Happy Nurses Day 2021: जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास तथा महत्व

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (IND) (Happy Nurses Day 2021) को फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म की सालगिरह के रूप में हर साल 12 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस वर्ष उनकी 201 वीं जयंती है। इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस साक्ष्य और संसाधनों के वितरण और उत्पादन के साथ इस महत्वपूर्ण दिन को मनाता है। आध्यात्मिक नेता संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा (दीक्षा) लेने के बाद नर्सों, स्वास्थ्यकर्मियों और सभी मरीजों की जान को सत-भक्ति करके बचाया जा सकता है।

Happy Nurses Day 2021 [Hindi] Theme, Quotes, History, Importance

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (Happy Nurses Day 2021): मुख्य विशेषताएं

  • आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (IND) के रूप में मनाया जाता है।
  • जनवरी 1974 में, 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (IND) को देखने के लिए सौंपा गया था।
  • IND को 1965 के बाद से दुनिया भर में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) द्वारा स्मरण किया जाता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 का विषय as नर्सेज टू वॉयस टू लीड, भविष्य की स्वास्थ्य सेवा के लिए एक विजन ’है।
  • विभिन्न प्रकार की सामुदायिक घटनाओं, शैक्षिक संगोष्ठियों, वाद-विवाद, विचार-विमर्श, प्रतियोगिताओं, आदि जैसी गतिविधियों को अंजाम दिया जाएगा।
  • अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बुनियादी मानव अधिकार के रूप में स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है।
  • सत-भक्ति सभी नर्सों के साथ-साथ सभी प्रकार के खतरों से रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 थीम (Happy Nurses Day 2021)

इस वर्ष की IND (अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस) थीम नर्स टू वॉयस टू लीड, भविष्य की स्वास्थ्य सेवा के लिए एक विजन है। इस वर्ष आईसीएन यह प्रदर्शित करना चाहता है कि नर्सिंग स्वास्थ्य सेवा के क्रमिक चरणों को कैसे संशोधित करेगा और भविष्य में वे कैसे देखेंगे। 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के लिए सौ दिन की उलटी गिनती के एक भाग के रूप में, ICN कई प्रमुख संसाधनों को वितरित कर रहा है, जिससे इसकी थीम पर IND रिपोर्ट को लाभ होगा। हम पेंसिल्वेनिया की नर्सों को उन सभी के लिए बहुत आभार मानते हैं जो उन्होंने पूरे COVID महामारी में किए हैं। हर दिन जीवन बचाने के लिए आप जो काम करते हैं, उसके लिए धन्यवाद। # नर्सडे

नर्स और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य प्रणालियों को बदलने में महत्वपूर्ण हैं, ताकि स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता के कारण कोई भी व्यक्ति देखभाल के लिए पीछे न रह जाए या कमजोर न रह जाए। ICN अनुमान लगाता है कि स्वास्थ्य एक मानव अधिकार है। वे स्वास्थ्य के लिए सहायक पहुँच के मोर्चे पर हैं और नर्स इसे प्रदान करने में निर्णायक हैं। इस बात की गारंटी देना कि हमारे पास पर्याप्त नर्सें और अन्य स्वास्थ्य देखभाल कर्मी हैं, स्वास्थ्य के लिए मानव अधिकार का एक आवश्यक प्रवर्तक है। नर्सों को देखभाल और स्वास्थ्य प्रणाली के लिए लोगों को केंद्रित तकनीक से लाभान्वित करने के लिए निर्देशित करने के लिए एक आवाज़ हो सकती है, और आश्वासन देकर उनकी आवाज़ को योजना, स्वास्थ्य नीति और प्रावधान को प्रभावित करने के लिए सुना जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 का महत्व

इस तथ्य को पूरा नहीं किया जा सकता है कि नर्सिंग पूरी दुनिया में सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा पेशा है और यह मिलेनियम डेवलपमेंट गोल्स (एमडीजी) प्राप्त करने का प्रमुख कारक है। रोगियों के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए नर्सों को विभिन्न प्रशिक्षण मॉड्यूल वितरित किए जाते हैं। निस्संदेह नर्सों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने का गहरा ज्ञान है। राष्ट्रीय नर्स संघ (एनएनए) शिक्षा प्रदान करने, नर्सों को प्रोत्साहित करने, सूचित करने और सलाह देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ताकि वे अपना काम ठीक से प्रदान कर सकें। इसके अलावा, स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को बनाए रखने के लिए गैर-सरकारी और सरकारी संगठनों के साथ एनएनए कार्य करता है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस इतिहास और पृष्ठभूमि (Happy Nurses Day History)

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) ने 1965 से इस दिन की सराहना की। संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग के अध्यक्ष ड्वाइट डी। आइजनहावर ने 1953 में डोरोथी सेशरलैंड नामक एक अधिकारी से ‘नर्स’ की घोषणा करने के लिए संपर्क किया था। डे ’लेकिन अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया था।

Also Read: International Nurses Day 2021 Reminds Sat-Bhakti Ensures Nurses’ Safety 

बाद में जनवरी 1974 में, 12 मई को उस दिन को मनाने का काम सौंपा गया क्योंकि यह आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म की सालगिरह है। हर साल, ICN IND किट को वितरित और तैयार करता है। दुनिया भर में सभी नर्सों का उपयोग करने के लिए किट में सार्वजनिक और शैक्षिक सूचना सामग्री शामिल है। 1998 तक, 8 मई को वार्षिक राष्ट्रीय छात्र दिवस के रूप में नियुक्त किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (IND) 2021 समारोह

कनाडा और अमेरिका में, एक पूरा सप्ताह राष्ट्रीय नर्सिंग सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में भी, विभिन्न प्रकार के नर्सिंग पर्यवेक्षणों की देखरेख की जाती है। इस पूरे सप्ताह में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को देखा जाता है। यहां तक ​​कि अमेरिकी नर्स एसोसिएशन नर्सों के काम और उत्सव को प्रोत्साहित और समर्थन करती है।

Also Read: मातृ दिवस 2021: तिथि, थीम, इतिहास, महत्व, आध्यात्मिक माँ

विभिन्न गतिविधियों को विभिन्न सामुदायिक कार्यक्रमों, शैक्षिक संगोष्ठियों, वाद-विवाद, चर्चाओं, प्रतियोगिताओं आदि के रूप में भी किया जाता है। इसके अलावा, नर्सों को डॉक्टर, प्रशासक, सहकर्मियों, मित्रों, और रोगियों द्वारा फूल, उपहार बांटकर, रात्रिभोज आयोजित करके उनकी सराहना और सम्मान किया जाता है। जिस तरह से नर्स और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपनी सुरक्षा के लिए तर्क के बिना कोरोनोवायरस महामारी से लड़ रहे हैं, इस प्रकार यह दिन महत्वपूर्ण है और दुनिया भर में नर्सिंग पेशेवरों के प्रयासों को समझना आवश्यक है।

Covid-19 संकट के दौरान IND 2021 का महत्व

कोविड -19 महामारी महत्वपूर्ण भूमिका का स्मरण है जो नर्स सभी के जीवन में निभाती हैं। नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के बिना, दुनिया प्रकोपों ​​के खिलाफ लड़ाई नहीं जीत सकती है। दुनिया सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज या सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकती है। जैसा कि हम इस दिन को रिकॉर्ड करते हैं, हम सभी देशों को यह सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं:

व्यावसायिक स्वास्थ्य, सुरक्षा, और नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा। व्यक्तिगत और विशेष सुरक्षात्मक उपकरणों तक बेलगाम पहुंच प्रदान की जानी चाहिए ताकि वे स्वास्थ्य देखभाल के वातावरण में सुरक्षित रूप से पर्यवेक्षण, देखभाल, और संक्रमण को कम कर सकें।
नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों की समय पर वेतन, बीमार छुट्टी, मानसिक स्वास्थ्य सहायता और चिकित्सा बीमा तक पहुंच नहीं है; साथ ही सबसे हालिया मार्गदर्शन और ज्ञान के लिए उपयोग, महामारी सहित सभी स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक है।
नर्सों को कोविड -19 और भविष्य के प्रकोप को रोकने और रोकने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता और अन्य संसाधनों के साथ प्रदान किया जाता है।

कौन नर्सों, स्वास्थ्य कर्मचारियों और मरीजों की रक्षा कर सकता है?

नर्सों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और रोगियों सहित हर कोई किसी न किसी तरह से कोविड -19 के संपर्क में है। टीके संक्रमित होने के बुरे प्रभावों से पूरी तरह से हमारी रक्षा नहीं कर सकते हैं। हम अपने जीवन के साथ-साथ टीकों पर भी पूरी तरह भरोसा नहीं कर सकते। कोविड -19 वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद भी कई स्वास्थ्य कर्मचारियों और रोगियों की मृत्यु हो गई है। चिकित्सा विज्ञान आवश्यकता के समय में हमारी सुरक्षा करने में विफल रहा है। अब, लोग केवल ‘आध्यात्मिकता’ के विकल्प के साथ बचे हैं। जो लोग अज्ञेयवादी और नास्तिक हैं, वे सत-भक्ति के चमत्कारों को देखकर अपना मन बदल सकते हैं। क्योंकि सत-भक्ति ही एकमात्र ऐसा टीका है जो हमें घातक बीमारियों से बचा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 उद्धरण (Happy Nurses Day 2021 Quotes)

  • नर्सें सुपरहीरो हैं और हेल्थकेयर उनकी महाशक्ति है।
  • मरीजों के साथ सावधानी बरतने और उनकी मदद के लिए तैयार रहने के लिए नर्सें रोल मॉडल हैं।
  • सर्वोच्च ईश्वर कबीर की शरण नर्सेस की सुरक्षा सुनिश्चित करती है जो हमेशा खतरे के संपर्क में रहते हैं।
  • नर्सें किसी को मौत के चंगुल से नहीं निकाल सकतीं, केवल सर्वशक्तिमान भगवान कबीर ही ऐसा कर सकते हैं।
  • नर्स असली कोरोना योद्धा हैं जो दया, करुणा और सकारात्मकता फैलाते हैं।
  • नर्स भगवान के स्वर्गदूत हैं जो बीमारी को मारने की कोशिश करते हुए ठीक करने का प्रयास करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *