दिल्ली में गर्मी से राहत! 5 डिग्री तक गिर सकता है तापमान, बारिश भी हो सकती है!

दिल्ली में 3 दिन बारिश, तेज हवाओं के साथ छाए रहेंगे बादल; IMD

Delhi weather  IMD के अनुसार दिल्ली मे चिलचिलाती धूप व गर्मी से राहत मिलने वाली है इस सीजन का सबसे ज्यादा तापमान शुक्रवार को 39.4 डिग्री दर्ज किया गया  क्षेत्रीय मौसम पूर्वनुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया की  एक सक्रिय  पश्चिमी वीक्षोभ के उत्तर  भारत मे पहुँचने के कारण मौसम मे बदलाव का अनुमान है इस बदलाव से तापमान मे लगभग 5 डिग्री गिरावट का अनुमान है व गरज चमक के साथ हलकी व माध्यम वर्षा हो सकती है इस विक्षोभ का प्रभाव आज 13 अप्रैल देर रात  तक महसूस किया जा सकता है और इसका प्रभाव 18 अप्रैल तक जारी रहेगा जिसके कारण राजधानी मे तापमान लगभग 33 फीसदी गिर जाएगा आसमान मे बादल छाए रहेंगे। 30-40 कि मी प्रति घंटे कि रफ़्तार से हवाएं चलेंगी तथा पश्चिमी विक्षोभ  का प्रभाव रहने से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस  तक नहीं पहुंच पाएगा।

Delhi weather in Hindi: मुख्य बिन्दु   

  • दिल्ली-NCR वालों को गर्मी से जल्द राहत मिल सकती है। शनिवार से ही मौसम बदलने का अनुमान है, बादल छाएंगे और शाम को धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। 
  • रविवार को भी बारिश होने की संभावना है, जिससे तापमान में 5 से 6 डिग्री तक गिरावट आ सकती है। 
  •  आने वाले हफ्ते में भी बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। 14 अप्रैल के बाद 15 अप्रैल को भी हल्की बारिश होने की संभावना है। 
  • हालांकि हफ्ते के बीच 16 और 17 अप्रैल को मौसम थोड़ा शुष्क रहेगा, लेकिन 18 अप्रैल को फिर से बादल छा सकते हैं। 

दिल्ली में मौसम का हाल: बारिश का अलर्ट

दिल्ली नगर, भारत की राजधानी, एक ऐसा शहर है जो हर साल अपने मौसम के कारण चर्चा में रहता है। वस्तुत: दिल्ली का मौसम हर किसी के लिए चुनौतीपूर्ण होता है, और हाल ही में भी भारी बारिश के अलर्ट के साथ एक नया मौसमी चक्र शुरू हो चुका है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जारी किया है कि दिल्ली में आने वाले तीन दिनों में बारिश की उम्मीद है। इसके साथ ही, तेज हवाओं के साथ छाए रहने की संभावना है। इस अलर्ट के साथ, लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

पश्चिमी विक्षोभ कैसे करेगा प्रभावित

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार, पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे। पहला विक्षोभ 10 अप्रैल से और दूसरा 13 अप्रैल से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा। इसके प्रभाव से इन क्षेत्रों में 10 से 15 अप्रैल के बीच तेज हवाएं, बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, इन पश्चिमी विक्षोभों का प्रभाव उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भी महसूस किया जाएगा। दिल्ली एनसीआर में 9 अप्रैल से बादलों का आना-जाना लगा रहेगा, और 11 अप्रैल को मौसम खराब रहने की आशंका है। इस दिन दिल्ली एनसीआर में आसमान में बादल छाए रहेंगे और सुबह के समय कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

बारिश का मौसम ऐसे कर सकता है प्रभावित

अप्रैल 2024 में अच्छी बारिश कृषि के लिए वरदान साबित हो सकती है। इससे न सिर्फ रबी फसलों का उत्पादन बढ़ेगा बल्कि खरीफ फसलों की बुवाई के लिए भी उपयुक्त परिस्थितियां बनेंगी। बारिश सूखे की स्थिति से राहत दिलाती है, जल संसाधनों का स्तर बढ़ाती है और प्रदूषण कम करके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाती है। अच्छी बारिश से बिजली उत्पादन और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलता है। बारिश का मौसम हर किसी के जीवन को प्रभावित करता है। वहाँ कई लोग होते हैं जो खुश होते हैं क्योंकि बारिश का मौसम ठंडक और ताजगी लाता है। वहीं, बारिश की वजह से जमीन में पानी भर जाने से बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए, सभी को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

बारिश के प्रभाव से बचने के उपाय 

इस तरह की अनुमानित बारिश के मौसम में लोगों को सड़कों पर सावधानी से चलना चाहिए। जल्दी में घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए और बच्चों को खुद को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर बताया जाना चाहिए।

इस समय में, जो लोग खेती या खुले मैदान में काम करते हैं, उन्हें भी अपनी सुरक्षा का खास ध्यान रखना चाहिए। अधिक बारिश के बाद, जमीन नमी से भर जाती है , साथ ही, बारिश के पानी के इस्तेमाल को बचाने की भी जरूरत है। हमें जल की बचत का संदेश लेना चाहिए और पानी का बचाव करने के लिए जागरूकता फैलानी चाहिए।

बारिश के मौसम में, हमें अपने आस-पास के लोगों की मदद करने की भी जरूरत है। किसी की आवश्यकता पूरी करने के लिए हमें उनके साथ साझेदारी करनी चाहिए और उनका साथ देना चाहिए।

दिल्ली के लोग रहे अलर्ट

अब तक, दिल्ली के लोगों को बारिश के अलर्ट के बारे में सचेत रहने की सलाह दी जा रही है। इस समय में, हमें सतर्क रहना और अपने सुरक्षा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है । ध्यान दें, सतर्क रहें, और सुरक्षित रहें।

इस प्रकार, दिल्ली में आने वाले मौसम के बारे में अलर्ट जारी किया गया है, जिसके साथ ही बारिश के आसार की संभावना है। इसलिए, हमें सतर्क रहने और अपने सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

अप्रैल महीने में बारिश का आना हानिकारक या नुकसानदायक

अप्रैल महीने में बारिश का आना हानिकारक या नुकसानदायक हो सकता है, इस पर प्रभाव कई कारणों पर निर्भर करता है। 

  • पहले, अप्रैल के दौरान बारिश का प्रमुख कारण वार्षिक बर्फबारी की गोलाई का तपमान में गिरावट होती है। यह गिरावट बारिश की आंतरिक दशा को प्रभावित करती है और मौसम को अनियमित बना सकती है। 
  • दूसरे, बारिश के अधिकतम मात्रा में वृद्धि भूमि के लिए लाभदायक हो सकती है, लेकिन बारिश के अत्यधिक संभावना रखने वाले क्षेत्रों में बाढ़ और जलवायु परिवर्तन का खतरा हो सकता है। 
  • तीसरे, अप्रैल के बारिश से फसलों के प्रगति में सुधार हो सकता है, लेकिन अधिकतम बारिश से बाढ़, भूमि की विघटन, और बीमारियों का खतरा भी हो सकता है। 

अत: अप्रैल महीने में बारिश की मात्रा और समय अगर सावधानीपूर्वक नहीं मानी गई तो इसका हानिकारक प्रभाव हो सकता है। सरकारी अधिकारियों और जनता को बारिश के अलर्ट का समय-समय पर पालन करना चाहिए और सुरक्षित रहना चाहिए।

अध्यात्म से कैसे जुड़ी है बारिश 

जीवन मे होने वाली हर एक घटना कहीं न कहीं आध्यात्म से अवश्य जुड़ी होती है। इसी प्रकार बारिश के संबंध में गीता में कुछ जानकारी मिलती है। गीता अध्याय नंबर 3 श्लोक 14, 15 में बताया है कि शास्त्रानुकूल भक्ति करने से पुण्य कर्म बनते है और पुण्य कर्मों से वर्षा होती है।  इसीलिए सभी को शास्त्रानुकूल भक्ति करनी चाहिए, यानी जो भक्ति करने के लिए हमारे शास्त्रों में वर्णन है, वही भक्ति हम सभी को करनी चाहिए ! गीता अध्याय 17 श्लोक 23 में लिखा है कि ओम तत सत इन तीन मंत्रों के जाप का सच्चिदानंद घन ब्रह्म का निर्देश है। केवल इन तीन मंत्रों को तत्त्वदर्शी संत से प्राप्त करने से ही ये मन्त्र लाभ देंगे और हमारे शीघ्र में पुण्य कर्म बन जाएंगे । अधिक जानने के लिए  Jagatgururanpalji.org पर जाएं।  

वर्तमान समय में पूरी पृथ्वी पर एक मात्र तत्त्वदर्शी संत सतगुरु रामपाल जी महाराज जी है , जो ये तीन मंत्रों का जाप देते है…पूरे विश्व के मानव समाज से निवेदन है कि, संत रामपाल जी महाराज जी से निःशुल्क नाम दीक्षा लेकर अपना कल्याण करवाए ।  संत रामपाल जी महाराज जी के आदेशानुसार आज पूरे देश भर ही नही बल्कि विदेश में भी 550 से ज्यादा नाम दीक्षा केंद्र खुल चुके है…जहां पर श्रद्धालु नाम दीक्षा ले सकते है , अपने नजदीकी नाम दीक्षा केंद्र का पता करने के लिए सम्पर्क करें – 8222880541 , 542 , 543 , 544 , 545 .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *