Ib Acio Admit Card हुआ जारी, यह है Direct Link

IB ACIO Admit Card 2021: इंटेलीजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2/ एग्जीक्यूटिव भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. कैंडिडेट्स IB ACIO Admit Card 2021 ऑफिशियल वेबसाइट mha.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

Ib Acio Admit Card hindi news

IB ACIO Admit Card 2021: होम मिनिस्ट्री के अंतर्गत इंटेलीजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2 एग्जीक्यूटिव के 2000 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. जिन उम्मीदवारों ने आईबी असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2/एग्जीक्यूटिव भर्ती परीक्षा 2021 के लिए अप्लाई किये थे वे आईबी एसीआईओ एडमिट कार्ड 2021 केंद्रीय गृह मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट, mha.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. इंटेलीजेंस ब्यूरों में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2 / एग्जीक्यूटिव पदों पर भर्ती के लिए दिसंबर 2020 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था.

आईबी असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2 / एग्जीक्यूटिव परीक्षा का पैटर्न

इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक़ IB ACIO के पद पर चयन के लिए लिखित परीक्षा दो टियर में होगी. हर टियर के लिए 1-1 घंटा समय निर्धारित है. टियर-1 में बहुविकल्पीय टाइप के कुल 100 प्रश्न होंगे. इसमें जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल / एनालिटिकल / लॉजिकल एबिलिटी एवं रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा एवं जनरल स्टडीज से प्रश्न आयेंगे.

Admit Card Direct Link

टियर -1 में अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम निर्धारित कट-ऑफ 35 मार्क्स है. जबकि ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए 34 अंक और एससी/एसटी & एक्स सर्विस मेन के लिए 33 अंक कट-ऑफ तय किया गया है. नोटिफिकेशन के अनुसार टियर 2 परीक्षा के लिए कुल रिक्तियों की संख्या के 10 गुना (20 हजार) कैंडिडेट्स को मेरिट लिस्ट में सफल घोषित किया जाएगा.

Ib Acio Admit Card: 2 घंटे की होनी है लिखित परीक्षा

इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार लिखित परीक्षा परीक्षा में 1-1 घंटे दो हिस्से होंगे – टियर 1 और टियर 2। टियर 1 में 5 विभिन्न विषयों से बहुविकल्पीय प्रकृति के कुल 100 प्रश्न होंगे। इन विषयों में जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल / एनालिटिकल / लॉजिकल एबिलिटी एवं रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा एवं जनरल स्टडीज। लिखित परीक्षा के टियर 1 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी।

Also Read: UPMSP Time Table 2021: यूपी 10वीं-12वीं बोर्ड की डेटशीट हुई जारी, 24 अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएं

टियर 1 में सफल होने के लिए न्यूनतम निर्धारित कट-ऑफ 35 अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए है। हालांकि, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए 34 और एससी/एसटी और एक्ससर्विसमेन के लिए 33 अंक कट-ऑफ है। रिक्तियों की संख्या के 10 गुना (20 हजार) उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार टियर 2 के लिए सफल घोषित किया जाएगा।

IB ACIO एडमिट कार्ड 2021: डाउनलोड करने के चरण

  • आईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • यूजर आईडी और पासवर्ड डालें।
  • एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।
  • भविष्य के उद्देश्यों के लिए प्रिंटआउट लें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *