Rajiv Gandhi Death Anniversary: राजीव गाँधी की 26वी पुण्यतिथि जानिए उनकी मृत्यु का राज?

Rajiv-Gandhi Death-Anniversary-death-history-biography-quotes

Rajiv Gandhi Death Anniversary Hindi: आज राजीव गाँधी की 26वी पुण्यतिथि है आज ही के दिन यानी 21 मई 1991 के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक बम धमाके में मौत हो गई थी। यह बम धमाका आंतकी संगठन लिट्टे ने करवाया था। 21 मई को उनकी 25वीं पुण्यतिथि पर बीबीसी से जुडे वरिष्ठ पत्रकार रेहान फजल ने उन्हें याद किया है। इसके लिए उन्होंने फेसबुक पर कुछ फोटोज के साथ एक ऑडियो शेयर किया है। उसी के कुछ अंश ये रहे:

कुछ लोग ज़मीन पर राज करते हैं तो कु्छ लोग दिलों पर। मरहूम राजीव गांधी एक ऐसी शख़्सियत थे, जिन्होंने ज़मीन पर ही नहीं, बल्कि दिलों पर भी राज किया। वे भले ही आज इस दुनिया में नहीं हैं। राजीव गांधी ने उन्नीसवीं सदी में इक्कीसवीं सदी के भारत का सपना देखा था।

Rajiv Gandhi Biography in Hindi

राजीव गांधी का जन्म बॉम्बे प्रेसीडेंसी में हुआ था। वे अपने परिवार के तीसरी पीढ़ी के ऐसे पीएम थे। जवाहर लाल नेहरू के प्रपौत्र और इंदिरा गांधी के इस बेटे को राजनीति विरासत में मिली थी। राजीव गांधी और उनके छोटे भाई संजय गांधी की शिक्षा-दीक्षा देहरादून के प्रतिष्ठित दून स्कूल में हुई थी। इसके बाद राजीव गांधी ने लंदन के इंपीरियल कॉलेज में दाखिला लिया तथा केंब्रिज विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।

Rajiv Gandhi Death Anniversary Hindi: इसके अलावा राजीव कमर्शियल पायलट लाइसेंस होल्‍डर थी। भारत वापस आने के बाद उन्‍होंने काफी समय तक इंडियन एयरलाइंस को बतौर पायलट अपनी सेवाएं दी। हालांकि उनका राजनीतिक करियर काफी लंबा नहीं रहा और 21 मई, 1991 को मद्रास से करीब 30 मील दूर श्रीपेरमबुदूर में हुई एक रैली के दौरान एलटीटीई के उग्रवादियों ने उनपर आत्मघाती हमला कर हत्‍या कर दी।

राजीव गाँधी जी की मौत का रहस्य?

21 मई, 1991 को देश के प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या हुई. जगह – श्रीपेरम्बदूर, तमिलनाडु. उन्हें मानव बम से मारा. एक तस्वीर है. जिसमें उन्हें मारने वाली लड़की उन्हें माला पहना रही है. राजीव गांधी के जीवन की आख़िरी तस्वीर.

यह भे पढें: Prithviraj Chauhan Jayanti 2020 [Hindi]: जानिए पृथ्वीराज चौहान की मौत का रहस्य?

मरने से चंद सेकण्ड पहले. बम फटा और सब खतम. लिट्टे का भारत पर सबसे क़रारा वार. देश के सबसे ताकतवर परिवार का सबसे ताकतवर इंसान. मार दिया गया.

Credit: ABP News

Rajiv Gandhi Quotes in Hindi

“कुछ दिनों के लिए, लोगों को लगा की भारत हिल गया है. लेकिन उनको यह पता होना चाहिए कि जब एक महान पेड़ गिरता है तो हमेशा झटके लगते है”.

Rajiv Gandhi Quotes in Hindi

शिक्षा को हमारे समाज में बराबरी का स्थान दिया जाता है. यह एक ऐसा उपकरण है जो हमारे पिछले हजारो वर्षो के सामाजिक व्यवस्था को एक बराबर के स्तर पर ला सकता है.

जब भी कोई बड़ा पेड़ गिरता है, तो जमीन हिलती है

Rajiv Gandhi Quotes

One thought on “Rajiv Gandhi Death Anniversary: राजीव गाँधी की 26वी पुण्यतिथि जानिए उनकी मृत्यु का राज?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *