तनाव मुक्ति: मन को शांत करने एवं मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के 7 सरल उपाय

तनाव मुक्ति मन को शांत करने एवं मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के 7 सरल उपाय

यदि आप तनावग्रस्त हैं, चाहें वह आपके व्यक्तिगत कारण से हो या फिर आपकी पढ़ाई एवं नौकरी‌ के कारण, पहला कदम इसके कारण को पहचानना होता है। अक्सर कुछ लोग अपने तनाव को दूर करने के लिए अनुपयोगी नशीली वस्तुओं का भी प्रयोग करते हैं, जो कि बिल्कुल अनुचित है। ऐसा करना उनकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। स्थिति पर नियंत्रण न रखना और कुछ ना करना आपकी समस्याओं को और कठिन बना सकता है। सर्वप्रथम मानसिक तनाव के लक्षणों को जानने की कोशिश करते हैं, जिससे तनाव मुक्ति के उपायों को अपनाकर एक सफल जीवन व्यतीत किया जा सकता है।

मानसिक तनाव के लक्षण

आपको यह जानकारी होना अति आवश्यक है कि मानसिक तनाव के क्या-क्या लक्षण हो सकते हैं। काम का दवाब या रिश्तों  में संघर्ष जैसी स्थितियाँ मानसिक स्थिति को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। आइए जानें मानसिक तनाव के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण:

  •  ज्ञान केंद्रित करने में असमर्थता 
  • आसानी से उत्तेजित या चिड़चिड़ापन
  • मन को शांत करने और आराम करने में कठिनाई 
  • अनिद्रा
  • आत्म सम्मान कम होना 
  • अचानक रोने लग जाना 
  • लगातार कम ऊर्जा का एहसास होना 

आइए अब हम आपको इन्हीं मानसिक तनाव के लक्षणों से मुक्त करने एवं इनसे निपटने के लिए कुछ ऐसी मुख्य कुंजी बताने का प्रयास करेंगे, जिसके द्वारा आपके मानसिक तनाव दूर होंगे।

  1. नियंत्रित करो (Take control)

यदि आप ऐसा सोचते हैं की should be कि आप अपनी समस्या को लेकर कुछ नहीं कर सकते, तो आपका तनाव और बदतर हो सकता है। मानसिक तनाव बढ़ते ही सबसे पहला कार्य यह है कि अपने आप को नियंत्रित करो। यदि आप स्वयं नियंत्रित हो जाएंगे तो हर समस्या का समाधान अपने आप हल होता दिखाई देगा। अनियंत्रित होने की भावना अक्सर तनाव और स्वास्थ्य की कमी का कारण बन जाती है।

“The main factor behind Success is self-control”- Rig Veda”

  1. दूसरों से जुड़े (Connect with others)

जब आप तनाव ग्रस्त एवं चिड़चिड़े होते है, तो अक्सर अपने आप को दूसरों से अलग रखना पसंद करते हैं। इसके बजाय, परिवार एवं अपने दोस्तों और समाज के लोगों के साथ जुड़े। यहां तक की जो आपका सच्चा दोस्त होता है वह आपके अंदर अंतर भी ला सकता हैं। सामाजिक संपर्क तनाव से दूर करने का बहुत अच्छा उपाय है क्योंकि यह आपको सहारा दे सकता है।

  1. योग करें (Try Yoga)

योगासन एवं स्वास्थ्य अभ्यास  तनाव से राहत दिलाने का एक उपाय है। योग आपके शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर कर मन की शांति प्राप्त करवाता है।। आप योग अभ्यास कर तनाव से मुक्त हो सकते हैं।

  1. पर्याप्त नींद (Get enough sleep)

मानसिक तनाव के कारण आपको नींद आने में परेशानी हो सकती हैं। अक्सर देखा जाता है कि जब आप ज्यादा सोचते है या आपके पास करने के लिए बहुत कुछ होता है तो आपकी नींद खराब हो सकती हैं। परंतु नींद वह समय होता है, जिसमें मस्तिष्क और पूरा शरीर रिचार्ज होता है। अधिकांश वयस्कों को लगभग 7 से 9 घंटे तो नींद जरूर लेनी चाहिए। अगर आपको मानसिक तनाव के कारण नींद की समस्या उभर कर आ रही है तो सुनिश्चित करें कि आपके सोने का समय शांत एवं आरामदेह हो।

  1. अस्वास्थ्यकर आदतों से बचें (Avoid unhealthy habits) 

मानसिक तनाव से निपटने के लिए बिल्कुल भी अस्वास्थ्यकर चीजों पर निर्भर ना रहे। अक्सर देखने में आता है कि तनाव से मुक्त होने के लिए लोग नशीली वस्तुएं जैसे शराब, धूम्रपान और कैफ़ीन का प्रयोग करते है, जो कि बिल्कुल अनुचित है और सेहत के लिए भविष्य में बहुत हानिकारक साबित हो सकती है।

अस्वास्थ्यकर आदतों को स्वस्थ आदतों से बदलने का प्रयास करें जैसे:

  •  प्रतिदिन सैर के लिए जाएँ
  • अपने भोजन में फल सब्जियां का इस्तेमाल करें 
  • अपने दैनिक जीवन में बुरी चीजों से हटकर अच्छाई के मार्ग पर चलें
  • आध्यात्म को अपनाएं 
  1. लक्ष्य और चुनौतियां निर्धारित करें (Set goals and challenges)

अपने लिए लक्ष्य और चुनौतियां निर्धारित करने से आत्मविश्वास बढ़ता हैं। इससे आपको मानसिक तनाव से निपटने में मदद मिलेगी। आप काम पर या काम से बाहर लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप कोई नई भाषा सीखने या खेल शुरू करने की कोशिश कर सकते हैं।

“पहला लक्ष्य अंतिम लक्ष्य नहीं होना चाहिए, क्योंकि एक पाल वाला जहाज पहले एक हवा के साथ आगे बढ़ता है, फिर दूसरे के साथ। मुद्दा यह है कि यह हमेशा कहीं न कहीं जा रहा है, अंतिम गंतव्य की ओर बढ़ रहा है।” -लुई लामोर”

  1. खुद को रोने की इजाज़त दे (Give yourself permission to cry)

आख़री मगर सबसे मददगार एवं आसान साबित होने वाला तरीका है कि अपने आप को रोने की इजाज़त दें। रोने को अपने दर्द से राहत पाने का एक तरीका समझे। यह तनाव से मुक्त होने का सुखदायक तरीका है, जोकि आपको तुरंत शांत कर देगा। तनाव में पड़ा हुआ व्यक्ति अक्सर निराश, क्रोधित, दुखी एवं अशांत होकर रोता है, जिससे उसको अपनी भावना को व्यक्त करने के शब्द मिल जाते हैं।

आपको बता दे जब आप रोते हैं तो शरीर में तनाव हार्मोन और एंडोर्फिन जारी करता है। इसके बाद निकलने वाले फील-गुड एंडोर्फिन शारीरिक राहत देते हैं, जिससे आपको आराम होता हैं।

तनाव ग्रस्त प्राणी आध्यात्मिक मार्ग अपनाएं 

तनावग्रस्त प्राणी को चाहिए कि वह अपने जीवन में आध्यात्मिक मार्ग को अपनाकर संतों की शिक्षा जरूर प्राप्त करें। संतों की शिक्षा हमारे मार्ग में तनाव से मुक्त करवाने एवं जीवन को एक नई रहा दिखाने के लिए बहुत बढ़िया उपाय साबित हो सकता है। वर्तमान में एकमात्र तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज अपने सत्संगों में बताते है कि तनाव ग्रस्त प्राणी अपने जीवन से इतना परेशान हो जाता है कि वह आत्महत्या तक की सोच बैठता हैं।

परंतु ऐसा करना बिल्कुल अनुचित है। मनुष्य को चाहिए कि वह सत्य मार्ग अपना कर अपने जीवन को सफल बनाएं। संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित आध्यात्मिक एवं जीवन को तनाव से मुक्ति दिलाने के लिए अनमोल पुस्तक “जीने की राह” अवश्य पढ़े। इस पुस्तक को पढ़ने मात्र से आज बड़ी संख्या में लोग तनाव से मुक्त होकर अपने जीवन में आगे बढ़े हैं। 

अधिक जानकारी के लिए डाउनलोड करें “Sant Rampal Ji Maharaj” app 

FAQ About  Ways to Relieve Mental Stress

प्रश्न 1. मानसिक तनाव क्या होता है? 

उत्तर 1. मानसिक तनाव एक मानसिक स्थिति है, इसमें किसी भी परिस्थिति से निपटने या निर्णय लेने में दिक्कत होती है।

प्रश्न 2. मानसिक तनाव के मुख्य कौन-से लक्षण हो सकते हैं? 

उत्तर 2. मानसिक तनाव के शारीरिक, संज्ञानात्मक एवं भावनात्मक लक्षण हो सकते हैं।

प्रश्न 3. मानसिक तनाव को कैसे दूर करें? 

उत्तर 3. मानसिक तनाव को दूर करने के लिए संतुलित आहार लें, पर्याप्त नींद एवं नियमित व्यायाम करें।

प्रश्न 4. मानसिक तनावग्रस्त ज्यादा रहने से क्या हो सकता हैं। 

उत्तर 4. मानसिक तनावग्रस्त ज्यादा रहने से व्यक्ति डिप्रेशन, पैनिक अटैक एवं स्लीपिंग डिसऑर्डर जैसी समस्या का शिकार हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *