजू श्रीवास्तव पहले से ही हार्ट के मरीज हैं. जिसके लिए वो पहले भी उनके पास फॉलो अप्स के लिए आते रहे हैं. लेकिन, कार्डियक अरेस्ट के बाद उनकी सेहत में काफी उतार चढ़ाव देखा गया. जिसके बाद अब उन्होंने इलाज का रिस्पॉन्स करना शुरू कर दिया है. हालांकि, सर्जरी के दौरान उनके हार्ट में एक स्टेंट डाला गया था. जिसकी वजह से हार्ट फंक्शन पहले की तरह हो गया है.

Raju Srivastav News [Hindi] | इन फिल्मों में कर चूकें हैं काम

कॉमेडी शो के अलावा राजू (Raju Srivastava Films) कई सारी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं. इनमें ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘बॉम्बे टू गोवा’ और ‘आमदनी अठ्ठनी खरचा रुपैया’ सहित कई फिल्मों का नाम शामिल है. वह रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के तीसरे सीजन में भी नजर आए थे

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × two =