Parag Agarwal: IIT Bombay से पढ़ाई करने वाले पराग कैसे बने ट्विटर के CEO, जानिए उनके जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

Home Hindi News Parag Agarwal: IIT Bombay से पढ़ाई करने वाले पराग कैसे बने ट्विटर के CEO, जानिए उनके जीवन से जुड़े रोचक तथ्य
Parag Agarwal in Hindi कैसे बने ट्विटर के CEO, उनके जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

Parag Agarwal in Hindi माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) के सीईओ के पद के लिए भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) के नाम का ऐलान होने के बाद एक बार फिर भारत के टैलेंट की चर्चा हो रही है. आयरिश उद्यमी पैट्रिक कॉलिसन से लेकर एलन मस्क तक यह मान रहे हैं कि भारतीय टैलेंट से दुनिया को लाभ मिल रहा है. बता दें गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ए़डोबी, आईबीएम, पालो आल्टो नेटवर्क्स और वीएम वेयर सरीखी कंपनियों का संचालन भारतीयों की अगुआई में हो रहा है. आज हम आपको बताएंगे उन भारतीय CEOs के बारे में जो अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के अहम पद पर हैं.

Parag Agarwal in Hindi कैसे बने ट्विटर के CEO, उनके जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

पराग अग्रवाल की जीवनी (Parag Agarwal Biography, height, net worth In Hindi) – आज यानी 29 नवंबर 2021 को ट्विटर के नए सीईओ की घोषणा कर दी गई है | पराग अग्रवाल वो पिछले 10 वर्ष से ट्विटर के लिए काम कर रहे है | उनकी पहचान पहले सीटीओ के रूप में की जाती थी लेकिन अब उन्होंने जैक डोर्सी की जगह ले ली है | ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने सीईओ का पद छोड़ने के बाद अब भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Agarwal) को ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त कर दिया गया है | इस पोस्ट में बताएंगे की पराग अग्रवाल कौन है ? और उनके पूरे जीवन परिचय, नेट वर्थ (Parag Agrawal Twitter net worth ) के बारे में जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ेे |

पराग अग्रवार का निजी जीवन (Life History of Parag Agarwal in HIndi)

पराग अग्रवाल ने पेशे से फिजीशियन विनीता अग्रवाल से शादी की है. विनीता अग्रवाल के ट्विटर हैंडल के मुताबिक, वो स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन में चिकित्सक और क्लीनिकल प्रोफेसर हैं. पराग और विनीता सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में रहते हैं. इन दोनों का एक छोटा बेटा है, जिसका नाम अंश अग्रवाल है. 

पराग अग्रवाल कौन है? (Who is Parag Agarwal)

पराग अग्रवाल के लगभग 10 वर्ष तक ट्विटर कंपनी में काम किया | जानिए पराग अग्रवाल का इंजीनियर से सीईओ तक का सफर कैसा रहा ?हमारी टीम ने ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल का जीवन परिचय की पूरी जानकारी हिंदी में, अलग अलग वेबसाइट से इकट्ठा की है |

  • पराग अग्रवाल का इंस्टाग्राम अकाउंट लिंक–https://instagram.com/paraga
  • पराग अग्रवाल का ट्विटर अकाउंट लिंक – https://twitter.com/paraga

IIT Bombay से पढ़े हैं ट्विटर के नए सीईओ पराग

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा उन्होंने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में डॉक्टरेट किया है। पराग अग्रवाल 2011 से ही ट्विटर में काम कर रहे हैं और 2017 से कंपनी के सीटीओ के पद पर नियुक्त हैं। जब वह कंपनी में शामिल हुए थे तब ट्विटर के कर्मचारियों की संख्या 1,000 से भी कम हुआ करती थी।

■ Also Read: Moto G31 हुआ 50MP कैमरा और 5000mAh की तगड़ी बैटरी के साथ लॉन्च, देखें Features

Parag Agarwal in Hindi: पराग अग्रवाल का जीवन परिचय (हिंदी में)

पूरा नाम (Name)पराग अग्रवाल
नागरिकता (Citizenship)संयुक्त राज्य अमेरिका
गृह नगर (Hometown)भारत
वर्तमान पतासैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
शिक्षा (Education)भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे
बीटेक। कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) कंप्यूटर साइंस
2005 – 2012
धर्म (Religion)हिंदू
भाषा का ज्ञान (Language)हिंदी, अंग्रेजी
पेशा (Occupation)ट्विटर के सीईओ, कंप्यूटर इंजीनियर
लंबाई (Height)5’6
वजन (Weight)73 किलो
राशि (Zodiac Sign)कर्क
कुल संपत्ति (Net Worth)

क्यों देना पड़ा जैक डोर्सी को इस्तीफा?

जैक डोर्सी को ट्विटर के सीईओ पद से इसलिए इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि वह एक वित्तीय भुगतान कंपनी स्क्वायर के भी सीईओ हैं। स्क्वायर की स्थापना उन्होंने ही की है। ऐसे में कुछ बड़े निवेशकों ने जैक डोर्सी के एक साथ दो कंपनी के सीईओ होने पर सवाल उठाए थे। सवाल किए जा रहे थे कि क्या वह प्रभावी रूप से दोनों कंपनियों का नेतृत्व कर सकते हैं? इसी के चलते उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला किया। जैक डोर्सी ने ही 15 पहले मार्च 2006 में ट्विटर की स्थापना की थी और फिर 2008 तक कंपनी के सीईओ भी रहे। 2008 में उन्होंने इस भूमिका से हटा दिया गया और 2015 में जब डिक कोस्टोलो ने पद छोड़ा तो वह दोबारा ट्विटर के सीईओ बनकर कंपनी में लौट आए।

Credit: Janstta

Salary of Parag Agrawal

जैक के बाद पराग अग्रवाल ही टि्वटर के सीईओ यानी कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाए गए हैं. पराग अग्रवाल आईआईटी बॉम्बे में पढ़े लिखे हैं. टि्वटर में पराग अग्रवाल की तनख्वाह की बात करें तो यह 10 लाख डॉलर होगा. भारतीय करंसी में यह हिसाब 7,51,13,500 रुपये का बनता है. इसके अतिरिक्त बोनस भी होगा.

पराग अग्रवाल का सफर

पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को 29 नवंबर को टि्वटर का सीईओ बनाया गया. इसी के साथ वे ग्लोबल टेक कंपनियों की एलिट सीईओ रैंकिंग में शामिल हो गए जिसमें माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नाडेला, अल्फाबेट के सुंदर पिचाई, आईबीएम के अरविंद कृष्णा और अडोब के शांतनु नारायण के नाम हैं. अग्रवाल साल 2011 में टि्वटर से जुड़े थे और उन्होंने अक्टूबर 2017 तक चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर का पद धारण किया है.

Read in English on SA News Channel: Parag Agrawal Becomes New CEO At Twitter As Jack Dorsey Steps Down

सीईओ का पद ग्रहण करने के बाद पराग अग्रवाल ने टि्वटर के कर्मचारियों के नाम एक पत्र जारी किया. इसमें अग्रवाल ने लिखा है, “मैं टि्वटर के अविश्वसनीय प्रभाव, हमारी निरंतर प्रगति और हमारे आगे के रोमांचक अवसरों को देखता हूं. हमारा उद्देश्य इससे पहले कभी भी इतना महत्वपूर्ण नहीं रहा है. हमारे लोग और हमारी संस्कृति दुनिया में किसी भी चीज़ से अलग हैं. हम एक साथ क्या कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है.”

क्या है श्रेया घोषाल से कनेक्शन

दरअसल श्रेया घोषाल और पराग अग्रवाल काफी अच्छे और पुराने दोस्त हैं। श्रेया घोषाल की तरफ से साल 2010 में एक ट्वीट किया था कि मुझे एक और बचपन का दोस्त मिला है! जो खाने का शौकीन है। साथ ही ट्रैवलिंग का शौक रखता है। उन्होंने आगे लिखा था कि पराग एक स्टैनफोर्ड स्कॉलर है! उन्होंने पराग को फॉलो करने की अपील की थी। यह वाकया पराग के बर्थडे के एक दिन पहले का था, जिसमें श्रेया घोषाल पराग को बधाई देने की बात कह रही हैं। पराग की तरफ से भी श्रेया घोषाल के साथ फोटो शेयर की थी। पराग ने लिखा, ‘श्रेया घोषाल आप काफी प्रभाव वाली शख्स हैं। कई ट्विटर मैसेज आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

19 + three =