Bihar Board 12th Result 2021: बिहार बोर्ड परीक्षा 10 वीं, 12 वीं परिणाम 2021 को ऐसे जाँचे

Bihar Board 12th Result 2021– बिहार बोर्ड इंटर के छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। लाखों छात्रों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। कुछ ही दिनों में बोर्ड 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2021 जारी कर सकता है। जानकारी के अनुसार, इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो गया है और टॉपर्स का वैरिफिकेशन किया जा रहा है। मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। रिजल्ट जारी करने से पहले बोर्ड ने परीक्षा में पूछे गए बहुवैकल्पिक प्रश्नों की आंसर-की जारी की थी। जिसक बाद छात्रों की ओर से किए गए ऑब्जेक्शन पर विचार चल रहा है। माना जा रहा है कि बिहार बोर्ड जल्द ही इंटर के नतीजे घोषित कर सकता है। हालांकि बोर्ड की ओर से रिजल्ट डेट को लेकर आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

Bihar Board 12th Result 2021 Hindi News

इसको लेकर कोरोना काल में भी गाइडलाइन्स का पालन करते हुए बोर्ड ने देश में सबसे पहले परीक्षा का आयोजन कर जहां रिकॉर्ड स्थापित किया है. वहीं सबसे पहले रिज़ल्ट जारी बोर्ड रिकॉर्ड स्थापित करने की कोशिश में है. बता दें कि पिछले साल भी बोर्ड ने 24 मार्च को अचानक रिजल्ट जारी कर सबको हैरान कर दिया था और इस बार भी बोर्ड कुछ ऐसी ही तैयारी में जुटा है.

जानिए बीते कुछ सालों में कब-कब जारी हुआ 12वीं का रिजल्ट

बिहार बोर्ड ने पिछले साल इंटर का रिजल्ट 24 मार्च को जारी किया था। ऐसे में छात्रों व अभिभावकों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या पिछले साल की तरह इस साल भी बोर्ड 24 मार्च को रिजल्ट जारी करेगा। हालांकि अभी तक परिणाम को लेकर बोर्ड ने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है। इसके पहले साल 2019 में बिहार बोर्ड ने 12वीं के नतीजे 30 मार्च को जारी किए थे। 2018 में बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परिणाम 06 जून को घोषित किया गया था। साल 2017 में इंटर का रिजल्ट 30 मई को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था।

कहां चेक कर सकते हैं Bihar Board 12th Result 2021?

आप लाइव हिंदुस्तान पर भी बिहार बोर्ड के नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद जैसे ही रिजल्ट जारी होगा, आपको लाइव हिंदुस्तान सबसे पहले नोटिफिकेशन भेजेगा। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के नतीजे http://onlinebseb.in व biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किए जाएंगे।

Bihar Board Inter Result Date: बिहार बोर्ड बनाएगा रिकॉर्ड

ऐसा माना जा रहा है कि इस बार बिहार बोर्ड पूरे देश में सबसे पहले 12वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट देने वाला बोर्ड बन जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि सीबीएसई और आइसीएसई सहित कई राज्यों के बोर्ड अभी रिजल्‍ट जारी करना तो दूर, परीक्षा भी नहीं ले पाए हैं.

बिहार बोर्ड परीक्षा 10 वीं, 12 वीं परिणाम 2021 की ऐसे करें जांच

छात्र बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइटों यानी- biharboardonline.com, biharboardonline.bihar.gov.in, और onlinebseb.in पर परिणाम देख सकेंगे. छात्रों को, जो बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे परिणामों पर नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइटों पर कड़ी निगरानी रखें.

Bihar Board 12th Result 2021: टॉपर्स के इंटरव्यू का हो रहा है आयोजन

टॉपर स्टूडेंट्स का इंटरव्यू ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है. इंटरव्यू की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी कर देगा. बता दें कि बीते वर्षों में बिहार बोर्ड परीक्षा के कुछ टॉपर्स की योग्‍यता पर विवाद खड़ा होने के बाद यह प्रक्रिया कुछ साल पहले शुरू की गई है.

बीएसईबी बिहार बोर्ड 12 वीं के परिणाम 2021 को घोषित करने के बाद कैसे देखें:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • मुख पृष्ठ पर, “परिणाम” टैब पर क्लिक करें
  • उस लिंक पर क्लिक करें जो पढ़ता है, II बारहवीं कक्षा के परिणाम ”
  • उस विशेष स्ट्रीम पर क्लिक करें जिसके लिए आप परिणामों की जांच करना चाहते हैं
  • एक नया पृष्ठ डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा
  • अपने क्रेडेंशियल्स में 6.Key और लॉग इन करें
  • परिणाम डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा
  • परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसका प्रिंटआउट लें

बोर्ड परीक्षा के लिए हुआ था 30 लाख रजिस्ट्रेशन

राज्य में शैक्षणिक सत्र 2020-21 बोर्ड परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. जिसमें 12वीं की परीक्षा के लिए 13.5 और 10वीं की परीक्षा के लिए 16.8 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था. वहीं पिछले वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 15 लाख 29 हजार 393 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

पिछले साल इस दिन जारी हुआ था रिजल्ट

बीते साल (2020) में परीक्षा 13 फरवरी को खत्म हो गई थी और रिजल्ट 24 मार्च को जारी कर दिया गया था. इस बार बिहार बोर्ड इटंर की परीक्षा एक फरवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चली. कोरोना संकट के बाद भी रिकॉर्ड 40 दिनों में रिजल्ट की घोषणा हुई थी.

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2021 ऐसे करें चेक

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को समिति की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके बाद वेबसाइट पर उपलब्ध कराये जाने वाले बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा. फिर नये पेज पर परीक्षार्थियों को अपने विवरण (रोल नंबर, आदि) भरकर सबमिट करना होगा. इसके बाद परीक्षार्थी अपना बीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2021 और स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे. स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी स्टूडेंट्स को सेव कर लेनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *