इन खास फीचर्स के साथ Windows 11 लॉन्च, जानिए कैसे करें डाऊनलोड?

लंबे समय से Windows 11 का इंतजार कर रहे उपयोगकर्ताओं की इंतजार की घड़ी हुई खत्म। माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार, 5 अक्टूबर 2021 को आधिकारिक रूप से घोषणा की, कि विंडोज 11 कर दिया गया है। अब आप भी इसे जल्द से जल्द स्टेप बाय स्टेप डाऊनलोड कर इसका आनन्द ले सकते हैं। पूरी खबर को विस्तारपूर्वक पढ़ें और जानें कि इस नए वर्जन के साथ आपको क्या बदलाव देखने को मिलेंगे। पाठकों से निवेदन है कि हम भौतिकवाद की दुनिया में तो निश्चित तौर पर आगे बढ़ते जा रहे हैं पर क्या अध्यात्मवाद से दूरियां मानव जीवन की सबसे बड़ी भूल तो नहीं है तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ विश्लेषणात्मक तथ्यों को जिन्हें आप बड़ी बेसब्री से जानने के इच्छुक हैं।

Windows 11 launch के मुख्य बिंदु

  • Windows 11 को अब आप भी कर सकते हैं डाऊनलोड
  • Microsoft ने आधिकारिक रूप से Windows 11 को जारी कर दिया है
  • उपयोगकर्ताओं के लिए Windows 11 के साथ-साथ Office 2021 तथा Microsoft 365 भी पेश कर दिया है
  • नए कंप्यूटर पर भी अब विंडोज 11 प्री-इंस्टॉल्ड दिया जा सकता है
  • विंडोज 11 के साथ उपयोगकर्ता (यूजर) के अनुभव को पूरी तरह से बदल दिया गया है
  • भौतिक ज्ञान से नजदीकियां तथा सतज्ञान से दूरियां मानव जीवन को उसके मूल उद्देश्य से विमुखता की ओर अग्रसर कर रही है
  • भौतिक ज्ञान परिवर्तनशील है, परन्तु सतज्ञान शाश्वत है

Windows 11 launch, यूजर्स का इंतजार हुआ खत्म

Microsoft ने Windows 11 को  उपलब्ध करवा दिया है। उपलब्ध Windows 10 डिवाइस को नए वर्जन पर फ्री में अपग्रेड किया जा सकता है। नए कंप्यूटर पर भी अब Windows 11 प्री-इंस्टॉल्ड दिया जा सकता है। कंपनी ने घोषणा की है कि Asus, HP और Lenovo जैसे उनके पार्टनरों ने नए प्री-इंस्टॉल्ड विंडोज 11 डिवाइस बनाना शुरू कर दिया है। इसी तरह जल्द ही Acer और Dell भी ऐसे डिवाइस बनाएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर राजीव सोढ़ी ने क्या कहा

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर राजीव सोढ़ी (Rajiv Sodhi) ने बताया कि Windows 11 के साथ उपयोगकर्ता (यूजर) के अनुभव को पूरी तरह से बदल दिया गया है। इस पर आप सुरक्षित होकर नए तरीके से काम कर सकते हैं। विंडोज 11 को भारत में जारी कर दिया गया है।

जानिए विंडोज 11 के खास फीचर्स के बारे में (Windows 11 Features)

कंपनी के अनुसार Windows 11 में पावरफुल नया एक्सपीरिएंस दिया गया है। इसे आप स्कूल प्रोजक्ट (School Project), वर्क के लिए प्रजेंटेशन, नए आईडिया के लिए ऐप बनाने के लिए यूज कर सकते हैं। 

  • Windows 11 में रिडिजाइन टास्कबार और स्टार्ट मेन्यू दिया गया है। इसमें सभी प्रोग्राम विंडोज और बिल्ट इन टीम्स चैट के लिए राउंडेड कॉर्नर भी दिए गए हैं। Windows 11 डायरेक्ट स्टोरेज सपोर्ट के साथ आता है। इस फीचर को पहले Xbox Series X और Xbox Series S पर इंट्रोड्यूस किया गया था। 
  • Windows 11 को जुलाई में पेश किया गया था। यह ऐप स्नेपिंग से स्क्रीन तक स्लीक लुक और लेआउट्स (Layout) के साथ आता है। इसमें ज्यादा डिटेल्ड विजेट्स (Widgets) दिए गए हैं। इसमें माइक्रोसॉफ्ट स्टोर को रिवेंप किया गया है। इसके साथ एंड्रॉयड ऐप्स का भी सपोर्ट दिया गया है।

जानिए क्यों खास है विंडोज 11

लेटेस्ट विंडोज 11 सॉफ्टवेयर अपडेट एक नए यूजर इंटरफेस के साथ आता है और इसके परफॉर्मेंस में भी सुधार हुआ है। इसमें आप एक नया विंडोज स्टोर भी देख सकते हैं। इसमें नया सेंटर टास्क बार (Task Bar) और स्टार्ट बटन (Start Button) दिया गया है। 

अब आपको आइकनों (Icons) का एक ग्रिड दिखाई देगा जिसे नए स्टार्ट मेनू (Start Manu) में फिर से व्यवस्थित और पिन किया जा सकता है। इसमें आपको नए डिजाइन के साथ कैलेंडर, वेदर (Weither), स्पोर्ट्स लीडरबोर्ड जैसी चीज़ें मिलेंगी। यह नया OS (ऑपरेटिंग सिस्टम) अपने साथ स्प्लिट नोटिफिकेशन और क्विक एक्शन UI के साथ एक बेहतर सिस्टम ट्रे भी लाता है। इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि इस नए अपडेट में यूजर्स ज्यादा फास्ट और बेहतर परफॉर्मेंस का अनुभव करेंगे।

■ Also Read: Ola Electric Scooter: लॉन्च हुए OLA के ई-स्कूटर, यहां जानिए Price, Mileage, Feature से लेकर सबकुछ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने Office 2021 और माइक्रोसॉफ्ट 365 को भी पेश किया है। माइक्रोसॉफ्ट 365 का डिजाइन शानदार है। इसमें Open Document Format 1.3 को जोड़ा गया है। वहीं, दूसरी तरफ Office 2021 में Word, Excel, PowerPoint, OneNote और Teams का सपोर्ट मिलेगा।

कंप्यूटर में Windows 11 के सपोर्ट के लिए कितना स्टोरेज होना चाहिए

  • माइक्रोसॉफ्ट पहले ही कम्प्यूटर पर Windows 11 चलाने के लिए आधारभूत जानकारी दे चुका है। इसके लिए एक ऐसे प्रोसेसर की जरूरत होगी जिसमें दो या दो से अधिक कोर हों और 1 गीगाहर्ट्ज (1 GHz) या उससे अधिक की क्लॉक स्पीड के साथ 4 जीबी रैम और कम से कम 64 जीबी स्टोरेज हो।
  • अगर आपके कंप्यूटर में ओरिजनल Windows 10 है तो आपको Windows 11 में अपग्रेड करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके लिए आपके पास फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए।
  • फर्म ने हाल ही में घोषणा की थी कि Windows 11 आधिकारिक तौर पर इंटेल कोर एक्स-सीरीज, जीऑन डब्ल्यू-सीरीजऔर इंटेल कोर 7820 एचक्यू को सपोर्ट करेगा।

विंडोज को अपग्रेड करते समय रखें कुछ बातों का ध्यान

अगर आप अपग्रेड करने से पहले अपने कंप्यूटर का बैकअप लें तो बेहतर रहेगा, क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि विंडोज अपग्रेड के दौरान सिस्टम फाइल्स गायब हो जाती हैं। इसलिए इससे बचने के लिए आप बैकअप ले कर रखें और फिर अपने कंप्यूटर में Windows 11 को अपग्रेड करें।

■ Read in English: Windows 11 Launch: Know How To Download And Install Windows 11

विंडोज 11 को ऐसे करें डाऊनलोड अथवा इनस्टॉल (Windows 11 Download & Install)

  • चरण 1 :- सबसे पहले चेक करें कि क्या आपका Laptop और Computer इसके काबिल है या नहीं।
  • चरण 2 :- Microsoft के ऑफिशियल PC Health Check App को डाउनलोड करें
  • चरण 3:- अब Windows Key + I को एक साथ दबाकर सेटिंग में जाएं, फिर Update & Security पर क्लिक करें
  • चरण 4 :- अब लेफ्ट साइड में Windows 11 अपडेट के लिए जांच करें, उसके बाद Check for Updates बटन पर क्लिक करें
  • चरण 5 :- अगर आपका PC योग्य है तो आपको एक मैसेज upgrade to Windows 11 is ready मिलेगा
  • चरण 6 :- अब Download and install पर क्लिक करें, जिसके बाद डाउनलोडिंग शुरू हो जाएगी
Credit: Dell Support

इस लिंक से सीधे डाऊनलोड करें Windows 11

जिस यूजर्स को विंडोज 11 डाऊनलोड करने में समस्या आ रही है वे सब यूजर्स इस दी हुई लिंक पर क्लिक करके सीधे Windows 11 डाऊनलोड कर इसका आनन्द ले सकते हैं.

क्या भौतिक ज्ञान के शिकंजे में पड़कर हम अपना मूल उद्देश्य भूल चुके हैं?

आज हम देखते हैं कि मानव देहधारियों की बुद्धि संकुचित हो गयी है, उसका ध्यान सिर्फ और सिर्फ 2 पैसे की जुगाड़ तक ही सीमित रह जाता है, पर क्या कभी सोचा है कि अगर हमारा कार्य सिर्फ अपना पेट भरना है तो फिर हम अन्य जीव धारियों की योनियों से भिन्न कैसे हुए क्योंकि वो भी अपने पेट भरने हेतु ही आतुर होते हैं। मनुष्य जीवन का प्रमुख उद्देश्य पूर्ण संत की ग्रहण कर पूर्ण मोक्ष की प्राप्ति करना है इसलिए मनुष्य देह अन्य जीवधारी प्राणियों से भिन्न है, क्योंकि इसका कार्य भी विशेष है।

वर्तमान समय पूर्ण संत की भूमिका में संत रामपाल जी महाराज हैं 

इस धरा पर संतों की भरमार है पर सम्पूर्ण पृथ्वी पर पूर्ण संत रामपाल जी महाराज ही एकमात्र पूर्ण संत हैं जो पूर्ण मोक्ष की गारंटी प्रदान करते हैं व शास्त्र प्रमाणित सतज्ञान बताते हैं, इसलिये इस मानव देह के प्रमुख उद्देश्य की पूर्ति हेतु संत रामपाल जी महाराज जी से निःशुल्क नाम दीक्षा प्राप्त करें तथा अपना कल्याण करवाएं। संत रामपाल जी महाराज जी के सत्संग श्रवण हेतु सतलोक आश्रम यूट्यूब चैनल विजिट करें।

News Source: SA News Channel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *