World Parents Day 2021: जानिए क्या है माता-पिता दिवस का इतिहास?

World Parents Day 2021: किसी भी इंसान के जीवन में सबसे बड़ा योगदान उसके माता-पिता का होता है। माता-पिता को भगवान का दर्जा दिया जाता है क्योंकि वह हमें जीवन में अच्छे-बुरे, सही-गलत के बारे में सबसे पहले बताते है और माता-पिता का होना इस दुनिया में किसी भी दौलत से बड़ा धन है। मनुष्य का जीवन अनेक उतार-चढ़ावों से होकर गुजरता है । उसकी नवजात शिशु अवस्था से लेकर विद्‌यार्थी जीवन, फिर गृहस्थ जीवन तत्पश्चात् मृत्यु तक वह अनेक प्रकार के अनुभवों से गुजरता है ।

World Parents Day 2021 [Hindi] History, Quotes, Essay in Hindi

World Parents Day Essay in Hindi

अपने जीवन में वह अनेक प्रकार के कार्यों व उत्तरदायित्वों का निर्वाह करता है । परंतु अपने माता-पिता के प्रति कर्तव्य व उत्तरदायित्वों को वह जीवन पर्यत नहीं चुका सकता है । माता-पिता से संतान को जो कुछ भी प्राप्त होता है वह अमूल्य है । माँ की ममता व स्नेह तथा पिता का अनुशासन किसी भी मनुष्य के व्यक्तित्व निर्माण में सबसे प्रमुख भूमिका रखते हैं ।

किसी भी मनुष्य को उसके जन्म से लेकर उसे अपने पैरों तक खड़ा करने में माता-पिता को किन-किन कठिनाइयों से होकर गुजरना पड़ता है इसका वास्तविक अनुमान संभवत: स्वयं माता या पिता बनने के उपरांत ही लगाया जा सकता है । हिंदू शास्त्रों व वेदों के अनुसार मनुष्य को 84 लाख योनियो के पश्चात् मानव शरीर प्राप्त होता है । इस दृष्टि से माता-पिता सदैव पूजनीय होते हैं जिनके कारण हमें यह दुर्लभ मानव शरीर की प्राप्ति हुई ।

Also Read: World No Tobacco Day 2021: Know the True Story About the Origin of Tobacco 

World Parents Day History in Hindi

जानिए ग्लोबल पेरेंट् डे का इतिहास (World Parents Day History) 1980 के दशक से, संयुक्त राष्ट्र ने परिवार से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया था। ग्लोबल पेरेंट्स डे की शरुआत यूएन जर्नल असेंबली में 1994 में ही कई गई थी। ग्लोबल पेरेंट्स डे के आइडिया को यूनिफिकेशन चर्च और सेनेटर ट्रेंट लॉट द्वारा कुछ सालों बाद समर्थन भी मिला। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 सितंबर, 2012 को एक संकल्प को अपनाया गया जिसमें 1 जून को माता-पिता के वैश्विक दिवस के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया गया। प्रस्ताव में कहा गया है, “महासभा सदस्य राज्यों को नागरिक समाज के साथ पूर्ण भागीदारी में माता-पिता का वैश्विक दिवस मनाने के लिए आमंत्रित करती है, विशेष रूप से इसमें युवा लोगों और बच्चों को शामिल करने की अपील करती है।’

Also Read: World Sleep Day 2021: हमेशा सेहतमंद रहना है तो अच्छी नींद बेहद जरूरी, जानिए 5 खास बातें

ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट् अगल-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। जैसे अमेरिका में इस दिन को जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है, तो वहीं साउथ कोरिया में 8 मई को पेरेंट्स डे मनाया जाता है। हालांकि ग्लोबल डे ऑफ पेरेंट्स कोई पब्लिक छुट्टी का दिन नहीं है, बल्कि ये एक दिन है, जिसे माता-पिता के समाज के भागीदारी के लिए मनाया जाता है।

World Parents Day Quotes: अपने माता-पिता के प्रति प्यार जताने के रोचक क्वोट्स

  • बच्चे के लिए मां के जैसा कोई दोस्ती, कोई प्यार नहीं है. हेनरी वार्ड बीचर
  • प्यार वो जंजीर है जिससे एक बच्चा अपने माता-पिता से बंधता है. अब्राहम लिंकन
  • हम कभी नहीं एक मां के प्यार को समझ पाएंगे जब तक कि हम खुद माता-पिता न बन जाएं. हेनरी वार्ड बीचर
  • माता-पिता बच्चों के लिए अंतिम रोल मॉडल्स हैं. हर शब्द, हरकत और काम का प्रभाव होता है. कोई अन्य शख्स या बाहरी ताकत का मां से ज्यादा बच्चे पर असर नहीं होता. बॉब किशन
Credit: Me Baby & Hobby

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *