Serum Institute Building Fire: कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट के परिसर में लगी आग, कोविडशील्ड को कोई खतरा नहीं

Serum Institute Building Fire, महाराष्ट्र: देश को कोरोना वैक्सीन देने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के लिए बुरी खबर है. पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल गेट 1 के अंदर एसईजेड 3 बिल्डिंग की चौथी और पांचवीं मंजिल पर आग लगी है.  मौके पर दमकल की 10 गाड़ियां पहुंच चुकी है.

Serum-Institute-Building-Fire-hindi-news
Serum-Institute-Building-Fire-hindi-news

खबर है कि दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में जहां कोरोना की वैक्सीन तैयार की जा रही है वो जगह पूरी तरह सुरक्षित है. एबीपी न्यूज़ के बिजनेस एडिटर पीयूष पांडे से बातचीत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बताया है कि यह आग एक निर्माणाधीन बिल्डिंग में लगी है और इससे वैक्सीन निर्माण पर कोई असर नहीं पड़ा है.

वहीं, पुणे पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने बताया है कि हमें 2:45 बजे सीरम इंस्टीट्यूट की एक इमारत में आग लगने की सूचना मिली. पुलिस और फायर ब्रिगेड तुरंत मौके पर पहुंची. सभी लोगों को निकाल लिया गया है. 1 घंटे में आग बुझा दी जाएगी. इस इमारत में वैक्सीन का प्लांट या भंडारण नहीं किया जा रहा था.

सीरम इंस्टीट्यूट के सीइओ अदार पूनावाला ने कहा,” आपकी चिंता और प्रार्थनाओं के लिए सभी को धन्यवाद. आग लगने से किसी की जान नहीं गई है और न कोई घायल हुआ है. कुछ मंजिलों को नुकसान पहुंचा है.”

JEE NEET CBSE Exams 2021 On Reduced Syllabus: तीस फीसदी तक कम किया गया सीबीएसई का पाठ्यक्रम 

बता दें कि हाल ही में वैक्सीन बनने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में जश्न का माहौल रहा. कर्मचारियों ने साथ इकट्ठा होकर तस्वीरें खिंचवाई, जश्न मनाया. इसमें सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख अदर पूनावाला भी मौजूद रहे. पूनावाला ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत की और वैक्सीन को लेकर आगे की प्लानिंग बताई.

Serum Institute Building Fire

वैक्सीन की डिस्ट्रीब्यूशन की प्लानिंग पर पूनावाला ने बताया था कि असली चरण अब शुरू होने वाला है. टीम ने मेहनत करके वैक्सीन तो बना ली है, परमिशन भी पा ली है, अब चैलेंज है कि पूरे देश के इसे लोगों तक पहुंचाना है. पूनावाला ने यह भी स्पष्ट किया कि उनकी कंपनी सरकार के संग मिलकर यह प्राथमिकता तय कर रही है कि पहले हेल्थ केयर वर्कर, उम्रदराज लोगों और बीमारियों से ग्रसित लोगों को वैक्सीन दी जाए.

■ Also Read: Maharashtra Gram Panchayat Election Results 2021: बीजेपी और शिवसेना में कांटे की टक्कर जारी

वहीं अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोरोना वायरस के खिलाफ चार और वैक्सीन पर काम कर रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक सुरेश जाधव ने यह जानकारी दी. जाधव ने एक वेबिनार में बताया कि कंपनी कोविशील्ड समेत कोरोना वायरस के पांच टीके पर काम कर रही है. कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है और टीकाकरण अभियान में यह वैक्सीन लगाई भी जा रही है. जाधव ने बताया कि तीन वैक्सीन क्लीनिकल अध्ययन की विभिन्न चरणों में हैं, जबकि एक वैक्सीन अभी ट्रायल के प्री-क्लीनिकल चरण में है.

Serum Institute Building Fire: कोविडशील्ड को कोई खतरा नहीं

जिस जगह पर कोरोना वैक्सीन बनाने का काम किया जाता है। वह जगह पूरी तरह से सुरक्षित है। इस जगह के दूसरी तरफ का जो गेट है वहां पर आग लगी है। जिसकी वजह से कोरोना वैक्सीन को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं है। कोविड शील्ड गेट नंबर 3, 4 और 5 के परिसर में सुरक्षित है।

एनडीआरएफ (NDRF) की टीम पहुंची घटनास्थल पर

जानकारी के मुताबिक आग में से 3 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। आग बुझाने के लिए एनडीआरएफ की भी मदद ली जा रही है। एनडीआरएफ की एक टुकड़ी घटनास्थल पर पहुंची है।

Credit: NDTV

आदर पूनावाला ने जताया आभार
सीरम इंस्टिट्यूट में लगी भीषण आग के बाद आदर पूनावाला ने भी सभी का आभार जताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है, ‘ आप सभी की दुआओं और प्रार्थना के लिए धन्यवाद। खुशी की बात है कि इस आग में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। हालांकि कुछ फ्लोर जरूर आग की वजह से खाक हो गए हैं’।

आग को बुझाना प्राथमिकता

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग पर कहा है कि सबसे बड़ी प्राथमिकता पहले इस आग को बुझाना है ताकि हो रहे नुकसान को रोका जा सके। शहर और जिला प्रशासन की सभी संबंधित एजेंसियां अग्निशमन और राहत कार्य में जुटी हुई हैं। इस दुर्घटना की जांच के आदेश भी दिए गए हैं।

Serum Instituteपुणे के सीरम इंस्टिट्यूट में लगी भीषण आगपिछले 6 सालों से यह गंभीर चुनौतियों घर के सामने आ रही है भारत की सशक्त उपलब्धियों पर इस प्रकार के कायराना हमले किए जा रहे हैं सरकार को इसकी जांच इंटेलिजेंस एजेंसीज को देनी चाहिए यह…+

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *