Weather Forecast News: उत्तर भारत में बदला मौसम का मिज़ाज, आसमान में बादलों की आवाजाही से सताने लगी शीतलहर

Weather Forecast News [Hindi] उत्तर भारत में बदला मौसम का मिज़ाज

Weather Forecast News [Hindi]: जम्मू कश्मीर के पास आए नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है और मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। यूपी समेत कानपुर में आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है और शीत लहर सताने लगी है। इस वजह से रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। मंगलवार को तेज धूप के कारण अधिकतम तापमान भले ही 27 डिग्री सेल्सियस रहा लेकिन न्यूनतम तापमान घटकर नौ डिग्री सेल्सियस हो गया। दो दिन पहले रविवार को न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिन तक मौसम में बदलाव दिखने की संभावना जताई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई।

  • उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई।
  • केरल में छिटपुट हल्की बारिश हुई।
  • पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है।

Weather Forecast News: यहां छिटपुट बारिश की संभावना

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है. आईएमडी ने 23 फरवरी तक सिक्किम में हल्की या मध्यम वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है.

Also Read: Delhi Weather News: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से फिर बढ़ी ठंड

दिल्‍ली में 26 फरवरी के लिए येलो अलर्ट, NCR में क्‍या

राजधानी में बुधवार को आंशिक तौर पर बादल छाएंगे। अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 25 फरवरी की शाम को मौसम बदल सकता है और बूंदाबांदी हो सकती है और बादल छाएंगे। वहीं 26 फरवरी को येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश की संभावना है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा और 28 फरवरी को तापमान एक बार फिर 28 डिग्री पर पहुंच सकता है।

Weather Forecast News: तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई जगहों पर आज से 25 फरवरी तक बारिश की संभावना है. साथ ही तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं. बताया जा रहा है कि  हवा की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच हो सकती है. चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर बना हुआ है

Also Read: Delhi Weather (Delhi Rains): दिल्ली में बारिश ने राहत के साथ ढाया कहर

Weather Update Today in Hindi

शहरन्यूनतम तापमानअधिकतम तापमान
दिल्ली12.027.0
श्रीनगर3.08.0
अहमदाबाद17.033.0
भोपाल13.030.0
चंडीगढ़14.025.0
देहरादून10.024.0
जयपुर15.029.0
शिमला 7.016.0
मुंबई 20.032.0
लखनऊ11.030.0
गाजियाबाद15.025.0
जम्मू12.016.0
लेह-10.0-2.0
पटना12.028.0
Credit: Aaj Tak

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बारिश की संभावना 

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलो में मौसम गतिशील और परिवर्तनशील बना हुआ है. मौसम की अठखेलियों से सभी ऋतुओं का गर्मी ऋतु और शीत ऋतु के साथ बरसात ऋतु और बसंत ऋतु का आमजन को फरवरी के महीने में अहसास हो रहा है. वहीं, पश्चिमी यूपी के गौतमबुद्धनगर, मेरठ, मथुरा, गाजियाबाद, बागपत, जालौन आदि जिलो में आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है. 

Oneindia Hindi | वनइंडिया हिंदी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − 12 =