World Religion Day [Hindi]: क्यों मनाया जाता है विश्व धर्म दिवस?

विश्व धर्म दिवस (World Religion Day) हर जनवरी महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। विश्व धर्म दिवस का उद्देश्य सभी धर्मों के बीच समझ और शांति को बढ़ावा देना है, लोगों को अन्य धर्मों और उनके अनुयायियों के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करना है।

World-Religion-Day-images-quotes

यह शुरू में बहाई विश्वास के अनुयायियों द्वारा शुरू किया गया था। यह एक विश्वास है जिसे 1863 में इराक में स्थापित किया गया था। बहुओं का मानना ​​है कि सभी धर्मों में सामान्य विशेषताएं हैं और सभी धर्मों का सम्मान किया जाना चाहिए। उनका मानना ​​है कि एक ईश्वर है जिसे सभी धर्मों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। उनके विश्वास में, यह भगवान वर्षों से सभी धर्मों के विकास का कारण है। विश्वास के अनुयायियों का मानना ​​है कि सभी मनुष्य समान रूप से पैदा हुए हैं, और हम सभी के धर्म या पंथ की परवाह किए बिना समान अधिकार हैं।

World Religion Day History (विश्व धर्म दिवस का इतिहास)

इस दर्शन को ध्यान में रखते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका के Baha’is की राष्ट्रीय आध्यात्मिक सभा ने 1949 में विश्व धर्म दिवस की संस्था की घोषणा की। इस तरह का पहला दिन 1950 में मनाया गया था।

यह बहरीन विश्वास की आध्यात्मिक सभा द्वारा शुरू किया गया था। यह पहली बार 1947 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के मेन राज्य में विश्व धर्म के माध्यम से विश्व शांति के लिए एक दिन के रूप में जाना जाता था। 1949 तक, यह कार्यक्रम अमेरिका में अन्य समुदायों में आयोजित किया जा रहा था। 1950 में इसे विश्व धर्म दिवस के रूप में जाना जाने लगा। यह निर्णय लिया गया कि वर्ष में एक दिन, सभी धर्मों को मनाया जाना चाहिए और उनकी समान प्रशंसा की जानी चाहिए।

यह दिन दुनिया के सभी धर्मों के सदस्यों को यह बताने के लिए कहता है कि धर्म का एक सामान्य आध्यात्मिक लक्ष्य है, और इसका उद्देश्य धार्मिक लोगों की एकता को बढ़ावा देना और ऐतिहासिक मतभेदों को दूर करना है। सदियों से, विभिन्न धर्मों और धर्मों ने अपने धर्म के प्रभुत्व के लिए वैचारिक और शारीरिक दोनों रूप से लड़ाई लड़ी है। विश्व धर्म दिवस इसे दूर करने और विश्वासों के बीच एक शांतिपूर्ण समझ प्राप्त करने का प्रयास करता है।

Also Read: National Youth Day 2021: Swami Vivekananda Jayanti पर जानिए विवेकानंद जी के अनसुलझे रहस्य

पिछले कुछ वर्षों में बहे विश्वास कुछ आलोचनाओं और उत्पीड़न के तहत आया है, मुख्य रूप से अन्य धर्मों से जो इसे ईश निंदा के रूप में देखते हैं, क्योंकि यह रूढ़िवादी शिक्षाओं में से कई की अस्वीकृति है जो कुछ प्रमुख धर्मों में से एक है। विश्व धर्म दिवस शांति और सद्भाव को बढ़ावा देकर इन मतभेदों को जीतने की कोशिश करता है, और उन लाभों को देखता है जो हमारी दुनिया में सभी धर्मों ने किए हैं और उन तरीकों से जिनमें विश्वास लोगों को अन्य बाधाओं में एकजुट कर सकता है।

यह विश्वास बताता है कि एक ईश्वर है, और इस तरह, एक ऐसा धर्म जो केवल दुनिया भर में और इतिहास के माध्यम से अलग-अलग रूप में परिलक्षित होता है। दीर्घकालिक लक्ष्य एक एकीकृत दुनिया को प्राप्त करना है जहां हर कोई एक ही धर्म का पालन करता है, जो स्वयं विश्वास का रूप लेगा। विश्व धर्म दिवस एक कड़ाई से मनाए जाने वाले उत्सव के रूप में मनाया जाता है, और अब इसे इंटरफेथ सद्भाव और समझ के व्यापक उत्सव के रूप में देखा जाता है।

विश्व धर्म दिवस (World Religion Day) कैसे मनाया जाता है?

विश्व धर्म दिवस विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। कई लोग विशेष सेवाओं में भाग लेंगे, जो अन्य धर्मों के सम्मान के आसपास केंद्र हैं और छह मुख्य धर्मों के सार्वभौमिक संदेश को दर्शाते हैं: सभी के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए सम्मान और समझ के साथ एक दूसरे के साथ व्यवहार करना। समानताओं का जश्न मनाने, समझ बनाने और यह दिखाने के लिए कि हम एक साथ बेहतर दुनिया बनाने के लिए कैसे काम कर सकते हैं, दुनिया भर में विशेष सेवाएं आयोजित की जाती हैं।

Makar Sankranti 2021: The Only Thing Which Is Propitious to Do Is True Worship 

छह प्रमुख धर्म कौनसे हैं?

दुनिया के छह प्रमुख धर्म ईसाई धर्म, बौद्ध धर्म, इस्लाम, हिंदू धर्म, यहूदी और सिख धर्म हैं। ये दुनिया में सबसे व्यापक रूप से प्रचलित धर्म हैं। दुनिया के लगभग पचहत्तर प्रतिशत लोग इन छह धर्मों में से एक का अभ्यास करते हैं। विश्व धर्म दिवस इन धर्मों के बीच समानता पर जोर देना चाहता है, और भूमिका धर्म ने पूरे ग्रह के लोगों को एकजुट करने में भूमिका निभाई है।

हमारे विश्व धर्म दिवस संसाधन

हमने कक्षा के लिए विभिन्न धर्मों और विश्व धर्म दिवस को कवर करते हुए कई संसाधन बनाए हैं। एक्टिविटी पैक, असेंबली प्रेजेंटेशन, कॉम्प्रिहेंशन एक्टिविटीज और बहुत कुछ के माध्यम से ब्राउज़ करें। हमारे सभी संसाधनों को शिक्षकों द्वारा डिज़ाइन और अनुमोदित किया गया है, इसलिए आप उन्हें इस विश्वास के साथ उपयोग कर सकते हैं कि वे पाठ्यक्रम के लक्ष्य के अनुरूप हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *