APJ Abdul Kalam Death Anniversary [Hindi]: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें

APJ Abdul Kalam Death Anniversary: आज हम आप को APJ Abdul Kalam Death Anniversary के बारे में Hindi में बताएँगे. जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बाते और उनके विचार.

APJ Abdul Kalam Death Anniversary [Hindi] quotes
APJ Abdul Kalam Death Anniversary [Hindi] quotes

APJ Abdul Kalam जीवनी

देश के सर्वाधिक सम्मानित व्यक्तियों में से एक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जिनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम तमिलनाडु में हुआ। उनका पूरा नाम अवुल पाकिर जैनुलब्दीन अब्दुल कलाम था। उन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज, तिरुचिरापल्ली मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से शिक्षा ग्रहण की।

APJ Abdul Kalam Death Anniversary-SA News Channel: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने एक राष्ट्रपति और वैज्ञानिक के रूप में देश के लिए काम किया। कलाम साहब भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार भी रह चुके हैं। उन्होंने भारत की अग्नि मिसाइल को उड़ान दी, बैलेस्टिक मिसाइल और प्रौद्योगिकी के विकास कार्यों के लिए उन्हें मिसाइल मैन के नाम से जाना जाने लगा।

Personal life of APJ Abdul Kalam

भारत के एक वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की आज पांचवी पुण्यतिथि है। कलाम साहब देश के ग्यारहवें राष्ट्रपति भी रह चुके हैं उनके कार्यकाल के दौरान अटल बिहारी वाजपेई और मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। आज ही के दिन 27 जुलाई को सन 2015 में कलाम साहब ने दुनिया को अलविदा कहा था।

कलाम साहब कहते थे कि जीवन में चाहें जैसी भी परिस्थिति क्यों ना आ जाए जब आप अपने सपनों को पूरा करने की ठान लो तो उन्हें पूरा करके ही दम लेना। अब्दुल कलाम मसऊदी के विचार आज भी युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं

यह भी पढें: Shivraj Singh Corona [Hindi]: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पाए गए कोरोना पॉजिटिव

डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम युवाओं के बीच एक खास प्रेरणा के स्रोत उस समय बन गए जब वे IIM शिलॉन्ग में युवाओं को लेक्चर दे रहे थे। और उसी दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा, तुरंत उनको अस्पताल ले जाया गया, परंतु डॉक्टर कुछ भी नहीं कर पाए और 83 वर्ष की आयु में 27 जुलाई 2015 को कलाम साहब दुनिया को अलविदा कर चले। अंतिम समय में भी कलाम साहब युवाओं को लेक्चर देने के दौरान ही मृत्यु को प्राप्त हुए।

मिसाइल मैन के नाम से प्रसिद्ध डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को राष्ट्रपति बनाने का सुझाव दून से मिला था। यह सुझाव JNU के प्रोफेसर रहे दून निवासी प्रो. धीरेंद्र शर्मा ने वर्ष 2001 में उस समय के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दिया था। धीरेंद्र शर्मा बताते हैं कि DRDO से रिटायर होने के बाद वे वर्ष 2001 में दून आए थे। धीरेंद्र जितने करीब अटल जी के थे उतने ही करीब कलाम साहब के भी थे।

Credit: BBC Hindi

धीरेंद्र शर्मा बताते हैं कि जिस तारीख को डॉ. कलाम साहब दुनिया छोड़कर चले गए थे, उसी तारीख को उनकी पत्नी निर्मला का जन्मदिवस आता है।

Scientific Life of Mr. APJ Abdul Kalam

कलाम साहब ने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक और विज्ञान के व्यवस्थापक के रूप में चार दशकों तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का कार्यभार संभाला व भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों में भी शामिल हुए। 1974 में कलाम साहब ने भारत द्वारा पहले मूल परमाणु परीक्षण के बाद दूसरी बार 1998 में भारत के पोखरान में द्वितीय परमाणु परीक्षण में एक निर्णायक, तकनीकी और राजनैतिक भूमिका निभाई।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का राजनैतिक जीवन

कलाम साहब सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी व विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस दोनों के समर्थन के साथ 2002 में भारत के निर्विरोध राष्ट्रपति चुने गए। पांच वर्ष की सेवा के बाद, वह शिक्षा, लेखन और सार्वजनिक सेवा के अपने नागरिक जीवन में लौट आए। इन्होंने भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार भी प्राप्त किये।

APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi

“सपने वो नहीं जो आप नींद में देखते हो सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे”

APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi

” अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो पहले सूरज की तरह जलो”।

APJ Abdul Kalam Quotes Hindi

“विज्ञान मानवता के लिए एक खूबसूरत तोहफा है, हमें इसे बिगाड़ना नहीं चाहिए”।

” हमें हार नहीं माननी चाहिए और हमें समस्याओं को खुद को हराने नहीं देना चाहिए”।

आपको ज्ञात होगा कि सन 1992 से 1999 तक कलाम साहब रक्षा मंत्री के रक्षा सलाहकार भी रह चुके हैं। इस दौरान वाजपेयी सरकार ने पोखरण में दूसरी बार न्यूक्लियर टेस्ट किया और भारत परमाणु हथियार बनाने वाले देशों की सूची में शामिल हो गया। कलाम साहब ने विजन 2020 दिया। जिसके तहत उन्होंने भारत को विज्ञान के क्षेत्र में 2020 तक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने के लिए एक संदेश दिया।

Dr. Kalam Saheb Received honors & Awards

कलाम साहब को 1981 में भारत सरकार ने पद्म भूषण और 1990 में पद्म विभूषण और 1997 में देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देकर सम्मानित किया। भारत के सर्वोच्च पद पर नियुक्ति से पूर्व भारत रत्न प्राप्त करने वाले कलाम देश के तीसरे राष्ट्रपति हैं। उनसे पहले यह मुकाम डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन और जाकिर हुसैन ने हासिल किया था।

One thought on “APJ Abdul Kalam Death Anniversary [Hindi]: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *