World Food Day 2022 [Hindi]: जानिए क्या है विश्व खाद्य दिवस का इतिहास?

World Food Day 2022 [Hindi] Theme, History, Quotes, Healthy Diet

Last Updated on 16 October 2022 [Hindi], 3:35 PM IST: World Food Day 2022 in Hindi: विश्व खाद्य दिवस हर साल 16 अक्टूबर को कई संगठनों द्वारा मनाया जाता है, जो खाद्य सुरक्षा से संबंधित हैं, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय कोष कृषि विकास, विश्व खाद्य कार्यक्रम और बहुत कुछ.

विश्व खाद्य दिवस 2022 की थीम (World Food Day Theme)

कोविड 19 (COVID-19) महामारी ने आज पूरी दुनिया के देशों को प्रभावित किया है, #WorldFoodDay ने वैश्विक एकजुटता के लिए सबसे कमजोर लोगों को ठीक करने और खाद्य प्रणालियों को उनके लिए अधिक टिकाऊ बनाने में मदद करने का आह्वान किया है. Theme: हमारे कार्य हमारा भविष्य हैं- बेहतर उत्पादन, बेहतर पोषण, बेहतर वातावरण और बेहतर जीवन” (Our actions are our future- Better production, better nutrition, a better environment and a better life)

विश्व खाद्य दिवसका इतिहास (World Food Day History)

खाद्य और कृषि संगठन के सदस्य देशों ने नवंबर 1979 में 20वें महासम्मेलन में विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) की स्थापना की और 16 अक्टूबर 1981 को विश्व खाद्य दिवस मनाने की शुरुआत की. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 5 दिसंबर 1980 को इस निर्णय की पुष्टि की गई और सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय संगठनों से विश्व खाद्य दिवस मनाने में योगदान देने का आग्रह किया. 1981 से, विश्व खाद्य दिवस (World Food Day 2020) हर साल आयोजित किया जाता है.

खाद्य और कृषि संगठन

यह संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, जो अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के माध्यम से भूख को हराने की दिशा में काम करती है. एफएओ का उद्देश्य सभी के लिए खाद्य सुरक्षा प्राप्त करना है और यह सुनिश्चित करना है कि सक्रिय स्वस्थ जीवन जीने के लिए लोगों को पर्याप्त उच्च गुणवत्ता वाला भोजन मिल सके. इसके 194 सदस्य राज्य हैं और यह पूरी दुनिया में 130 से अधिक देशों में काम करता है.

यह भी पढे़ं-World Mental Health Day: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस क्या है इसका इतिहास?

वर्ल्ड फूड डे जुड़े ये फैक्ट्स (Facts)

  • रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 821 मिलियन लोग लंबे समय से कुपोषित हैं। कोरोना महामारी के बाद ये आंकड़ा और बढ़ गया है।
  • लगभग 99 फीसदी कुपोषित लोग विकासशील देशों में रहते हैं। -दुनिया भर में भूखे लोगों में लगभग 60 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं।
  • लगभग पांच में से एक बच्चे को जन्म के साथ ही पोषित आहार नहीं मिल पाता है। – हर साल लगभग 20 मिलियन शिशु जन्म के समय कम वजन के साथ पैदा होते हैं, उनमें से 96.5% विकासशील देशों में होते हैं।
  • 5 साल से कम उम्र के बच्चों में होने वाली कुल मौतों में से लगभग 50 फीसदी मौत कुपोषण के कारण होती है।

एक स्वास्थ्यवर्द्धक आहार (Healthy diet) क्या है?

एक स्वस्थ आहार एक अच्छा जीवन जीने के लिए और बीमारी के खतरे को कम करने के लिए पर्याप्त, सुरक्षित, पौष्टिक और विविध खाद्य पदार्थ प्रदान करके लोगों की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है. अगर आप स्वस्थ आहार खाते हैं, तो पोषक तत्व आपके शरीर में पहुंचेंगे और आप स्वस्थ, सक्रिय और मजबूत बने रहेंगे. स्वस्थ आहार के साथ शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

Credit: OneIndia Hindi

World Food Day 2022 Quotes in Hindi

  • आज हम सभी को जागरूक करेंगे, खाद्य संकट को हम दूर करेंगे
  • विश्व की समस्या को हम दूर करें, लोगों को हम जागरूक करें
  • सबसे बढ़कर हमने माना है, खाद दिवस हमने माना है
  • देश की स्थिति बदलेगी, ना बेरोजगारी होगी ना भुखमरी होगी
  • खाद्य सुरक्षा करेंगे, हर किसी को जागरूक करेंगे
  • खाद्य सुरक्षा नियमों का पालन करें, स्वच्छता और सफाई का ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *