Republic Day 2022 India: Essay, Parade Ticket, Images, Speech, Quotes, Chief Guest, 26 January

नमस्कार दोस्तों आज हम आप को इस ब्लॉग के माध्यम से Republic Day 2022 India: Essay in hindi, Parade Ticket, Images, Speech, Quotes, Chief Guest, 26 January के बारे में विस्तार से बताएंगे। Republic Day 2022 India: भारत (India) 26 जनवरी 2022 को अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। अगर आप गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) को लाइव देखना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

Republic Day 2022 India Essay, Parade Ticket, Images, Speech, Quotes, Chief Guest, 26 January

Republic Day का यह त्यौहार पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन दिल्ली में लाल किले पर भारत के राष्ट्रीयपति द्वारा तिरंगा फहराया जाता है और देश के विभिन्न राज्यों की झांकियां निकाली जाती हैं। अगर आप भी गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) लाइव देखना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं। आपको पता ही होगा कि इस परेड को देखने के लिए आपके पास टिकट या फिर ‘पास’ होना जरूरी है। कई लोग परेड के लिए मिलने वाले टिकट को लेकर काफी परेशान होते हैं। यहां हम आपको इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं।

आप गणतंत्र दिवस की परेड 2022 दो तरीके से देख सकते हैं। पहला स्पेशल निमंत्रण यानी पास के जरिए और दूसरा टिकट के माध्यम से। गणतंत्र दिवस परेड को देखने के लिए आप टिकट नई दिल्ली के विभिन्न स्थानों से खरीद सकते हैं।

  • नॉर्थ ब्लॉक गोल चक्कर
  • सेना भवन (गेट नंबर 2)
  • मैदान (भैरो रोड पर स्थित गेट नंबर 1)
  • जंतर मंतर (मेन गेट)
  • शास्त्री भवन (गेट 3 के पास)
  • जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने)
  • लाल किला (15 अगस्त पार्क के अंदर और जैन मंदिर के सामने)
  • संसद भवन के रिसेप्शन ऑफिस में सांसदों के लिए विशेष काउंटर है

आप को बता दें कि गणतंत्र दिवस की परेड 2022 की टिकट खरीदने के लिए आपको अपने साथ आधार कार्ड या पहचान पत्र लेकर जाना होगा। अगर आप अपने साथ पहचान पत्र नहीं ले जाएंगे, तो आपको टिकट नहीं मिल पाएगा। बात करें टिकट रेट की, तो आरक्षित सीटों के लिए 500 रुपये और अनारक्षित सीटों के लिए 100 और 20 रुपये है। टिकट काउंटर प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक खुलते हैं। इन काउंटर्स के अलावा 23 से 25 जनवरी, 2022 तक सेना भवन में एक टिकट काउंटर शाम 7 बजे तक खुला रहेगा।

Republic Day 2022 India Chief Guest-गणतंत्र दिवस मुख्‍य अतिथि

जैसा की आप जानते है की हर साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) के कार्यक्रम में एक मुख्य अतिथि शामिल होते हैं. इस साल ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो 26 जनवरी 2022 की गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे. ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) को गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया था

Republic Day Essay in Hindi -गणतंत्र दिवस निबंध 2022

Republic Day Essay 2022 in Hindi भारत के तीन राष्ट्रीय पर्वों में से एक है, 26 जनवरी। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में पूरे देश में काफी जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह, वह दिन है जब भारत का संविधान लागू हुआ था। यही कारण है कि इस दिन को हमारे देश के आत्मगौरव तथा सम्मान से भी जोड़ा जाता है। इस दिन देश भर के विद्यालयों तथा सरकारी कार्यलयों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते और इसे काफी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है तथा इसके उपलक्ष्य में भाषण, निबंध लेखन और कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।

Republic Day 2022 India Program- गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम

Republic Day 2022 India Program- गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम की बात करे तो इस महान दिन पर भारतीय सेना द्वारा भव्य परेड किया जाता है जो सामान्यत: विजय चौक से शुरु होकर इंडिया गेट पर खत्म होता है। इस दौरान तीनों भारतीय सेनाओं (थल, जल, और नभ) द्वारा राष्ट्रपति को सलामी दी जाती है, साथ ही सेना द्वारा अत्याधुनिक हथियारों और टैंकों का प्रदर्शन भी किया जाता है, जो हमारे राष्ट्रीय शक्ति का प्रतीक है। आर्मी परेड के बाद देश के सभी राज्यों द्वारा झाँकियों के माध्यम से अपने संस्कृति और परंपरा की प्रस्तुति की जाती है। इसके बाद, भारतीय वायु सेना द्वारा हमारे राष्ट्रीय झंडे के रंगों (केसरिया, सफेद, और हरा) की तरह आसमान से फूलों की बारिश की जाती है।

Republic Day 2022 India: इस दिन हर भारतीय को अपने देश को शांतिपूर्णं और विकसित बनाने के लिये प्रतिज्ञा करनी चाहिये। अंत में हर विद्यार्थी मिठाई और नमकीन लेकर खुशी-खुशी अपने घर को रवाना हो जाता है।

History of Republic Day India-गणतंत्र दिवस का इतिहास

आइये अब History of Republic Day India-गणतंत्र दिवस का इतिहास के बारे में जानते है। भारत की आजादी के बाद एक ड्राफ्टिंग कमेटी को 28 अगस्त 1947 की मीटिंग में भारत के स्थायी संविधान का प्रारुप तैयार करने को कहा गया। 4 नवंबर 1947 को डॉ बी.आर.अंबेडकर की अध्यक्षता में भारतीय संविधान के प्रारुप को सदन में रखा गया। 2 वर्ष 11 महीने और 18 दिन में संविधान बनकर तैयार हुआ। आखिरकार इंतजार की घड़ी 26 जनवरी 1950 को इसको लागू होने के साथ ही खत्म हुई। साथ ही पूर्णं स्वराज की प्रतिज्ञा का भी सम्मान हुआ।

यह भी पढें: Delhi Election Date 2020 News in Hindi

History of Republic Day India: इसकी शुरुआत तब हुई, जब सन् 1929 में लाहौर में पंडित जवाहर लाल नेहरु के अध्यक्षता में हुए काग्रेंस अधिवेशन के दौरान यह प्रस्ताव पारित किया गया कि यदि 26 जनवरी 1930 तक अंग्रेजी सरकार भारत को ‘डोमीनियन स्टेटस’ नही प्रदान करती तो भारत अपने आप को पूर्णतः स्वतंत्र घोषित कर देगा। इसके बाद जब 26 जनवरी 1930 तक अंग्रेजी हुकूमत ने कांग्रेस के इस मांग का कोई जवाब नही दिया। तो उस दिन से कांग्रेस ने पूर्ण स्वतंत्रता के निश्चय के लिए अपना संक्रिय आंदोलन आरंभ कर दिया और जब 15 अगस्त 1947 को भारत स्वतंत्र हुआ, तो भारत सरकार ने 26 जनवरी के ऐतहासिक महत्ता को ध्यान में रखते हुए। इस दिन को गणतंत्र स्थापना के लिए चुना।

Republic Day 2022 India-26 जनवरी पर दिल्ली की परेड

भारत सरकार हर साल Republic Day India के उपलक्ष्य में 26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी, नई दिल्ली में एक कार्यक्रम आयोजित करती है जिसमें इंडिया गेट पर खास परेड का आयोजन होता है। सुबह-सुबह ही इस महान कार्यक्रम को देखने के लिये लोग राजपथ पर इकट्ठा होने लगते है। इसमें तीनों सेनाएँ विजय चौक से अपनी परेड को शुरु करती है जिसमें तरह-तरह अस्त्र-शस्त्रों का भी प्रदर्शन किया जाता है। आर्मी बैंड, एन.सी.सी कैडेट्स और पुलिस बल भी विभिन्न धुनों के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन करते है

गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं?-Why Republic Day is Celebrated?

आइए आगे बढ़ते है और जानते है की गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं?Why Republic Day is Celebrated? आप को बता दें की गणतंत्र दिवस मनाने का मुख्य कारण यह है कि इस दिन हमारे देश का संविधान प्रभाव में आया था। हालांकि इसके अलावा इस दिन का एक और इतिहास भी है, जोकि काफी रोचक है। इसकी शुरुआत दिसंबर 1929 में लाहौर में पंडित नेहरु के अध्यक्षता में संपन्न हुई भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन से हुई थी। जिसमें कांग्रेस द्वारा इस बात की घोषणा की गई की यदि 26 जनवरी 1930 तक भारत को स्वायत्त शासन (डोमीनियन स्टेटस) नही प्रदान किया गया तो इसके बाद भारत अपने आप को पूर्णतः स्वतंत्र घोषित कर देगा, लेकिन जब यह दिन आया और अंग्रेजी सरकार द्वारा इस मुद्दे पर कोई जवाब नही दिया गया तो कांग्रेस ने उस दिन से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्ति के लक्ष्य से अपना सक्रिय आंदोलन आरंभ कर दिया।

Republic Day 2022 Speech for Students in Hindi-गणतंत्र दिवस पर भाषण

नमस्ते, आज 26 जनवरी 2022 है|आज हम सब यहाँ भारत के 71वा गणतंत्र दिवस मनाने के लिए इकत्रित हुए हैं| 26 जनवरी का दिन हमारे देश भारतवर्ष के लिए बहुत महत्व दिन है| इस दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ था| इसका ये मतलब है की इसी दिन से भारत के नागरिकों को अपने मन पसंद के नेता चुनने का अधिकार मिला था|

Republic Day 2022 Speech for Students in Hindi-गणतंत्र दिवस पर भाषण इस दिन देश की राष्ट्रीयपति दिल्ली की इंडिया गेट के सामने पुरे देशवासियों को शुभकामनाएं देते हैं|

देश की समग्र सरकारी और बेसरकारी संगठन की इस दिन अवकाश होती है| स्कूल और कॉलेज में इस दिन बच्चों द्वारा तरह तरह के कार्यक्रम किये जाते हैं|बच्चे तिरंगा लहरा कर राष्ट्र गीत की गान करते हैं| साथ ही परेड, स्पीच, नृत्य आदि की भी कार्यक्रम होते हैं|

Video Credit: Doordarshan National The Annual Army Day Parade 2022

26 जनवरी भारत के वीर शहीदों की याद दिलाता है|उनकी कुर्बानी के कारण आज हम खुली चैन ले पा रहे हैं| हम सब को अपने देश के ऊपर गर्व होना चाहिए| हमारे देश भारत दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक देश है| जय हिन्द!!!

Republic Day 2022 Quotes in Hindi

चलो फिर से आज वो नजारा याद कर लें, शहीदों के दिलो में थी जो वो ज्वाला याद कर लें। जिसमें बहकर आजादी पहुची थी किनारे पे देशभक्ति के खून की वो धारा याद कर लें।

Republic Day Quotes in Hindi

तीन रंग का है तिरंगा, ये ही मेरी पहचान है. शान देश की, आन देश की हम तो इसकी ही सन्तान हैं।

Republic Day Quotes

ना सरकार मेरी है ! ना रौब मेरा है ! ना बड़ा सा नाम मेरा है ! मुझे तो एक छोटी सी बात का गर्व है, मैं “हिन्दुस्तान” का हूँ और “हिन्दुस्तान” मेरा है

Republic Day Quotes in Hindi

दे सलामी इस तिरंगे को जिस से तेरी शान हैं, सर हमेशा ऊँचा रखना इसका जब तक दिल में जान हैं..!! जय हिन्द, जय भारत

Republic Day 2022 Quotes in Hindi

इंसाफ की डगर पे, बच्चो दिखाओ चल के, ये देश है तुम्हारा, नेता तुम ही हो कल के

Republic Day Quotes in Hindi

गणतंत्र दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य- Republic Day Facts

नीचे भारतीय गणतंत्र दिवस से जुड़े कई सारे महत्वपूर्ण रोचक तथ्यों (Republic Day Facts) के विषय में चर्चा की गयी है।

  • इस दिन पहली बार 26 जनवरी 1930 में पूर्ण स्वराज का कार्यक्रम मनाया गया।
  • गणतंत्र दिवस परेड के दौरान एक क्रिस्चियन ध्वनि बजाई जाती है, जिसका नाम “अबाईड वीथ मी” है।
  • भारत के पहले गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो थे।
  • गणतंत्र दिवस समारोह का राजपथ में पहली बार आयोजन वर्ष 1955 में किया गया था।
  • भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान भारत के राष्ट्रपति को 31 तोपों की सलामी दी जाती है।

निष्कर्ष

गणतंत्र दिवस हमारे देश के तीन राष्ट्रीय पर्वों में से एक है, यह वह दिन है जो हमें हमारा गणतंत्र के महत्व का अहसास कराता है। यहीं कारण है कि इसे पूरे देश भर में इतने जोश तथा उत्साह के साथ मनाया जाता है। तो दोस्तों हमने आप को इस ब्लॉग में Republic Day 2022 India: Essay in hindi, Parade Ticket, Images, Speech, Quotes, Chief Guest, 26 January के बारे में विस्तार से बताया, आप अपनी राय हमें कमेन्ट में बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.