डॉ. बी. आर. अंबेडकर: एक महान शख्सियत का जीवन परिचय, योगदान तथा विरासत

डॉ. बी. आर. अंबेडकर एक महान शख्सियत का जीवन परिचय

डॉ भीमराव अंबेडकर (भीमराव अम्बेडकर; 14 अप्रैल 1891-6 दिसम्बर 1956) एक भारतीय विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, समाज सुधारक और राजनैतिक नेता थे, जिन्होंने संविधान सभा की बहसों से भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने वाली समिति का नेतृत्व किया, पं. जवाहरलाल नेहरू की पहली कैबिनेट में कानून और न्याय मंत्री के रूप में कार्य किया और हिंदू धर्म को त्यागने के बाद दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया। बॉम्बे विश्वविद्यालय के एल्फिंस्टन कॉलेज से स्नातक होने के बाद, अम्बेडकर ने कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अर्थशास्त्र का अध्ययन किया, क्रमशः 1927 और 1923 में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की, और 1920 के दशक में दोनों संस्थानों में ऐसा करने वाले मुट्ठी भर भारतीय छात्रों में से एक थे। उन्होंने लंदन के ग्रेज़ इन में कानून का प्रशिक्षण भी लिया।

अपने शुरुआती करियर में, वह एक अर्थशास्त्री, प्रोफेसर और वकील थे। उनके बाद के जीवन को उनकी राजनैतिक गतिविधियों द्वारा चिह्नित किया गया था; वह विभाजन के लिए अभियान और वार्ता में शामिल हो गए, पत्रिकाओं को प्रकाशित किया, दलितों के लिए राजनैतिक अधिकारों और सामाजिक स्वतंत्रता की वकालत की और भारत राज्य की स्थापना में योगदान दिया। 1956 में, उन्होंने दलितों के सामूहिक धर्मांतरण की पहल करते हुए बौद्ध धर्म अपना लिया ।1990 में, मरणोपरांत अंबेडकर को भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न प्रदान किया गया। उनके अनुयायियों द्वारा जय भीम (शाब्दिक रूप से “जय भीम”) का इस्तेमाल किया जाने वाला अभिवादन उन्हें सम्मान देता है। उन्हें बाबासाहेब उपनाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है “आदरणीय पिता”।

बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर का प्रारंभिक जीवन :-

अंबेडकर (Bhimrao Ramji Ambedkar) का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महू (जिसे अब आधिकारिक तौर पर डॉ अंबेडकर नगर के रूप में जाना जाता है) (अब मध्य प्रदेश में ) के कस्बे और सैन्य छावनी में हुआ था। उनके पिताजी का नाम रामजी मालोजी सकपाल था जो कि एक सेना अधिकारी, सूबेदार के पद पर थे। उनका परिवार आधुनिक महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के अंबड़ावे (मंदनगढ़ तालुका) शहर से मराठी पृष्ठभूमि का था। अंबेडकर का जन्म एक महार (दलित) जाति में हुआ था, जिन्हें अछूत माना जाता था और सामाजिक-आर्थिक भेदभाव के अधीन थे।

अंबेडकर के पूर्वजों ने लंबे समय तक ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना के लिए काम किया था, जब उन्हें पानी पीने की ज़रूरत होती थी तो उच्च जाति के किसी व्यक्ति को ऊँचाई से पानी डालना पड़ता था क्योंकि उन्हें पानी या उस बर्तन को छूने की अनुमति नहीं थी। अंबेडकर जी अपने माता-पिता की 14वीं संतान थे, उनके 9 भाई-बहनों की बचपन में ही म्रत्यु हो गयी थी। अंबेडकर समेत 5 भाई-बहन ही जीवित बचे जिनके नाम क्रमशः – बलराम, आनंदराव और भीमराव और दो बेटियां – मंजुला और तुलासा थे। अपने भाइयों और बहनों में से केवल अंबेडकर ने ही अपनी परीक्षा पास की और हाई स्कूल गए। उनका मूल उपनाम सकपाल था लेकिन उनके पिता ने स्कूल में उनका नाम आंबडवेकर दर्ज कराया, जिसका अर्थ है कि वे रत्नागिरी जिले के अपने पैतृक गांव ‘आंबडवे’ से आते हैं। उनके मराठी ब्राह्मण शिक्षक कृष्णजी केशव अंबेडकर ने स्कूल के रिकॉर्ड में उनका उपनाम ‘आंबडवेकर’ से बदलकर अपना उपनाम ‘आंबेडकर’ कर दिया।

डॉ भीमराव अंबेडकर की शिक्षा:-

1897 में अंबेडकर का परिवार मुंबई चला गया, जहाँ अंबेडकर एलफिंस्टन हाई स्कूल में दाखिला लेने वाले एकमात्र अछूत बन गए।1906 में, जब वे लगभग 15 वर्ष के थे, उन्होंने नौ वर्षीय लड़की रमाबाई से विवाह किया। उस समय प्रचलित रीति-रिवाज के अनुसार, इस जोड़े के माता-पिता ने विवाह की व्यवस्था की थी।

1907 में, उन्होंने अपनी मैट्रिक परीक्षा पास की और अगले वर्ष उन्होंने एलफिंस्टन कॉलेज में प्रवेश लिया, जो बॉम्बे विश्वविद्यालय से संबद्ध था, उनके अनुसार, ऐसा करने वाले वह अपनी महार जाति के पहले व्यक्ति थे। जब उन्होंने चौथी कक्षा की परीक्षा पास की, तो उनके समुदाय के लोग जश्न मनाना चाहते थे क्योंकि उनका मानना था कि वे “महान ऊंचाइयों” पर पहुंच गए थे, जिसके बारे में उनका कहना है कि “अन्य समुदायों में शिक्षा की स्थिति की तुलना में यह कोई बड़ी बात नहीं थी”। समुदाय द्वारा उनकी सफलता का जश्न मनाने के लिए एक सार्वजनिक समारोह आयोजित किया गया था, और इसी अवसर पर उन्हें दादा केलुस्कर, जो लेखक और पारिवारिक मित्र थे, द्वारा बुद्ध की जीवनी भेंट की गई थी। 1912 तक, उन्होंने बॉम्बे विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में अपनी डिग्री प्राप्त की, और बड़ौदा राज्य सरकार के साथ रोजगार लेने के लिए तैयार हो गए।

भीमराव अंबेडकर के राजनैतिक कैरियर की शुरुआत :-

1935 में, अम्बेडकर को बॉम्बे के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज का प्रिंसिपल नियुक्त किया गया, इस पद पर वे दो साल तक रहे। उन्होंने इसके संस्थापक श्री राय केदारनाथ की मृत्यु के बाद, दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज के शासी निकाय के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। बॉम्बे (आज मुंबई कहा जाता है) में बसने के बाद, अम्बेडकर ने एक घर के निर्माण की देखरेख की और अपने निजी पुस्तकालय में 50,000 से अधिक पुस्तकें रखवाईं। 1936 में, अंबेडकर ने इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी की स्थापना की, जिसने 1937 के बॉम्बे चुनाव में 13 आरक्षित और 4 सामान्य सीटों के लिए केंद्रीय विधान सभा के लिए चुनाव लड़ा और क्रमशः 11 और 3 सीटें हासिल कीं। अंबेडकर ने 15 मई 1936 को अपनी पुस्तक ‘जाति का विनाश’ (Annihilation Of Caste) प्रकाशित की। 

इसने हिंदू रूढ़िवादी धार्मिक नेताओं और सामान्य रूप से जाति व्यवस्था की कड़ी आलोचना की, और इस विषय पर “गांधी की फटकार” भी शामिल की। बाद में, 1955 में बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में, उन्होंने गांधी पर अंग्रेजी भाषा के अखबारों में जाति व्यवस्था के विरोध में लिखने और गुजराती भाषा के अखबारों में इसके समर्थन में लिखने का आरोप लगाया। अपने लेखन में, अंबेडकर ने जवाहरलाल नेहरू पर “इस तथ्य के प्रति सचेत रहने” का भी आरोप लगाया कि वे एक ब्राह्मण हैं। 

इस दौरान, अंबेडकर ने कोंकण में प्रचलित खोती प्रणाली के खिलाफ भी लड़ाई लड़ी, जहाँ खोत, या सरकारी राजस्व संग्रहकर्ता, नियमित रूप से किसानों और किरायेदारों का शोषण करते थे। 1937 में, अंबेडकर ने बॉम्बे विधान सभा में एक विधेयक पेश किया जिसका उद्देश्य सरकार और किसानों के बीच सीधा संबंध बनाकर खोती प्रणाली को खत्म करना था। पाकिस्तान की मांग करने वाले मुस्लिम लीग के लाहौर प्रस्ताव (1940) के बाद, अंबेडकर ने पाकिस्तान पर विचार शीर्षक से 400 पन्नों का एक ग्रंथ लिखा, जिसमें सभी पहलुओं में “पाकिस्तान की अवधारणा” का विश्लेषण किया गया। अंबेडकर ने तर्क दिया कि हिंदुओं को मुसलमानों को पाकिस्तान सौंप देना चाहिए।

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उन्होंने प्रस्ताव दिया कि पंजाब और बंगाल की प्रांतीय सीमाओं को मुस्लिम और गैर-मुस्लिम बहुसंख्यक भागों को अलग करने के लिए फिर से बनाया जाना चाहिए। उनका मानना था कि मुसलमानों को प्रांतीय सीमाओं को फिर से बनाने पर कोई आपत्ति नहीं हो सकती। अगर उन्हें आपत्ति होती, तो वे “अपनी मांग की प्रकृति को ठीक से नहीं समझते”।

27 सितंबर 1951 को संसद में हिंदू कोड बिल के संसद में पारित न होने के कारण अंबेडकर ने नेहरू के कैबिनेट मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया।

अम्बेडकर द्वारा भारत के संविधान का प्रारूप तैयार करना:-

15 अगस्त 1947 को भारत की स्वतंत्रता के बाद, नए प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अंबेडकर को भारत के कानून मंत्री के रूप में सेवा करने के लिए आमंत्रित किया; दो सप्ताह बाद, उन्हें भावी भारतीय गणराज्य के लिए संविधान की मसौदा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया ।

25 नवंबर 1949 को संविधान सभा में अपने समापन भाषण में अंबेडकर ने कहा:-

 “जो श्रेय मुझे दिया जाता है, वह वास्तव में मेरा नहीं है। इसका कुछ श्रेय संविधान सभा के संवैधानिक सलाहकार सर बी.एन. राव को भी जाता है, जिन्होंने प्रारूप समिति के विचारार्थ संविधान का एक कच्चा मसौदा तैयार किया था।”

भारतीय संविधान व्यक्तिगत नागरिकों के लिए नागरिक स्वतंत्रता की एक विस्तृत श्रृंखला की गारंटी और सुरक्षा प्रदान करता है, जिसमें धर्म की स्वतंत्रता, अस्पृश्यता का उन्मूलन और सभी प्रकार के भेदभाव को गैरकानूनी घोषित करना शामिल है। अंबेडकर उन मंत्रियों में से एक थे जिन्होंने महिलाओं के लिए व्यापक आर्थिक और सामाजिक अधिकारों की वकालत की और अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़े वर्गों के सदस्यों के लिए सिविल सेवाओं, स्कूलों और कॉलेजों में नौकरियों के आरक्षण की व्यवस्था शुरू करने के लिए विधानसभा का समर्थन हासिल किया, जो सकारात्मक कार्रवाई के समान एक प्रणाली है । भारत के विधिनिर्माताओं को इन उपायों के माध्यम से भारत के दलित वर्गों के लिए सामाजिक-आर्थिक असमानताओं और अवसरों की कमी को मिटाने की उम्मीद थी। संविधान सभा द्वारा 26 नवंबर 1949 को संविधान को अपनाया गया था। 

अंबेडकर ने 1953 में संसद सत्र के दौरान संविधान के प्रति अपनी असहमति व्यक्त की और कहा, “लोग हमेशा मुझसे कहते रहते हैं कि “ओह, आप संविधान के निर्माता हैं”। मेरा जवाब है कि मैं एक हैक था। मुझे जो करने के लिए कहा गया, मैंने अपनी इच्छा के विरुद्ध बहुत कुछ किया।” अंबेडकर ने आगे कहा कि, “मैं यह कहने के लिए पूरी तरह तैयार हूं कि मैं इसे जलाने वाला पहला व्यक्ति होऊंगा। मैं इसे नहीं चाहता। यह किसी को भी शोभा नहीं देता।” 

भीमराव अंबेडकर द्वारा अर्थशास्त्र की पढ़ाई :-

अंबेडकर विदेश में अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की पढ़ाई करने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने तर्क दिया कि औद्योगीकरण और कृषि विकास भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ा सकते हैं। उन्होंने भारत के प्राथमिक उद्योग के रूप में कृषि में निवेश पर जोर दिया। उद्धरण आवश्यक अंबेडकर ने राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास की वकालत की, शिक्षा, सार्वजनिक स्वच्छता, सामुदायिक स्वास्थ्य, आवासीय सुविधाओं को बुनियादी सुविधाओं के रूप में बल दिया।

अंबेडकर ने निम्न आय वर्ग के लिए आयकर का विरोध किया। उन्होंने अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए भूमि राजस्व कर और उत्पाद शुल्क नीतियों में योगदान दिया। उन्होंने भूमि सुधार और राज्य के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उनके अनुसार, जाति व्यवस्था, अपने श्रमिकों के विभाजन और पदानुक्रमिक प्रकृति के कारण, श्रम की आवाजाही (उच्च जातियां निम्न जाति के व्यवसाय नहीं करेंगी) और पूंजी की आ वाजाही (यह मानते हुए कि निवेशक पहले अपनी जाति के व्यवसाय में निवेश करेंगे) में बाधा डालती है। राज्य समाजवाद के उनके सिद्धांत के तीन बिंदु थे: कृषि भूमि पर राज्य का स्वामित्व, राज्य द्वारा उत्पादन के लिए संसाधनों का रखरखाव और जनसंख्या में इन संसाधनों का न्यायोचित वितरण। उन्होंने स्थिर रुपये के साथ एक मुक्त अर्थव्यवस्था पर जोर दिया जिसे भारत ने हाल ही में अपनाया है। 

अंबेडकर को अर्थशास्त्री के रूप में प्रशिक्षित किया गया था और 1921 तक वे एक पेशेवर अर्थशास्त्री थे, जब वे एक राजनैतिक नेता बन गए। 

उन्होंने अर्थशास्त्र पर तीन किताबें लिखीं :-

  • “ईस्ट इंडिया कंपनी का प्रशासन और वित्त
  • ब्रिटिश भारत में प्रांतीय वित्त का विकास
  • रुपये की समस्या: इसकी उत्पत्ति और इसका समाधान”

बाबासाहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर का विवाह :-

अंबेडकर की पहली पत्नी रमाबाई की लंबी बीमारी के बाद 1935 में मृत्यु हो गई। 1940 के दशक के अंत में भारत के संविधान का मसौदा पूरा करने के बाद, वे नींद की कमी से पीड़ित थे, उनके पैरों में न्यूरोपैथिक दर्द था और वे इंसुलिन और होम्योपैथिक दवाएँ ले रहे थे। वे इलाज के लिए बॉम्बे गए और वहाँ उनकी मुलाकात शारदा कबीर से हुई, जिनसे उन्होंने 15 अप्रैल 1948 को नई दिल्ली में अपने घर पर शादी की। डॉक्टरों ने एक साथी की सिफारिश की जो एक अच्छा रसोइया हो और उसकी देखभाल करने के लिए चिकित्सा ज्ञान रखता हो। उन्होंने सविता अंबेडकर नाम अपनाया और जीवन भर उनकी देखभाल की। सविता अंबेडकर, जिन्हें ‘माई’ भी कहा जाता था, का 29 मई 2003 को मुंबई में 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

डॉ भीमराव अंबेडकर द्वारा बौद्ध धर्म में धर्मांतरण :-

डॉ. अंबेडकर (Dr. Bhimrao Ambedkar) ने सिख धर्म अपनाने पर विचार किया, जिससे उत्पीड़न के विरोध को बढ़ावा मिला और इसलिए अनुसूचित जातियों के नेताओं से अपील की। लेकिन सिख नेताओं से मिलने के बाद, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि उन्हें “दूसरे दर्जे” का सिख दर्जा मिल सकता है। इसके बजाय, 1950 के आसपास, उन्होंने बौद्ध धर्म पर अपना ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया और विश्व बौद्ध फैलोशिप की बैठक में भाग लेने के लिए सीलोन (अब श्रीलंका) की यात्रा की। पुणे के पास एक नए बौद्ध विहार को समर्पित करते समय, अंबेडकर ने घोषणा की कि वह बौद्ध धर्म पर एक पुस्तक लिख रहे हैं, और जब यह समाप्त हो जाएगी, तो वह औपचारिक रूप से बौद्ध धर्म में परिवर्तित हो जाएंगे। उन्होंने भारतीय बौद्ध महासभा, या बौद्ध सोसाइटी ऑफ इंडिया की स्थापना की। 

श्रीलंकाई बौद्ध भिक्षु हम्मालावा सद्दातिस्सा के साथ बैठकों के बाद , अंबेडकर ने 14 अक्टूबर 1956 को नागपुर में अपने और अपने समर्थकों के लिए एक औपचारिक सार्वजनिक समारोह आयोजित किया। पारंपरिक तरीके से एक बौद्ध भिक्षु से तीन शरण और पांच उपदेशों को स्वीकार करते हुए, अंबेडकर ने अपनी पत्नी के साथ अपना धर्मांतरण पूरा किया। इसके बाद उन्होंने अपने आसपास इकट्ठे हुए लगभग 500000 समर्थकों का धर्म परिवर्तन कराया।

बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की मृत्यु

1948 से अंबेडकर को मधुमेह था। दवा के दुष्प्रभावों और कमज़ोर दृष्टि के कारण वे जून से अक्टूबर 1954 तक बिस्तर पर रहे। 1955 के दौरान उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया। अपनी अंतिम पांडुलिपि बुद्ध और उनका धम्म पूरा करने के तीन दिन बाद, अंबेडकर की मृत्यु 6 दिसंबर 1956 को दिल्ली में उनके घर पर नींद में ही हो गई। दिल्ली में 26 अलीपुर रोड स्थित उनके घर में अंबेडकर के लिए एक स्मारक बनाया गया था। उनकी जन्मतिथि को अंबेडकर जयंती या भीम जयंती के रूप में जाना जाता है और इसे कई भारतीय राज्यों में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है। उन्हें 1990 में मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 

उनके जन्म और मृत्यु की वर्षगांठ पर, तथा नागपुर में धम्म चक्र प्रवर्तन दिवस (14 अक्टूबर) पर, मुंबई में उनके स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कम से कम पाँच लाख लोग एकत्रित होते हैं। हज़ारों किताबों की दुकानें खोली जाती हैं, और किताबें बेची जाती हैं। अपने अनुयायियों के लिए उनका संदेश था “शिक्षित बनो, संगठित हो जाओ और संघर्ष करो!”

डॉ. अंबेडकर द्वारा लिखी गईं पत्रिकाएं 

डॉ. अंबेडकर (B. R. Ambedkar) ने आम लोगों को अपनी विचारधारा से जोड़ने के लिए मूकनायक (1920), बहिष्कृत भारत (1924), समता (1928), जनता (1930), आम्ही शासनकर्ती जमात बनणार (1940), तथा प्रबुद्ध भारत (1956) जैसी कई पत्र-पत्रिकाओं लिखीं तथा लोगों तक अपने विचारों को पहुंचाया।

निष्कर्ष

अंबेडकर ने अपने जीवन के प्रारंभिक दिनों में जातिवाद और सामाजिक असमानता के साथ सामना किया। उन्होंने अपने शिक्षा की प्राप्ति के लिए कठिनाईयों का सामना किया, परंतु उनकी दृढ़ इच्छा और अद्भुत धैर्य ने उन्हें उनके लक्ष्यों तक पहुंचाया। उन्होंने विदेश में शिक्षा प्राप्त की, जहां उन्होंने अपने विचारों को और विकसित किया। डॉ. अंबेडकर का सर्वांगीण योगदान उनके संविधान निर्माण में था। भारतीय संविधान के प्रमुख लेखक के रूप में, उन्होंने समाज के अन्याय और असमानता के खिलाफ लड़ाई लड़ी। उन्होंने सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक समानता के लिए संघर्ष किया और विभाजनों को दूर करने के लिए काम किया। अंबेडकर के विचारों का प्रभाव आज भी भारतीय समाज में महसूस किया जाता है। उन्होंने न केवल विशेष वर्गों के लिए बल्कि समाज के सभी वर्गों व महिलाओं के लिए समानता और न्याय की बात की। उनकी यात्रा और उनका योगदान सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत है।

सर्व धर्म की एकता का आधार 

अंबेडकर जी का परिवार पूर्व से ही कबीरपंथी था। कबीर परमेश्वर जी के विचारों से पूरा परिवार प्रभावित था। अंबेडकर जी ने कितना संघर्ष किया कि सर्व मानव समाज एक हो, छुआछूत, ऊंच-नीच का भेदभाव खत्म हो। लेकिन वास्तव में पूर्णरूपेण सफलता प्राप्त नहीं हुई। भारत एक धार्मिक देश है। सभी धर्म के लोग अपने जीवन में अपने-अपने धर्म शास्त्रों को आधार बनाकर जीते हैं। सर्व धर्म शास्त्रों के आधार पर ही हम सब एक हो सकते हैं। समाज से छुआछूत ऊंच-नीच का भेदभाव तभी समाप्त होगा।

सर्व धर्म शास्त्रों में समानता 

संत रामपाल जी महाराज जी ने आज सर्व धर्म शास्त्रों को खोलकर दिखाया है कि परमात्मा एक है उसका नाम कबीर है। वेदों में उस परमात्मा का नाम कविर्देव लिखा है, कुरान शरीफ में अल्लाह कबीर, गुरु ग्रंथ साहिब में हक्का कबीर, बाइबल में Kabir लिखा हुआ है। इस बात को उन सभी महापुरुषों की वाणियों ने भी प्रमाणित किया है जिन्होंने परमात्मा को देखा है। आदरणीय गुरु नानक जी, धर्मदास साहेब जी, संत गरीबदास जी, मलुक दास जी, संत घीसा दास जी, दादू साहेब जी इन महापुरुषों द्वारा लिखित वाणियों में कबीर परमेश्वर ही सर्व सृष्टि रचनहार हैं। सर्व धर्म शास्त्रों  में छिपे गूढ़ रहस्यों को जानने के लिए अभी डाउनलोड करें Sant Rampal Ji Maharaj App

डॉ. बी. आर. अंबेडकर से सम्बंधित योग्य प्रश्नोत्तरी

Q1. भारत के प्रथम कानूनमंत्री कौन थे?

Ans. भारत के प्रथम कानून मंत्री डॉ. भीमराव अंबेडकर थे।

Q2. डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म कब तथा कहाँ हुआ था?

Ans. अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महू (वर्तमान मध्यप्रदेश) में हुआ था।

Q3. डॉ. अंबेडकर के माता-पिता का क्या नाम था?

Ans. डॉ. भीमराव अंबेडकर जी के पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल तथा माता का नाम भीमाबाई था।

Q4. डॉ. भीमराव अंबेडकर को लोग अन्य किस नाम (उपनाम) से भी बुलाते हैं?

Ans. बाबा साहब

Q5. डॉ. बी. आर. अंबेडकर (बाबा साहब अंबेडकर) अपने माता पिता की कौन सी वीं संतान थे?

Ans. अंबेडकर जी अपने माता पिता की 14वीं संतान थे।

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