UP Lockdown News [Hindi]: उत्तर प्रदेश में अब तीन दिन का होगा वीकेंड लॉकडाउन, जानिए किन चीजों को खोलने की होगी अनुमति

UP Lockdown News: यूपी में बढ़ते कोरोना संक्रमण में यूपी सरकार ने अब वीकेंड लॉकडाउन बढ़ाकर तीन दिन का कर दिया है। अब शुक्रवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक यूपी के हर जिले में लॉकडाउन लगाया जाएगा।

UP Lockdown News: क्या रहेगा बंद

राज्य सरकार के आदेश के अनुसार, वीकेंड लॉकडाउन के दौरान सभी बाजार, प्राइवेट और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. इस दौरान स्थानीय और साप्ताहिक बाजार, शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट आदि भी पूरी तरह से बंद रहेंगे. आदेश में यह भी कहा गया है कि जो लोग आवश्यक कार्यों से जुड़े हुए हैं, सिर्फ उन्हें ही वीकेंड लॉकडाउन के दौरान बाहर निकालने की अनुमति होगी. 

UP Lockdown News extension
  • वीकेंड लॉकडाउन के दौरान अस्पताल, मेडिकल स्टोर और अन्य जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी. इस दौरान सभी धार्मिक स्थल बंद रखे जाएंगे. 
  • वीकेंड लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक यातायात की सुविधाएं भी बंद रहेंगी, लोग सिर्फ आपातकाल सेवाओं का ही इस्तेमाल कर सकेंगे. 
  • लॉकडाउन के दौरान दूध एवं राशन की दुकानें भी खुली रहेंगी. 

बाहर निकलने के लिए पास होगा जरूरी

  • आप अगर किसी अन्य राज्य से उत्तर प्रदेश में एंट्री कर रहे हैं, तो आपको ई-पास लेना होगा. आप ई-पास के बिना राज्य में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. 
  • अगर आप अस्पताल जा रहे हैं, तो आपको ई-पास की आवश्यकता नहीं होगी. 
  • अगर आप कोई परीक्षा देने जा रहे हैं, तब भी आपको ई-पास के लिए अप्लाई करना होगा. इसके लिए आपको अपना एडमिट कार्ड भी दिखाना होगा.  

यूपी में संक्रमितों की संख्या घटी

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के ग्राफ में अब कुछ सुधार नजर आने लगा है। बीते चार पांच दिनों में लगातार संक्रमितों की संख्या घटना शुरू हो गई है। नए संक्रमितों से ज्यादा स्वस्थ्य होने वाले रोगियों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार यूपी में बीते 24 घंटों में 29824 नए कोरोना के मरीज मिले थे। जबकि 35903 लोग स्वस्थ्य हुए थे।

UP Lockdown News: बुधवार को 266 की कोरोना से मौत

इससे पहले 20 अप्रैल को 30 हजार से कम मामले आए थे। बीते चार-पांच दिनों में प्रदेश में नए संक्रमित मरीजों की संख्या घटी है। जबकि अस्पताल से छुट्टी पाने वाले बढ़ते गए हैं। हालांकि मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। बुधवार को यूपी में कुल 266 मरीजों की कोरोना वायरस से मौत हुई। इसे मिलाकर अभ कुल मौतों की संख्या 11,943 हो गई है। प्रदेश के 75 जिलों में से 60 में कोरोना से किसी न किसी मरीज की मौत हुई है।

UP Lockdown News: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने लगाई थी यूपी सरकार को फटकार

यूपी में इन दिनों ऑक्सिजन की कमी, बेड की किल्लत और जरूरी दवाओं के अभाव की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। कई मरीज अब तक जान गंवा चुके हैं।इसे लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बुधवार को प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को जमकर फटकार लगाई थी। कोर्ट ने यह भी सवाल किया था कि यूपी पंचायत चुनावों में कोरोना गाइडलाइन्स का पालन क्यों नहीं किया गया?

Also Read: UP Lockdown News: यूपी में हर रविवार को लॉकडाउन, मास्क न लगाने पर होगा 10 हजार रुपये तक का जुर्माना

14 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का दिया सुझाव

इसके अलावा कोर्ट ने ‘हाथ जोड़कर’ एक बार फिर यूपी सरकार को 14 दिन के लिए बड़े शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया। बता दें कि इससे पहले भी इलाहाबाद हाई कोर्ट ने प्रदेश के पांच बड़े शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था, जिसे सरकार ने मानने से इनकार कर दिया था। यह दूसरी बार है जब हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया।

Credit: ABP News

योगी सरकार ने पूरे लॉकडाउन से किया इनकार

सरकार ने लोगों की अजीविका पर संकट का हवाला देते हुए लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के इस कदम को सही ठहराया और कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए जरूरी और सख्त कदम उठाए हैं।

Also Read: Registrations for Covid-19 Vaccine Begins: True Devotion Is the Biggest Vaccine 

यूपी में कोरोना संक्रमण से कल 266 की मौत

यूपी में कोरोना से हालात बहुत बिगड़ते जा रहे हैं. कल 29,824 नए मरीज मिले हैं, जबकि 33,903 डिस्चार्ज हुए हैं. बुधवार को 266 लोगों की मौत हो गई. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 8,70,864 लोग संक्रमण बाद स्वस्थ हो चुके हैं. पिछले एक दिन में 1,86,588 नमूनों की जांच की गई. इनमें से 93 हजार से ज्यादा टेस्ट आरटीपीसीआर के जरिए किए हैं. प्रदेश में अब तक कुल 4,03,28,141 सैंपल की जांच हो चुकी है. इस तरह चार करोड़ से अधिक कोरोना टेस्ट करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बन गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *