ICSE Class 10 Exams Cancelled: कोरोना महामारी के कारण ICSE ने कैंसिल की 10वीं बोर्ड की परीक्षा

ICSE Class 10 Exams Cancelled: आखिरकार आईसीएसई ने भी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10वीं की बोर्ड की परीक्षा कैंसिल कर दी है. बता दें कि इससे पहले सीबीएसई और कई और बोर्ड ने भी अपनी 10वीं की परीक्षा या तो कैंसिल या स्थगित कर दी थी. देश में कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक साबित हो रही है. हर दिन रिकॉर्ड तोड़ संक्रमण के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएसई सहित देश के कई राज्यों के बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा या तो स्थगित या कैंसिल कर दी है. इसी कड़ी में अब ICSE बोर्ड ने भी 10वीं की बोर्ड की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं.

ICSE Class 10 Exams Cancelled hindi news

गौरतलब है कि आईसीएसई की 10वीं की बोर्ड की परीक्षा 4 मई से शुरू होनी थी और 7 जून को खत्म होनी थी.  पहले 10वीं के छात्रों की परीक्षा वैकल्पिक रखी गई थी. 

12वीं की परीक्षा पहले ही स्थगित की जा चुकी हैं

बता दें कि इससे पहले ICSE बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा स्थगित की जा चुकी हैं. बोर्ड ने कहा था कि स्थिति की समीक्षा के बाद 12वीं की परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक जून में परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. 

CSE Class 10 Exams Cancelled: देश में कोरोना संक्रमण के दो लाख से ज्यादा मामले आ रहे हैं सामने

बता दें कि पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के दो लाख 59 हजार 170 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं कल 1761 लोगों की मौत हो गई, जो एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. देश में अब एक्टिव केस की कुल संख्या बढ़कर 20 लाख 31 हजार 977 हो गई है.

Also Read: SSC CHSL Admit Card 2021: CHSL टियर I एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, 12 अप्रैल से शुरू होगी परीक्षा

CSE Class 10 Exams Cancelled: आईसीएसई क्लास 12 बोर्ड एग्जाम का क्या (ICSE class 12 Board exam 2021)?

काउंसिल ने नये नोटिस में कहा है कि क्लास 12 बोर्ड परीक्षाएं (ISC Exams 2021) पहले की तरह ही स्थगित रहेंगी। ये एग्जाम्स परिस्थितियों में सुधार के बाद आयोजित किए जाएंगे। परीक्षा कब होगी, इसका फैसला बाद में लिया जाएगा।

11वीं एडमिशन की जानकारी (ICSE class 11 admission 2021)

आईएससी (ISC) तक की पढ़ाई कराने वाले सभी आईसीएसई बोर्ड स्कूल्स (ICSE Board Schools) को सलाह दी गई है कि वे शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए क्लास 11 एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दें। साथ ही स्कूल्स को जल्द से जल्द 11वीं के ऑनलाइन क्लासेज़ का शेड्यूल तैयार करने के लिए भी कहा गया है। इसमें आईएससी 2023 का सिलेबस (ICSE Board ISC syllabus) फॉलो करने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *