World Chocolate Day [Hindi]: विश्व चॉकलेट दिवस 2020

आज हम आपको World Chocolate Day 2020 के बारे में Hindi में बताएँगे.

World Chocolate 2020 Day Hindi
World Chocolate Day Image

World Chocolate Day Hindi-विश्व चॉकलेट दिवस 2020

विश्व चॉकलेट दिवस को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह दिवस भारत में 7 जुलाई को मनाया जाता है हालांकि विश्व के अलग-अलग देशों में यह अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है
इसे पहली बार सन 1550 में यूरोप में मनाया गया था। इसके बाद फ्रांस ने भी 1995 के बाद चॉकलेट दिवस मनाने की शुरुआत कर दी। चॉकलेट दिवस के मौके पर लोग एक दूसरे को खासकर अपने दोस्तों को चॉकलेट का आदान प्रदान करते हैं.

विश्व चॉकलेट दिवस कब मनाया जाता है?

आमतौर पर विश्व चॉकलेट दिवस 7 जुलाई को मनाया जाता है लेकिन दुनिया के कई देशों में इसे अलग-अलग तारीख को मनाते है। अमेरिका में यह 28 अक्टूबर को मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Chandra Grahan 2020-चंद्र ग्रहण पर क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?

World Chocolate Day 2020 Hindi-जानिए चॉकलेट खाने के फायदे

  • चॉकलेट के सेवन से नाइट्रिक ऑक्साइड उत्सर्जित होता है जो रक्त प्रवाह के प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है, जिससे रक्तचाप संतुलित रहता है।
  • हृदय के लिए यह फायदेमंद रहता है, और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है।
  • एक रिसर्च के अनुसार, यदि कोई गर्भवती महिला प्रतिदिन 30 ग्राम चॉकलेट का सेवन करती है, तो शिशु के विकास में यह बेहद लाभदायक साबित होता है। यह रिसर्च रिपोर्ट 2016 के अटलांटा, सोसायटी फॉर मैटरनल-फेटल मेडिसिन की गर्भावस्था बैठक में जारी की गयी थी।
  • एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, डार्क चॉकलेट का सेवन करने से त्वचा युवा दिखाई देती है। तथा चेहरे की त्वचा का ढीलापन समाप्त हो जाता है, और त्वचा में चमक आ जाती है। डार्क चॉकलेट का सेवन करने से बालों से संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके सेवन से बालों का झड़ना कम हो जाता है साथ ही बाल लंबे और घने हो जाते है।
  • चोकलेट में फाइबर और खनिजों की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसके अलावा इसमें पॉलीफेनोल, फ़्लेवनॉल्स, कैटेचिन भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा चॉकलेट में मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, लोहा, पोटेशियम, सेलेनियम, फॉस्फोरस और जस्ता भी पाया जाता हैं।
  • डार्क चॉकलेट का सेवन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ड्राई स्किन वाली महिलाओं को डार्क चॉकलेट का सेवन झुर्रियों से छुटकारा दिला सकता है।
  • डार्क चॉकलेट का सेवन करने से महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है। पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए आमतौर पर महिलाएं दवा खाती है, यदि उसकी जगह डार्क चॉकलेट का सेवन किया जाए तो बेहद फायदेमंद साबित होगा।
  • चॉकलेट को ऑक्सीडेटिव तनाव घटाने के लिए बहुत शक्तिशाली माना गया है। इसकी वजह से सूजन, चिंता और इंसुलिन प्रतिरोध जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इसलिए चॉकलेट केवल स्वाद में नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है।
  • एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, डार्क चॉकलेट का सेवन करने से त्वचा जवां दिखाई देती है। चेहरे की त्वचा का ढीलापन खत्म हो जाता है और त्वचा में चमक आ जाती है। डार्क चॉकलेट का सेवन करने से बालों संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है, इसके सेवन से बालों का झड़ना कम हो जाता है साथ ही बाल लंबे और घने हो जाते है।
  • एक अध्ययन के अनुसार दो सप्ताह तक लगातार डार्क चॉकलेट का सेवन करने से तनाव कम होता है। क्योंकि चॉकलेट तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित रखता हैं। ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं के अनुसार डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभदायक होते हैं।

चॉकलेट का सेवन हो सकता है खतरनाक साबित

कई बीमारियों जैसे मोटापा, मुंहासे और मधुमेह में इसका सेवन खतरनाक हो सकता है। इसमें कैफीन की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत होता है, इसलिए रात को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

One thought on “World Chocolate Day [Hindi]: विश्व चॉकलेट दिवस 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *