टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव हुए पेरिस में गिरफ्तार

टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव हुए पेरिस में गिरफ्तार

टेलीग्राम सोशल मीडिया प्लेटफार्म में जाना माना एप्लीकेशन है। लगभग 1 बिलियन लोगों ने इस एप्लिकेशन को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डाउनलोड कर रखा है।लेकिन इन दिनों टेलीग्राम पर क्रिमिनल कंटेंट रोकने में असमर्थ होने का आरोप लगा हुआ है। इस कारण टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव को शनिवार को पेरिस में बॉर्गेट एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया है।

कंटेंट मॉडरेटशन में नाकाम रहे पावेल डुरोव

कंटेंट मॉडरेशन एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें यह बताया जाता है कि उनके प्लेटफ़ॉर्म पर क्या साझा किया जा सकता है और क्या नहीं। इस काम में नाकाम होने का आरोप भी पावेल डुरोव पर लगा है, जिस कारण डुरोव की मुश्किलें बढ़ रही हैं ।

भारत में हो सकता है टेलीग्राम बैन

टेलीग्राम की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। इस एप्लिकेशन पर नज़र विदेशों के साथ-साथ भारत में भी रखी जा रही है। इस एप्लिकेशन के खिलाफ भारत में जांच शुरू कर दी गई है। यदि एप्लीकेशन में कुछ गड़बड़ी पाई जाती है, तो इस एप्लीकेशन को भारत में बैन कर सकते हैं।

सीईओ पावेल डुरोव की गिरफ्तारी पर एलन मस्क ने दी प्रतिक्रिया 

एलन मस्क ने कहा कि बाल शोषण के मामले इंस्टाग्राम पर भी देखने को मिल रहे हैं। लेकिन इस पर कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा। वजह बताते हुए कहा की मार्क जुकरबर्ग सरकारों के बताए मार्ग पर चलते हैं।

कब हुआ था टेलीग्राम लांच?

टेलीग्राम की शुरुवात साल 2013 में रूसी उद्यमी पावेल डुरोव द्वारा की गई थी। लेकिन देखते ही देखते टेलीग्राम ने एक बड़ा रूप ले लिया। ये दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एप्लीकेशनस में से एक है। साथ ही सबसे बड़े एप्लीकेशनस में से एक बन गया। संदेश भेजने और प्राप्त करने के साथ – साथ साथ विचारों को एक दूसरे तक पहुंचाना, जिसमें यह रूस, भारत, यूक्रेन जैसे कई देशों में रोजाना लाइफ में यूज होने वाले एप्लीकेशंस में से एक बन गया।

पावेल डुरोव की गिरफ्तारी के बाद लोगो की प्रतिक्रिया

गिरफ्तारी के बाद लोगों को यह समझ आ रहा है कि 

व्यक्ति की स्वतंत्रता, ऑनलाइन और सेंसरशिप सामग्रियों पर सरकार की निगरानी की चिंता बढ़ती नज़र आ रही है। बाल सुरक्षा और अवैध ऑनलाइन सामग्री, गलत सूचना आदि के प्रचारों को रोकने के लिए दबाव बढ़ा दिया गया है। लोग भी अब ये समझ गए हैं कि इन एप्लीकेशंस का सावधानी से प्रयोग किया जाना चाहिए।

■ Also Read: Telegram CEO Pavel Durov arrested at France Airport

भारत सरकार किन मुद्दों पर करेगी जांच

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार की जांच में गैर कानूनी गतिविधियों पर ध्यान दिया जाएगा। साथ ही साथ जांच में टेलीग्राम के Peer-To-Peer दूरसंचार पर भी अधिक ध्यान होगा। अंतिम निर्णय जांच के आधार पर होगा।

गिरफ्तारी पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का आया बयान

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार के दिन टेलीग्राम के सीईओ एवं फाउंडर के अरेस्ट होने में किसी भी प्रकार का राजनैतिक संबंध होने से इंकार कर दिया। पावेल डुरोव पेरिस के हवाई अड्डे पर गिरफ्तार होने के बाद दूसरे दिन भी उन्हें फ्रांसीसी हिरासत में रहना पड़ा। जिस कारण कई सवाल उठाए जा रहे हैं जिनमें पावेल डुरोव पर उनके प्लेटफार्म टेलीग्राम पर अवैध सामग्री के हो रहे प्रचार को रोकने में विफल होने के आरोप लगे हैं। डुरोव की हिरासत के समय और परिस्थितियों के बारे में भी कई सवाल उठाए गए हैं। जिनके 900 मिलीयन से ज़्यादा यूजर्स हैं। कंपनी ने आरोपों को खारिज कर दिया है।

टेक्नोलॉजी है परमात्मा की देन, इसे यों ही व्यर्थ ना करें

सभी उपकरण जो मानव के कार्यों को आसान बनाए रखने के लिए जरूरी हैं, समय की बचत करने के लिए परमेश्वर ने इन उपकरणों को बनाया था। जिससे आपका समय बचे और उस बचे हुए समय को आप भगवान की भक्ति करके लाभ प्राप्त कर सकें तथा अपने पापों को भी कम कर सकें।

लेकिन मनुष्य पढ़ लिखकर इतना बुद्धिमान हो गया है कि इस और उसका ध्यान ही नहीं जाता। सत्संगों से संतो के विचारों को सुनने से आत्मज्ञान का अनुभव होता है, जो अति दुर्लभ है। 

सत्संग से हमें सत्य का ज्ञान होता हैं संतों की वाणी से मन पवित्र होता है 

वर्तमान समय में जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी ही एक ऐसे संत हैं, जिनका ज्ञान अति दुर्लभ है। जिसे सुनने मात्र से मनुष्य में कई सकारात्मक परिवर्तन आते हैं। क्योंकि उनका ज्ञान हमारे सभी पवित्र शास्त्रों के अनुकूल है। अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु विजिट करें यूट्यूब चैनल संत रामपाल जी महाराज पर।

FAQs

टेलीग्राम के सीईओ का नामक्या हैं?

टेलीग्राम के सीईओ का नाम पावेल डुरोव है।

टेलीग्राम कब लांच किया गया था?

2013 में टेलीग्राम लांच किया गया था।

पेरिस का राष्ट्रपती कौन है?

इमैनुएल मैक्रों पेरिस के राष्ट्रपति हैं।

पृथ्वी पर सच्चा आध्यात्मिक गुरु कौन हैं?

संत रामपाल जी महाराज पृथ्वी पर सच्चे आध्यात्मिक गुरु हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *