ईसाई धर्म के लोग 2 November को ‘All Souls Day’ के रूप में मनाते हैं, जानें क्या है इसके पीछे का रहस्य?

Happy All Souls Day in Hindi: विश्व भर में ईसाई धर्म के लोग आज के दिन को ‘ऑल सोल्ड डे’ के रूप में मनाते है. ईसाई धर्म के लोग अपने परिजनों, मित्रों की आत्माओं को प्यार और सम्मान से याद कर उनके लिए दुआ करते है.

Happy All Souls Day in Hindi 2020 History, Significance, Quotes
Happy All Souls Day in Hindi 2020 History, Significance, Quotes, Images, Picture

ईसाई धर्म में आज के दिन को विश्व भर में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. दरअसल, आज 2 नवंबर के दिन ईसाई धर्म के लोग आत्माओं का दिवस मनाते है. जिसे ‘ऑल सोल्ड डे’ के नाम से जाना जाता है. इस दिन ईसाई लोग अपने परिजनों, मित्रों की आत्माओं को प्यार और सम्मान से याद करते है.

क्यों मनाया जाता है ऑल सोल्स डे?

ऑल सोल्स डे पर ईसाई समाज अपने पूर्वजों की कब्र पर पहुंच कर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं। क्रिश्चियन सीमेट्री बोर्ड ने रविवार को इसकी तैयारियां पूरी कर ली थीं। चुन्नीगंज स्थित कब्रिस्तान को सजाया गया है और कोविड से बचाव को लेकर इंतजाम किए गए हैं। सीमेट्री बोर्ड ने सुबह दस बजे से रात आठ बजे तक कब्रिस्तान आने की अपील की है।

Happy All Souls Day in Hindi: बोर्ड के सेक्रेटरी पादरी डायमंड यूसुफ ने कहा कि कब्रिस्तान आने वाले कोरोना की गाइड लाइन का पालन जरूर करें। अपने साथ मास्क, सैनिटाइजर लेकर आएं और कब्रिस्तान में एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाये रखें।

All Souls Day Significance in Hindi

रोमन कैथोलिक धर्म में सभी आत्माओं दिवस, सभी वफादार दिवंगत लोगों की स्मृति में एक दिन, उन बपतिस्मा प्राप्त ईसाईयों को माना जाता है जो पवित्रता में होते हैं क्योंकि उनकी आत्मा पर कम पापों के अपराध के साथ उनकी मृत्यु हो गई थी। यह 2 नवंबर को मनाया जाता है।

All Souls Day History in Hindi

ईसाई परंपरा में, ऑल सोल्स डे को फ्रांसीसी भिक्षुओं द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था, जिन्होंने 998 ईस्वी में मृतकों को याद करने के लिए एक विशिष्ट दिन नामित किया। यह एक स्थानीय करतब के रूप में शुरू हुआ लेकिन जल्द ही अगली सदी के दौरान पूरे कैथोलिक चर्च में फैल गया। ऑल सोल्स डे की मुख्य परंपराएं शुद्धिकरण की धारणा से जुड़ी हैं।

यह भी पढ़ें: World Indigenous Peoples Day [Hindi]: विश्व आदिवासी दिवस 2020 पर जानिए कुछ ख़ास जानकारी

छोटे स्तर पर मनाये जाने वाला All Souls Day भर में मनाया जाने लगा

Happy All Souls Day in Hindi: धर्म के जानकार लोग कहते है इस दिन स्वर्ग में बैठे उनके अपने लोगों की आत्माएं उनके लिए दुआ करती हैं. वो इस बात का एहसास दिलाती है कि वो वहां बेहद खुश है. दरअसल  ‘ऑल सोल्स डे’  फ्रांस की देन है जिसे 998 एडी में पहली बार मनाया गया था. छोटे स्तर पर लोगों ने मरे लोगों की आत्माओं के सम्मान में इस दिन को ‘ऑल सोल्स डे’ के रूप में मनाया था. माना जाता है इसकी शुरुआत पहले बेहद छोटे स्तर पर हुई थी, लेकिन एक दशक के अंदर ये दिन विश्व भर में मनाया जाने लगा.

Credit: NDTV

All Souls Day in Hindi: मेक्सिको में लोग खुशी से याद करते हैं आत्माओं को

ईसाई धर्म के लोग इस दिन को तरह-तरह तरीकों से मनाते आये है. कई देशों में ‘ऑल सोल्स डे’ के दिन घंटी, मोमबत्ती जलाकर आत्माओं को याद किया जाता है. वहीं कुछ देशों में बच्चों को केक खिलाकर इस दिन को मनाया जाता है. साथ ही धर्म से जुड़े भजन भी गाये जाते है. मेक्सिको में लोग इस दिन को दुखी होकर याद नहीं मनाते बल्कि खुशी से इस दिन को मनाए जाने में विश्वास करते है.

Credit: Atmadarshan TV

All Souls Day Quotes in Hindi

“दूसरी तरफ विस्थापित आत्माएँ हमारी प्रार्थनाओं की प्रतीक्षा कर रही हैं और आज ऐसा करने का एक शानदार अवसर है”।

All Souls Day Quotes in Hindi

किसी के मरने के बाद पदयात्रा धरती से गायब हो गई होगी लेकिन उसकी सद्भावना हमेशा रहेगी। इस अच्छे विचार को ऑल सोल डे के अवसर पर फैलाएं!

इस ऑल सोल डे पर, मैं प्रार्थना करता हूं कि मेरे सभी दिवंगत प्रियजनों को स्वर्ग में भगवान की दया से आशीर्वाद दिया गया है और उनके बारे में मेरे अच्छे विचार सुन सकते हैं।

मृत्यु की स्मृति दर्दनाक है, लेकिन यह एक नई, सुंदर यात्रा की शुरुआत है। स्वर्ग में प्रियजनों को प्रार्थना भेजना।

All Souls Day 2020 Quotes in Hindi

दूसरी तरफ विस्थापित आत्माएँ हमारी प्रार्थनाओं की प्रतीक्षा कर रही हैं और आज ऐसा करने का एक शानदार अवसर है। ऑल सोल डे!

All Souls Day Quotes in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *