World Bicycle Day 2021: जानिए कब और क्यों मनाया जाता है विश्व बाइसिकल दिवस?, क्या हैं इसका इतिहास?

World Bicycle Day 2021: टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी फिट और स्वस्थ रहने का एक बेहतर तरीका है. साइकिलिंग कार्बन डाइऑक्सीइड उत्सर्जन कमी में योगदान करती है क्योंकि उसमें स्वाभाविक जीरो उत्सर्जन मान होता है.

विश्व बाइसिकल दिवस क्यों मनाा जाता है?

  • साइकिल का उपयोग बढ़ाने का मतल ग्रीनहाउस गैस का कम उत्सर्जन- साइकिलिंग कार्बन डाइऑक्सीइड उत्सर्जन कमी में योगदान करती है क्योंकि उसमें स्वाभाविक जीरो उत्सर्जन मान होता है. 
  • साइकिलिंग स्वस्थ जीवन की ओर ले जाती है- साइकिलिंग से कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस, मांसपेशी की ताकत और लचीलापन में वृद्धि होती है. ये जोड़ की गतिशीलता को सुधारती है और तनाव के लेवल को कम करने में मदद करती है. 
  • साइकिलिंग से पैसे की बचत होती है- साइकिल परिवहन के लिए सबसे सस्ता जरिया है. कार, बाइक में तेल का इस्तेमाल होता है और तेल के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है. वाहन के खराब होने पर अच्छी खासी रकम खर्च होती है, जबकि साइकिल से यात्रा करने में इसका जोखिम नहीं है. 
  • 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को विश्व बाइसिकिल दिवस के तौर पर घोषित किया. इस साल दुनिया में चौथा विश्व बाइसिकल दिवस मनाया जा रहा है, लेकिन कोविड-19 के सोशल डिस्टेंसिंग नियमों की वजह से लोग अपने-अपने देशों में साइकिलिंग कार्यक्रम आयोजित नहीं कर पाएंगे. लेकिन, आप इस खास दिन पर अपने परिजनों और दोस्तों को शुभकामना, संदेश भेजकर मना सकते हैं. 

World Bicycle Day Important: साइकिल का महत्त्व

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार विश्व  साइकिल दिवस का महत्त्व सदस्य राज्यों को विभिन्न विकास रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने और अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय विकास नीतियों और कार्यक्रमों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है. साथ ही यह दिन सदस्य राज्यों को सर्वोत्तम प्रथाओं और समाज के सभी सदस्यों के बीच साइकिल को बढ़ावा देने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर साइकिल सवारी को व्यवस्थित करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है.

Also Read: World Environment Day 2021: विश्व पर्यावरण पर जानिए इसका इतिहास और महत्व?

यह दिन बच्चों और युवाओं के लिए शिक्षा को मजबूत करने, स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने, बीमारियों को रोकने, सामाजिक समावेश और सुविधा प्रदान करने के लिए साइकिल के उपयोग को समझने के लिए भी प्रोत्साहित करता है. विश्व साइकिल दिवस मनाये जाने की वजह साइकिल की विशेषता और बहुमुखी प्रतिभा को पहचान देना भी है. कहा गया कि शहरवासी अपने आसपास की दूरी तय करने के लिए अगर साइकिल का इस्तेमाल करें तो इससे प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पेट्रोल की खपत कम होगी. साथ ही शहर का प्रदूषण स्तर भी कम होगा.

World Bicycle Day 2021 पर जाने यसाइकिल चलाने के फायदे

साइकिल चलाना केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. ये बेहतर एक्सरसाइज़ है. ये हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है और फिटनेस बरकरार रहती है.शरीर की मांसपेशियों को हेल्दी और मजबूत बनाती है. साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है. थकान की वजह से अच्छी नींद लाने में मदद करती है. तनाव के स्तर और डिप्रेशन को भी कम करती है. साइकिलिंग करके एक्स्ट्रा कैलोरी को बहुत ही आसानी से बर्न किया जा सकता है.स्वास्थ्य के साथ-साथ साइकिल आपके पैसे बचाने का काम भी करती है.

Credit: OneIndia

विश्व बाइसिकल दिवस पर खास मैसेज

साइकिल किफायती परिवहन है और पर्यावरण को उससे खतरा नहीं है. उसके जरिए समाज जीत की स्थिति में होता है. हैप्पी विश्व बाइसिकल दिवस!

  • क्यों चलाएं कार जब आपके सफर के लिए हो साइकिल! हैप्पी विश्व बाइसिकल दिवस!
  • सुनसान सड़क पर काम से घर आते हुए साइकिल की सवारी के बारे में सोचो. साइकिल की सवारी रोमांटिक भी हो सकती है! हैप्पी विश्व बाइसिकल दिवस!
  • साइकिल के मुकाबले पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना आवागमन का कोई बेहतर साधन नहीं है. 
  • दुनिया स्वस्थ जगह हो जाएगी अगर हम अपनी दैनिक रूटीन में साइकिल को अपनाएं.
  • जब हम अन्य माध्यम पर साइकिल को प्राथमिकता देते हैं, तो न सिर्फ हम फिट रहते हैं बल्कि स्वस्थ भी रहते हैं

Also Read: Commonwealth Day 2021 India: SatBhakti Is the Real Commonwealth 

One thought on “World Bicycle Day 2021: जानिए कब और क्यों मनाया जाता है विश्व बाइसिकल दिवस?, क्या हैं इसका इतिहास?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *