AIRTEL ने पेश किया देश का पहला 5G READY NETWORK, हैदराबाद में किया सफलपूर्वक परिक्षण

Airtel 5G News India: देश में 5G की जंग में भारती एयरटेल (Bharti Airtel) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस जियो (Reliance Jio) से आगे निकल गई है। भारती एयरटेल हैदराबाद (Airtel Hyderabad 5G) में एक वाणिज्यिक नेटवर्क पर लाइव 5जी सेवा (5G technology) का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है।

ऐसा करने वाली वह की पहली टेलिकॉम कंपनी बन गई है। एयरटेल ने ऐसा अपने मौजूदा लिबरलाइज्‍ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए (नॉन स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया।

  • एयरटेल की ओर से हैदराबाद में अपना 5G Ready Network पेश कर दिया है
  • एयरटेल ऐसा करने वाला देश का पहला नेटवर्क प्रोवाइडर भी बन गया है
  • एयरटेल ने एक बड़ा कदम उठाते हुए देश में पहला 5G Ready Network पेश कर दिया है, हालाँकि जियो की ओर से अभी इसे लाने में समय लग सकता है

Airtel 5G News India: Ericsson के साथ मिलकर किया काम

Airtel 5G Speed: 5G सर्विस को लाने वाली एयरटेल देश की पहली कंपनी बन गई है. 5G नेटवर्क को सफल बनाने के लिए Airtel ने अपने पार्टनर Ericsson के साथ मिलकर काम किया है.

कंपनी का दावा है कि उसके पास मौजूदा स्पेक्ट्रम पर मिड-बैंड में 5G नेटवर्क को चलाने की कैपेसिटी है और कंपनी 1800MHz, 2100MHz और 2300MHz फ्रीक्वेंसी के साथ 800MHz और 900MHz पर अवेलेबल सब-गीगाहर्ट्ज बैंड पर 5G नेटवर्क उपलब्ध करवा सकती है.

सरकार से मंजूरी के बाद उपलब्ध होगी सर्विस

Airtel ने ऐसा अपने मौजूदा लिबरलाइज्‍ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए नेटवर्क टेक्नोलॉजी के जरिए किया है. वहीं कंपनी ने कहा है कि कस्टमर्स तक 5G टेक्नोलॉजी तब अवेलेबल होगी जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम के साथ-साथ सरकार से हरी झंडी मिल जाएगी.

Airtel 5G News India: क्या कहना है कंपनी का

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के एमडी और सीईओ गोपाल विट्ठल ने कहा, ‘मुझे अपने उन इंजीनियरों पर गर्व है जिन्होंने आज हैदराबाद के तकनीकी शहर में इस अविश्वसनीय क्षमता के प्रदर्शन के लिए अथक प्रयास किए हैं। हमारे हर एक निवेश को भविष्य में प्रमाणित किया जाता है क्योंकि हैदराबाद में यह गेम चेंजिंग टेस्ट साबित हुआ है।

Credit: NDTV

एयरटेल इस क्षमता को प्रदर्शित करने वाला पहला ऑपरेटर बन गया है। और इसी के साथ हमने फिर से दिखा दिया है कि हम भारत में हमेशा से हर जगह भारतीयों को सशक्त बनाने की अपनी खोज में नई तकनीकों का नेतृत्व करने में सबसे आगे रहे हैं।’

क्या हैं RELIANCE JIO के 5G प्लांस

जियो 5G को भारत में 2021 की दूसरी छमाही में लॉन्च कर सकता है। Jio भारत में 5G नेटवर्क क्रांति का नेतृत्व करेगा। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि यह 2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करके देश में नेटवर्क पर बढ़त ले लेगा। Jio का दावा है कि यह टेल्को के परिवर्तित नेटवर्क के कारण 4G से 5G नेटवर्क को आसानी से अपग्रेड कर देगा।

Also Read: WhatsApp New Policy 2021 [Hindi]: WhatsApp की नई शर्तों को मानें, या करें अकाउंट डिलीट?

Jio के 5G को स्वदेशी रूप से विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और प्रौद्योगिकी घटकों द्वारा संचालित किया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि टेल्को अपनी 5 जी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आगामी ऑक्शन में 700MHz खरीद सकता है, जब तक कि सरकार ने 3300-3600MHz की नीलामी की घोषणा नहीं की, जो कि वर्तमान में 5G तैनाती के लिए विश्व स्तर पर लोकप्रिय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *