Twitter layoff in India [Hindi]: ट्विटर इंडिया में बड़े पैमाने पर कर रहा है छंटनी, एलन मस्क दुनिया भर में घटा रहे कर्मचारियों की संख्या

Twitter layoff in India [Hindi] ट्विटर इंडिया में बड़े पैमाने पर छंटनी

Twitter Layoff in India [Hindi]: ट्विटर इंडिया के एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘छंटनी शुरू हो गई है। मेरे कुछ सहयोगियों को इस बारे में ईमेल से सूचना मिली है।’ एक अन्य सूत्र ने कहा कि छंटनी ने भारत में ट्विटर टीम के “महत्वपूर्ण हिस्से” को प्रभावित किया है।

सूत्रों की मानें तो इंजीनियरिंग, बिक्री, विपणन और संचार टीमों में छंटनी की गई है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि भारत में नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों को क्षतिपूर्ति के तौर पर कितना भुगतान किया गया है। कहा यह भी जा रहा है कि भारत में पूरे मार्केटिंग (विपणन) और संचार (कम्यूनिकेशन) विभाग को बर्खास्त कर दिया गया है।

Twitter layoff in India [Hindi]: भारत में छंटनी शुरू

ट्विटर इंडिया के एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया कि छंटनी शुरू हो गई है। मेरे कुछ सहयोगियों को इस बारे में ईमेल से सूचना मिली है। एक अन्य सूत्र ने कहा कि छंटनी ने भारत में ट्विटर टीम के महत्वपूर्ण हिस्से को प्रभावित किया है।

Twitter layoff in India [Hindi]: ट्विटर इंडिया ने इस संबंध में ईमेल के जरिए किए गए सवालों का जवाब खबर लिखे जाने तक नहीं दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में ट्विटर के मार्केटिंग व कम्युनिकेशन विभाग को पूरी तरह से बर्खास्त कर दिया गया है।

75 प्रतिशत तक की कमी करने की तैयारी

मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण से पहले ही इस तरह की चर्चा थी कि वह सोशल मीडिया कंपनी में कर्मचारियों की संख्या में कटौती करेंगे। कुछ खबरों में तो यहां तक कहा गया है कि वह कर्मचारियों की संख्या में 75 प्रतिशत तक की कमी करेंगे।

कर्मियों को केवल ईमेल के जरिए दी गई जानकारी

इसके बाद गुरुवार को कर्मियों के पास एक मेल आया. इस मेल में यह जानकारी दी गई थी कि आपके कंपनी में रोल के बारे में जानकारी आपको मेल के जरिए दी जाएगी. अगर आपकी नौकरी सुरक्षित है तो आपको कंपनी के आधिकारिक ईमेल आईडी पर संपर्क करके जानकारी दी जाएगी. वहीं जिन ट्विटर इंप्लाई (Twitter Employees) की नौकरी जा चुकी है उन्हें यह मैसेज उनकी पर्सनल ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा.

इसके साथ ही इस मेल में कंपनी ने यह भी बताया कि ट्विटर को घाटे से निकालने के लिए यह कदम बहुत आवश्यक है. इस मेल के मिलने के बाद से ही कर्मियों के बीच बेचैनी और तनाव का माहौल थी. इसके बाद कंपनी ने शुक्रवार को अपनी आधे इंप्लाइज को नौकरी से निकाल दिया.

Twitter layoff in India [Hindi]: ब्लू टिक के जरिए कमाई बढ़ाने का है प्लान

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने ट्विटर के कर्मियों को निकालने के साथ ही और भी कई तरीकों से कमाई का रास्ता खोज रहा है. हाल ही में ट्विटर ने यह ऐलान किया है कि ब्लू टिकट यानी वेरिफाइड अकाउंट को अब हर महीने 8  डॉलर यानी करीब 660 रुपये महीने के हिसाब से शुल्क देना होगा. इसके साथ ही अब ट्विटर पैसे देकर ब्लू टिकट खरीदने की प्लानिंग भी बना रहा है. ऐसे में ब्लू टिक के जरिए कमाई का फैसला ट्विटर के गेम चेंजर साबित हो सकता है. 

ट्विटर इंडिया के कर्मचारी ने दी जानकारी 

Twitter layoff in India [Hindi]: ट्विटर इंडिया के एक भारतीय कर्मचारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को नाम का खुलासा न करने की शर्त पर बताया कि यहां भी लोगों को नौकरी से निकालने की शुरुआत हो चुकी है. एजेंसी को एक अन्य सूत्र ने बताया कि कंपनी की भारतीय टीम के काफी बड़े हिस्से को नौकरी से निकाला जा रहा है. इस छंटनी के बारे में पूरा ब्योरा अब तक सामने नहीं आया है. पीटीआई के मुताबिक ट्विटर इंडिया ने इस बारे में स्थिति की जानकारी लेने के लिए भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया है.

ट्विटर ने कर्मचारियों को ईमेल में क्या लिखा था?

अमेरिका आधारित सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने इससे पहले कर्मचारियों को भेजे गए एक आंतरिक ईमेल में लिखा था, “ट्विटर की सेहत में सुधार करने के लिए हमें दुनिया भर में अपनी वर्कफोर्स घटाने की मुश्किल प्रक्रिया पर शुक्रवार को अमल करना होगा. इस बारे में सभी को निजी तौर पर ईमेल भेजा जाएगा.” इसके अलावा कंपनी ने अपने कर्मचारियों, सिस्टम्स और कस्टमर डेटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपने सभी दफ्तरों को अस्थायी तौर पर बंद करने का एलान भी किया था.

Also Read | Elon Musk Twitter [Hindi] | Twitter से तीन अधिकारियों की हुई विदाई, क्या Elon Musk हैं वजह? जानिए पूरा मामला

कंपनी की तरफ से इस बारे में जारी निर्देश में कहा गया था, “अगर आप किसी ऑफिस में हैं या ऑफिस के रास्ते में हैं, तो प्लीज़ घर लौट जाएं.” अभिव्यक्ति की आजादी के मसले पर सरकारों के साथ टकराव मोल लेने वाली कंपनी ट्विटर ने ईमेल में कर्मचारियों को यह चेतावनी भी दी थी कि वे कंपनी से जुड़ी किसी भी गोपनीय जानकारी की चर्चा सोशल मीडिया, प्रेस या किसी भी और तरीके से नहीं करें.

Twitter layoff in India [Hindi]: फंस तो नहीं रहे मस्क?

अगर कर्मचारियों को अग्रिम नोटिस या विच्छेद वेतन नहीं दिया जाता है तो यह यूएस और कैलिफोर्निया कानूनों का उल्लंघन करेगा. संघीय कर्मचारी समायोजन और पुनर्प्रशिक्षण अधिसूचना (WARN)अधिनियम 100 या अधिक कर्मचारियों वाले व्यवसायों पर लागू होती है. इसके तहत सामूहिक छंटनी में शामिल होने से पहले 60 दिनों का नोटिस प्रदान करना होता है. नियोक्ता नोटिस देने के बदले श्रमिकों को 60 दिनों का विच्छेद वेतन प्रदान कर सकते हैं.

WARN अधिनियम के उल्लंघन के लिए दंड क्या हैं?

WARN अधिनियम का उल्लंघन करने वाले नियोक्ता को नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों को 60 दिन का बैक पे देने का आदेश दिया जा सकता है. कानून प्रति दिन उल्लंघन के लिए 500 डॉलर का जुर्माना भी लगाता है. कैलिफोर्निया और अन्य राज्यों में भी समान दंड लगाते हैं.

Twitter layoff in India [Hindi]: सोशल मीडिया पर वायरल

यश की पोस्ट तुरंत सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिसमें यूजर्स ने उनकी सकारात्मकता की सराहना की। एक यूजर ने लिखा, “आपके लिए बहुत कुछ है! आप महान चीजों के लिए हैं।” एक अन्य ने लिखा-, “विदा लेने का बिल्कुल शानदार तरीका !! इस रवैये के साथ आप हमेशा विजेता होते हैं।” एक तीसरे यूजर ने लिखा, “जीवन के प्रति यह सकारात्मक दृष्टिकोण दुर्लभ है। आप अपने हर काम में बेजोड़ सफलता और खुशी की कामना करते हैं! आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं!”

Elon Musk ने खुद को बनाया ट्विटर का CEO

बता दें कि एलन मस्क द्वारा पिछले हफ्ते से ट्विटर के टेकओवर के बाद कॉस्ट कटिंग करने और काम करने के निए नियमों की मांग की गई थी।

मस्क ने पहले ही ट्विटर के शीर्ष अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। मस्क ने चीफ एग्जिक्युटिव और टॉप फाइनैंस और लीगल एग्जिक्युटिव की छुट्टी कर दी है। इसके अलावा मस्क ने ट्विटर के डायरेक्टर बोर्ड को भंग कर खुद को कंपनी का CEO भी घोषित कर दिया है।

Twitter layoff in India [Hindi]: ऑफिस ना आएं और घर लौट जाएं!

रॉयटर्स को दो कर्मचारियों ने बताया कि ट्विटर कर्मचारियों को जैसे ही स्टाफ कट से जुड़ा ईमेल मिला, वैसे ही सैकड़ों लोगों ने कंपनी के Slack चैनल पर Goodbye कहना शउरू कर दिया। इसके अलावा मस्क को भी यह चैनल जॉइन करने के लिए किसी ने इनवाइट भेजा।

Also Read | Twitter-Elon Musk Deal: एलन मस्क का हुआ ट्विटर, 44 बिलियन डॉलर खर्च करके खरीदा

गुरुवार को ट्विटर ने कर्मचारियों को ईमेल भेजकर कहा, ‘अगर आप ऑफिस में हैं या ऑफिस आ रहे हैं तो कृपया घर वापस लौट जाएं।’

निकाले गए कर्मचारियों ने लगाया आरोप

  • संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के लिए ट्विटर के सार्वजनिक नीति के निदेशक मिशेल ऑस्टिन ने कहा, “इस खबर से जाग गया कि ट्विटर पर काम करने का मेरा समय समाप्त हो गया है. मैं दिल टूट गया हूं.मैं इनकार कर रहा हूं.”
  • छंटनी से पहले, ट्विटर ने दुनिया भर में अपने कार्यालयों तक पहुंच बंद कर दी, कर्मचारियों को ईमेल के माध्यम से अपने भाग्य की खबर का इंतजार करने के लिए घर पर रहने के लिए कहा.
  • नाम न छापने की शर्त पर एक बर्खास्त कर्मचारी ने कहा, “यह लोगों के साथ व्यवहार करने का एक बहुत ही अमानवीय तरीका है. यह एक भाड़े के प्रयास की तरह लगता है, वे हर कीमत पर पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

ट्विटर का विनाश देख रहे हैं

हम दुनिया की सबसे शक्तिशाली संचार प्रणालियों में से एक का वास्तविक समय में विनाश देख रहे हैं. एलोन मस्क एक अनिश्चित अरबपति हैं, जो इस प्लेटफॉर्म को चलाने के लिए खतरनाक रूप से अयोग्य हैं,” एकाउंटेबल टेक के कार्यकारी निदेशक निकोल गिल ने कहा.

इस संकेत में कि मामले में सुधार नहीं हो रहा था, डेटा से पता चलता है कि मस्क के पदभार संभालने के बाद से ट्विटर ने एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को खो दिया है. ट्विटर खातों को ट्रैक करने वाली एक फर्म बॉट सेंटिनल के अनुमानों ने सुझाव दिया कि 875,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने 27 अक्टूबर और 1 नवंबर के बीच अपने खातों को निष्क्रिय कर दिया, जबकि आधा मिलियन से अधिक निलंबित कर दिए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seventeen + 19 =